Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

'कौन बनेगा लखपति' से कैसे बन गय 'कौन बनेगा करोड़पति' ? कहानी है बेहद दिलचस्प

'कौन बनेगा लखपति' से कैसे बन गय 'कौन बनेगा करोड़पति' ? कहानी है बेहद दिलचस्प

<-- ADVERTISEMENT -->




कौन बनेगा करोड़पति का 11वां सीजन प्रसारित हो रहा है. यह रियलिटी शो अपने 19 साल पूरे कर चुका है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कैसे इस शो का कॉन्सेप्ट तैयार हुआ और यह लोगों के बीच पहुंचा. 1990 के दशक में टीवी चैनलों के बीच प्रतिद्वंद्विता शुरू हो चुकी थी और उस समय टीआरपी की लड़ाई चर्चा में थी. स्टार नेटवर्क एंटरटेनमेंट में पिछड़ रहा था.


उस समय ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में एक गेम शो Who Wants To Be A Millionaire काफी पॉपुलर था, जिसकी तर्ज पर भारत में इसका हिंदी वर्जन लाने की शुरुआत हुई. लेकिन पहले इस शो में इनामी धनराशि एक लाख रुपए रखी गई थी और इस शो का नाम कौन बनेगा लखपति तय किया गया था.


शो को होस्ट करने के लिए नायर की पहली पसंद अमिताभ बच्चन ही थे. इसके पीछे की वजह थी कि वह हिंदी और अंग्रेजी अच्छे से बोलना जानते थे. भले ही उस समय उनकी फिल्में फ्लॉप हो रही थी, लेकिन देशभर में उनकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा थी. मिलेनियर के ब्रिटिश कॉन्सेप्ट को भारत में उस समय लखपति के रूप में समझते हुए इस शो के तमाम अधिकारियों और क्रिएटिव टीम ने कौन बनेगा लखपति बनाने की योजना तैयार की.


लेकिन मर्डोक ने बताया कि इनामी राशि एक लाख रुपए नहीं, बल्कि एक करोड़ रुपए रुपए यानी 10 मिलियन होनी चाहिए. इसके बाद इस शो का नाम कौन बनेगा करोड़पति हो गया और देखते ही देखते यह शो सबसे लोकप्रिय और बड़ा टीवी शो बन गया. इसके बाद चैनल नंबर वन हो गया. इसी की तर्ज पर कई गेम को शुरू हुए, लेकिन उनको ज्यादा सफलता नहीं मिली.

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

TV Serials

Post A Comment:

0 comments: