यह है आज की पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

यह है आज की पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक

यह है आज की पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक

<-- ADVERTISEMENT -->



बाबर अली: - बाबर अली का जन्म 18 मार्च 1993 को पश्चिम बंगाल में हुआ था। उन्होंने कमजोर और गरीब छात्रों को पढ़ाना शुरू कर दिया, क्योंकि 9. वर्ष की आयु में उन्होंने कवियों को मुफ्त भोजन और किताबें प्रदान कीं। उन्हें दुनिया के "सबसे युवा हेडमास्टर" के रूप में जाना जाता है। अपनी कक्षाओं और ट्यूशन के पूरा होने के बाद, वह अपने माता-पिता के साथ कई लोगों को सिखाता है। उन्होंने अपनी बचत को अपने छात्रों के कल्याण के लिए खर्च किया। भारत सरकार ने छात्रों को प्रेरित करने के लिए PUC 2nd english पुस्तक में उनकी जीवन शैली पर आधारित एक अध्याय शामिल किया है। उन्हें 'रियल हीरो अवार्ड' से सम्मानित किया गया है।




आनंद कुमार: - आनंद कुमार का जन्म बिहार में 1 जनवरी 1973 को एक गरीब परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने स्कूल के घंटे पूरे होने के बाद पापड़ बेचे। वह हर साल 30 गरीब छात्रों का चयन करता है और उन्हें जेईई परीक्षा की मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है। उन्हें कई विश्वविद्यालयों और कोचिंग सेंटरों में पढ़ाने के लिए कई प्रस्ताव मिले, लेकिन उन्होंने उन्हें अस्वीकार कर दिया। उन्हें 2018 में मलबार ज्वैलर्स द्वारा वैश्विक शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अभिनेता ऋतिक रोशन उनकी बायोपिक सुपर 30 में आनंद कुमार की भूमिका में दिखाई दिए।


अरविंद गुप्ता: - अरविंद गुप्ता का जन्म 4 दिसंबर 1953 को हुआ था। वे एक लोकप्रिय खिलौना निर्माता और विज्ञान विशेषज्ञ हैं। उन्होंने आमतौर पर उपलब्ध अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करके कई विज्ञान उपकरण विकसित किए। उन्होंने कई छात्रों को कम लागत की कोचिंग प्रदान की। उन्होंने वंडर्स फ्रॉम टॉयज, साइंस स्किल्स एंड ट्रिल्स, द टॉय बैग, वुमेन्स ऑन व्हील्स जैसी कई किताबें लिखीं। उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया और कई अन्य पुरस्कार जीते।


अवनीता बीर: - अवनीता का जन्म 31 अक्टूबर 1957 को पंजाब में हुआ था। उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ़ वीमेन से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वह एक लोकप्रिय अर्थशास्त्री हैं। उसने भारतीय शिक्षा प्रणाली में कई बदलाव किए। उसने कई शिक्षण संस्थानों में काम किया। उसने अपनी हार्डवर्क के लिए "नेशनल टीचर्स अवार्ड", "कोह बून स्कॉलर अवार्ड" आदि जीता।

इमरान खान: - इमरान खान का जन्म 5 दिसंबर 1973 को राजस्थान में हुआ था। उन्होंने अपने भाई की पुरानी किताबें पढ़ने से प्रोग्रामिंग सीखी। उन्होंने 2005 में एक सामान्य ज्ञान वेबसाइट तैयार की। उन्होंने एंड्रायड फोन के लिए दिशारी और डिजिटल मेवात एप विकसित किए। उन्होंने जनता के कल्याण के लिए अपना सारा ऐप सरकार को दान कर दिया। उसने कई छात्रों को मुफ्त में प्रोग्रामिंग करने के लिए सोचा।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: