पिता का स्कूल छोड़ हीरो बनने निकले थे राजकुमार हिरानी, लेकिन बीच में ही बदल लिया इरादा और बन गए निर्देशक - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

पिता का स्कूल छोड़ हीरो बनने निकले थे राजकुमार हिरानी, लेकिन बीच में ही बदल लिया इरादा और बन गए निर्देशक

पिता का स्कूल छोड़ हीरो बनने निकले थे राजकुमार हिरानी, लेकिन बीच में ही बदल लिया इरादा और बन गए निर्देशक

<-- ADVERTISEMENT -->



राजकुमार हीरानी बॉलीवुड के जाने-माने निर्देशक है. उन्होंने अब तक पांच फिल्मों का निर्देशन किया है और उनकी सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड तोड़े हैं. राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्में लोगों को बहुत पसंद आती हैं. आज राजकुमार हीरानी का जन्मदिन है. राजकुमार हिरानी के पिता सिंध के रहने वाले थे, जो एक टाइपिंग स्कूल चलाते थे. लेकिन बंटवारे के समय वह भारत आकर बस गए.


राजकुमार हिरानी कुछ बड़ा करना चाहते थे. उनकी थिएटर में रुचि थी. राजकुमार हिरानी ने हीरो बनने के लिए फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट पुणे में एडमिशन लिया. लेकिन पढ़ते-पढ़ते उनका इरादा बदल गया और वह निर्देशन का कोर्स करने लगे. 1993 में उन्होंने फिल्मों की तरफ रुख किया और वह विज्ञापनों के लिए काम करते रहे.


राजकुमार हिरानी ने 1994 में 1942ः ए लव स्टोरी और 1998 में करीब के लिए काम किया. इसके बाद उन्होंने कुछ फिल्मों की एडिटिंग की. राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी पहली फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आई. इस फिल्म में संजय दत्त और अरशद वारसी मुख्य भूमिका में थे. फिल्म को कई अवार्ड मिले. इस फिल्म के बाद राजकुमार हिरानी को 2006 में लगे रहो मुन्नाभाई से जबरदस्त लोकप्रियता मिली.


राजकुमार हिरानी ने 2009 में फिल्म 3 ईडियट्स का निर्देशन किया. यह फिल्म भारतीय सिनेमा की शानदार फिल्मों में से एक है. इस फिल्म को लोग आज भी पसंद करते हैं. 2014 में राजकुमार हिरानी ने फिल्म पीके बनाई, जिसने कई विश्व रिकॉर्ड कायम किए. राजकुमार हिरानी ने फिल्म संजू का भी निर्देशन किया, जो संजय दत्त की जीवन पर बनी आधारित फिल्म है. इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए.

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Birthday Special

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: