Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

ये है बॉलीवुड की अब तक की सबसे महंगी फ्लॉप फिल्में

बॉलीवुड फिल्ममेकर्स अपनी फिल्म को हर तरह से बेहतरीन बनाने के लिए काफी पैसा खर्च करते है। क्योंकि फिल्ममेकर्स फिल्म के विजुअल्स और बाकी की चीजों से कोई से कोई समझौता नहीं करना चाहते है। लेकिन ऐसा नहीं है की हर बड़े बजट की फिल्म हिट ही साबित ही बॉलीवुड में अब तक कई ऐसी फिल्में बन चुकी है जो बॉक्स ऑफिस पर औंधें मुंह गिर चुकी है।

<-- ADVERTISEMENT -->




बॉलीवुड फिल्ममेकर्स अपनी फिल्म को हर तरह से बेहतरीन बनाने के लिए काफी पैसा खर्च करते है। क्योंकि फिल्ममेकर्स फिल्म के विजुअल्स और बाकी की चीजों से कोई से कोई समझौता नहीं करना चाहते है। लेकिन ऐसा नहीं है की हर बड़े बजट की फिल्म हिट ही साबित ही बॉलीवुड में अब तक कई ऐसी फिल्में बन चुकी है जो बॉक्स ऑफिस पर औंधें मुंह गिर चुकी है। इस लिस्ट में अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख़ जैसे सुपरस्टार्स की फिल्में भी शामिल है। हम सभी जानते है की बॉलीवुड के बड़े सुपरस्टार्स की फिल्मों को बनाने में काफी पैसा खर्च किया जाता है। लेकिन इन सुपरस्टार्स की कई फिल्में ऐसी भी है जो हिट होना तो दूर अपनी लागत भी नहीं निकाल पाई। बड़े बजट में बनी ये फिल्में बॉलीवुड में सबसे महंगी फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गई है।


जानिए बॉलीवुड की अब तक की सबसे महंगी फ्लॉप फिल्मों के बारे में।

बॉम्बे वेलवेट


साल 2015 में आई इस फिल्म में रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा मुख्य किरदार में थे। इस फिल्म को बनाने में करीब 125 करोड़ का खर्चा आया था। जबकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर महज 25 करोड़ रुपए की कमाई की थी। इस हिसाब से फिल्म को करीब 100 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा था जो की एक बहुत बड़ी रकम है। दिलचस्प बात ये है की इस फिल्म को बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय डायरेक्टर्स में से एक है करण जौहर ने डायरेक्ट किया था।



सावरिया


साल 2007 में आई इस फिल्म से रणबीर कपूर और सोनम कपूर ने डेब्यू किया था। इस फिम को संजय लीला भंसाली ने डायरेक्ट किया था। दर्शकों को इस फिल्म से काफी उम्मीदें थी। लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी। 40 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने सिर्फ 36 करोड़ की कमाई की थी।

गुजारिश


साल 2010 में रिलीज हुई इस रोमांस ड्रामा फिल्म का बजट 50 करोड़ रुपए था। इस फिल्म में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय जैसे सुपरस्टार्स लीड रोल में नजर आए थे। लेकिन फिर भी ये फिल्म अपनी लागत निकालने में भी नाकामयाब साबित हुई थी। इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 29 करोड़ रुपए ही कमाए थे।

रूप की रानी चोरों का राजा


साल 1993 में आई इस फिल्म का बजट 9 करोड़ रुपए था। जबकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर महज 6 करोड़ रुपए का ही बिजनेस किया था। इस हिसाब से फिल्म को करीब नुकसान 6 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी ने मुख्य किरदार निभाया था।

बेशरम


साल 2013 में आई यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में रणबीर कपूर और पल्लवी शारदा मुख्य किरदार में नजर आए थे। इस फिल्म का बजट 85 करोड़ रुपए था। लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर महज 35 करोड़ का ही कारोबार का पाई थी।

लव स्टोरी 2050


साल 2008 में आई इस फिल्म से एक्टर हरमन बावेजा ने डेब्यू किया था। हरमन मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर हैरी बावेजा के बेटे है। 40 करोड़ रुपए के बजट से बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड महज 19 करोड़ रुपए ही कमाए थे। ये फिल्म भी बॉलीवुड की सबसे महंगी फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में शामिल है।

खेलें हम जी जान से


साल 2010 में आई इस फिल्म में दीपिका पादुकोण और अभिषेक बच्चन लीड रोल में थे। इस फिल्म का बजट 40 करोड़ रुपए था। जबकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 5 करोड़ रुपए ही कमाए थे। इस तरह फिल्म को बहुत नुकसान हुआ था।

शानदार


शाहिद कपूर और आलिया भट्ट स्टारर यह फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को बनाने में लगभग 75 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। जबकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर महज 40 करोड़ रुपए की कमाई ही कर पाई थी।

द्रोणा


अभिषेक और प्रियंका के मुख्य किरदार वाली यह फिल्म साल 2008 में रिलीज हुई थी। इस सुपरहीरो फिल्म का बजट 60 करोड़ रुपए था। जबकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर महज 9 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था। इस हिसाब से इस फिल्म को लगभग 51 करोड़ रुपया का घाटा हुआ था।

रा. वन


शाहरुख़ खान और करीना कपूर स्टारर यह फिल्म साल 2011 में दिवाली के मौके पर रिलीज हुई थी। 130 करोड़ रुपए के बजट से बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन महज 113 करोड़ रुपए रहा था।

काइट्स


ऋतिक और बारबरा मोरी स्टारर यह फिल्म साल 2010 में आई थी। 82 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने भारत में 48 करोड़ रुपए का कारोबार किया था। इस फिल्म को अनुराग बसु ने डायरेक्ट किया था।

अजूबा


अमिताभ बच्चन की ये फिल्म साल 1991 में रिलीज हुई थी। 8 करोड़ रुपए के बजट से बनी इस फिल्म ने 4.5 करोड़ रुपए कमाए थे। ये उस समय की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक थी।

राजू चाचा


साल 2000 में आई इस फिल्म में ऋषि कपूर अजय देवगन और काजोल मुख्य किरदार में नजर आए थे। इस फिल्म का बजट 30 करोड़ रुपए था। जबकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 15 करोड़ रुपए की कमाई की थी।



अशोका


साल 2001 में आई शाहरुख़ और करीना की ये फिल्म तो अपना बजट भी नहीं निकाल पाई थी। इस फिल्म का बजट 12.5 करोड़ रुपए था। जबकि फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सिर्फ 8.25 करोड़ रुपए था।

मंगल पांडे


साल 2005 में आई आमिर की फिल्म मंगल पांडे आमिर खान के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक है। इस फिल्म का बजट 37 करोड़ रुपए था। जबकि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 28 करोड़ रुपए था।

ब्लू


साल 2009 में आई यह फिल्म एक मल्टीस्टारर फिल्म थी। इस फिल्म का निर्माण 129 करोड़ रुपए की लागत से किया गया था। जबकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर महज 70 करोड़ का ही बिजनेस किया था।

रामगोपाल वर्मा की आग


21 करोड़ रुपए के बजट से बनी इस मल्टीस्टारर फिल्म ने 16 करोड़ रुपए कमाए थे।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: