बेटे तैमूर को चाहकर भी अपनी प्रॉपर्टी का वारिस नहीं बना पाएंगे पापा सैफ, जानिए क्या है वजह - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

बेटे तैमूर को चाहकर भी अपनी प्रॉपर्टी का वारिस नहीं बना पाएंगे पापा सैफ, जानिए क्या है वजह

बेटे तैमूर को चाहकर भी अपनी प्रॉपर्टी का वारिस नहीं बना पाएंगे पापा सैफ, जानिए क्या है वजह.

<-- ADVERTISEMENT -->


20 दिसंबर को सैफ और करीना तैमूर का दूसरा जन्मदिन थी। तैमूर के पिता सैफ अली खान पटौदी के नवाब है और उनके पास अच्छी खासी प्रॉपर्टी है। लेकिन सैफ चाहकर भी तैमूर को अपनी प्रॉपर्टी का वारिस नहीं बना पाएंगे। क्योंकि सैफ की प्रॉपर्टी विवादों में फंसी हुई है। दरअसल सैफ पूरी चल अचल संपत्ति शत्रु संपत्ति विवाद अधिनियम के अंतर्गत आती है। इस अधिनयम के अनुसार वंशज सम्पत्ति पर दावा नहीं कर सकते है और ना ही अपने बेटे को इस सम्पत्ति का वारिस बना सकते है। और अगर वो ऐसा करता है तो सबसे पहले उसे हाईकोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा करना पड़ता है।




जानिए क्यों सैफ अपने बेटे तैमूर को चाहकर भी अपनी प्रॉपर्टी का वारिस नहीं बना पाएंगे।

सैफ है 5000 करोड़ की सम्पत्ति के मालिक


सैफ के परदादा की भोपाल हरियाणा देश की दूसरी जगहों पर करीब 5000 करोड़ की सम्पत्ति है। सैफ के पिता के निधन के बाद इस प्रॉपर्टी की देखरेख सैफ की मां शर्मिला टैगोर ने की थी। बाद में शर्मिला ने इस प्रॉपर्टी की देखरेख की जिम्मेदारी सैफ की बहन सबा को सौंप दी। हालांकि नवाब पटौदी की वसीयत के बारे में अभी तक कोई नहीं जानता। जिसकी वजह से किसी को ये पता नहीं है की उन्होंने अपने तीनों बच्चों को कितना हिस्सा दिया है। नवाब पटौदी की प्रॉपर्टी को लेकर शुरू से ही काफी विवाद हुए है। भोपाल में इनकी जितनी भी प्रॉपर्टी है वो अब शत्रु सम्पत्ति अधिनियम के अंतर्गत आ चुकी है।


ये है नवाब का खानदान


गृह मंत्रालय का शत्रु सम्पत्ति विभाग इस सम्पत्ति की लम्बे से जांच कर रहा है। बता दे भोपाल के नवाब हमीदुल्ला का कोई बेटा नहीं था। ऐसे में उन्होंने अपनी बड़ी बेटी आबिदा को इस सम्पत्ति का वारिस बनाया था। जो बाद में पाकिस्तान जाकर बस गई थी। जिसके बाद हमीदुल्ला की मंझली बेटी साजिदा इस प्रॉपर्टी की वारिस बन गई। साजिदा की शादी इफ्तिखार अली के साथ हुई थी। साजिदा के बेटे का नाम मंसूर अली खान पटौदी था। मंसूर अली खान की शादी एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर के साथ हुई थी। मंसूर और शर्मिला के बेटे का नाम है सैफ अली खान। जो की साजिदा के पोते और हमीदुल्ला के पड़पोते है।

तैमूर है प्रॉपर्टी का तीसरा दावेदार


गौरतलब है की सैफ ने एक्ट्रेस अमृता सिंह से पहली शादी की थी। सैफ को अमृता से एक बेटा इब्राहिम और एक बेटी सारा है। ये दोनों तो सैफ की प्रॉपर्टी के दावेदार थे ही। लेकिन अब सैफ की दूसरी पत्नी करीना का बेटा तैमूर इस प्रॉपर्टी का तीसरा दावेदार बन गया है। लेकिन सैफ चाहकर भी तैमूर को अपनी प्रॉपर्टी का वारिस नहीं बन सकते है। सैफ की पूरी प्रॉपर्टी अब गृह मंत्रालय के शत्रु सम्पत्ति विभाग के कब्जे में है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: