Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

जन्मदिन विशेष : बचपन से लेकर अब तक युवराज सिंह की 10 अनदेखी तस्वीरें

जन्मदिन विशेष : बचपन से लेकर अब तक युवराज सिंह की 10 अनदेखी तस्वीरें

<-- ADVERTISEMENT -->




युवराज सिंह भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर्स में से एक है। युवराज 12 दिसंबर को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे है। युवराज का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था। युवराज के पिता क्रिकेटर योगराज सिंह और माता शबनम सिंह है। युवराज सिंह के भाई का नाम जोरावर सिंह है। जबकि लोकप्रिय एक्ट्रेस हेजल कीच इनकी पत्नी है। युवराज को भारत सरकार ने अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया था। इसके अलावा साल 2014 में सरकार उन्हें पद्मश्री अवार्ड से भी सम्मानित कर चुकी है। लोग युवराज को प्यार से युवी कहते है।





युवराज के जन्मदिन पर देखिए उनकी बचपन से लेकर अब तक की कुछ अनदेखी तस्वीरें

साल 2011 में हुआ था कैंसर


साल 2011 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद युवराज के बाएं फेफड़े में कैंसर हो गया था। जिसके बाद लोगो को लग रहा था की युवी क्रिकेट में वापसी नहीं कर पाएंगे। लेकिन युवी जिस तरह क्रिकेट के मैदान पर विरोधियों को मात देते है, उसी तरह उन्होंने कैंसर को भी हरा दिया। युवराज बचपन में रोलर स्केटिंग और टेनिस खेलने के शौकीन थे। युवराज अंडर 14 रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप भी जीत चुके है। लेकिन युवराज के पिता योगराज चाहते थे की वे क्रिकेटर बने।

फिल्मों में भी काम कर चुके युवराज


युवराज ने अपने पिता का सपना पूरा किया और क्रिकेटर बन गए। युवराज ने चंडीगढ़ की डीएवी स्कूल से अपनी शुरूआती पढाई की है। युवराज पट सरदार और मेहंदी शगना दी जैसी फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम कर चुके है। युवराज ने महज 11 साल की उम्र में ही अपने करियर की शुरुआत कर ली थी। युवराज ने अपना पहला मैच पंजाब अंडर 12 से जम्मू कश्मीर 16 के खिलाफ खेला था।

2013 में किया इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू


अंडर 19 वर्ल्ड कप में युवी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। जिसकी बदौलत उन्हें आईसीसी नॉक आउट ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया में जगह मिली थी। यहीं से उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करते हुए केन्या के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था। युवी ने अक्टूबर 2013 में इंटरनेशनल टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। युवी अंडर 19 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी रह चुके है।

युवराज के पिता ने भी किया है फिल्मों में काम


युवराज बतौर बाल कलाकार पंजाबी फिल्म मेहंदी शगना दी में काम कर चुके है। इस फिल्म में युवी के पिता क्रिकेटर योगराज सिंह भी इनके साथ नजर आए थे। इसके अलावा भी योगराज ने कई फिल्मों में काम किया है। योगराज मिल्खा सिंह की बायोपिक भाग मिल्खा भाग में भी काम कर चुके है।

युवराज का करियर


युवराज भारत के लिए अब तक कुल 58 टी 20, 304 वनडे और 40 टेस्ट मैच खेल चुके है। युवी ने टेस्ट 33.92 के औसत से 1900 रन बनाए है। युवी ने वनडे इंटरनेशनल 14 शतक और 52 अर्धशतक की मदद से 8701 रन किए है। जबकि टी 20 में युवी ने 1177 रन दर्ज बनाए है।

युवराज सिंह


युवी स्पिन गेंदबाजी के लिए भी काफी मशहूर है। युवी ने टेस्ट में 9 वनडे इंटरनेशनल में 111 और टी 20 इंटरनेशनल में 28 विकेट अपने नाम किए है। युवी ने अपना इंटरनेशनल करियर साल 2002 नैरोबी में केन्या के खिलाफ वनडे मैच खेलकर शुरू किया था। जबकि उन्होंने साल 2003 में मोहाली में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था।

युवराज की शादी

युवी ने हॉलीवुड और बॉलीवुड की जाने मनाई एक्ट्रेस हेजल कीच से शादी की है। युवी ने साल 2015 में हेजल कीच से सगाई की थी। जिसके बाद इन दोनों ने साल 2016 में शादी की थी। युवराज सिंह के परिवार में उनके दो भाई दो मां और एक बहन है। युवराज के अपने परिवार वालों के साथ काफी अच्छे रिश्ते है।

युवराज और उनके भाई बहन


युवी और उनके भाई जोरावर अपने सौतेले भाई बहन के काफी करीब है। युवी की पहली मां का नाम शबनम है। जबकि दूसरी मां का नाम सतवीर कौर है। दरअसल युवी जब छोटे थे तभी उनके पिता ने उनकी पहली पत्नी को तलाक दे दिया था। जिसकी वजह पारिवारिक कलह बताई गई थी।

योगराज सिंह ने ये कहा था

इस संबंध में योगराज ने कहा था की शबनम और उनमें नहीं बनती थी। क्योंकि शबनम एक मुस्लिम व्यापारी की बेटी थी। जबकि योगराज एक सिख किसान परिवार से थे। युवराज अपनी मां शबनम के साथ रहते है।



🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

news

Post A Comment:

0 comments: