60 फिल्मों में नारद मुनि बना ये अभिनेता, 24 भाई-बहनों के बीच हुई परवरिश, खलनायक बनकर मिली लोकप्रियता - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

60 फिल्मों में नारद मुनि बना ये अभिनेता, 24 भाई-बहनों के बीच हुई परवरिश, खलनायक बनकर मिली लोकप्रियता

60 फिल्मों में नारद मुनि बना ये अभिनेता, 24 भाई-बहनों के बीच हुई परवरिश, खलनायक बनकर मिली लोकप्रियता

<-- ADVERTISEMENT -->



70 और 80 के दशक में फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाकर लोकप्रियता पाने वाले अभिनेता जीवन की आज 104वीं बर्थ एनिवर्सरी है. जीवन का निधन 1987 में 71 साल की उम्र में हो गया था. जब भी हम उनके बारे में सोचते हैं तो हमें उनका विलेन वाला लुक याद आ जाता है. जीवन का जन्म 1915 में कश्मीर में हुआ था. उनका असली नाम ओंकार नाथ धार था और वह बचपन से ही एक्टिंग में जाना चाहते थे. उनके 24 भाई-बहन थे.

Jeevan, born as Omkar Nath Dhar

जब उनका जन्म हुआ, तभी उनकी मां का निधन हो गया. जब वह 3 साल के थे तो उनके पिता इस दुनिया को छोड़ कर चले गए. 18 साल की उम्र में जीवन घर से भागकर मुंबई आ गए. उस समय उनके पास केवल 26 रुपए थे. जीवन को शुरुआती करियर में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा.

Jeevan, born as Omkar Nath Dhar

उन्होंने अपने रोजमर्रा के खर्चे निकालने के लिए एक स्टूडियो में काम किया. वह मोहनलाल सिन्हा स्टूडियो में काम करते थे. उस समय मोहनलाल जाने-माने डायरेक्टर थे. जब मोहनलाल को पता चला कि जीवन एक्टिंग करना चाहते हैं तो उन्होंने जीवन को अपनी फिल्म फैशनेबल इंडिया में एक रोल दिया, जिसके बाद उन्हें कई फिल्में मिली.

Jeevan, born as Omkar Nath Dhar

जीवन ने अलग-अलग भाषाओं की लगभग 60 फिल्मों में नारद मुनि का किरदार निभाया. लेकिन उनको पहचान 1935 में रिलीज हुई फिल्म रोमांटिक इंडिया से मिली. जीवन ने अपने करियर में अमर अकबर एंथनी, धर्म-वीर जैसी कई फिल्मों में काम किया. उन्होंने विलेन बन कर काफी सफलता हासिल की. जीवन के बेटे किरण कुमार भी मशहूर एक्टर है.

दोस्तों क्या आपने अभिनेता जीवन की फिल्में देखी है कमेंट करके जरूर बताएं.

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: