कन्या पूजन का महत्व, अष्टमी नवमी तिथि पर किन बातों का रखना है आपको बातों का रखना होगा ध्यान - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

कन्या पूजन का महत्व, अष्टमी नवमी तिथि पर किन बातों का रखना है आपको बातों का रखना होगा ध्यान

कन्या पूजन का महत्व, अष्टमी नवमी तिथि पर किन बातों का रखना है आपको बातों का रखना होगा ध्यान

<-- ADVERTISEMENT -->



नमस्कार पाठक जैसा कि आप जानते हैं मेरे आर्टिकल ज्ञानवर्धक और नवीनतम जानकारी से भरपूर होते हैं मैं आज आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा की कन्या पूजन का महत्व, अष्टमी नवमी तिथि पर किन बातों का रखना है आपको खास ध्यान। उम्मीद करता हूं कि आपको आर्टिकल पसंद आएगा।

कन्या पूजन का महत्व

1. नवरात्रि के अष्टमी और नवमी के दिन पर कन्या पूजा करने की परंपरा है अब आपके मन मे सवाल आएगा कि कन्या पूजा करने के पीछे की वजह क्या है अगर आप कन्या पूजा करेंगे तो आपके मन की सभी मनोकामना की पूर्ति मां दुर्गा करेंगे क्योंकि मां दुर्गा अपने भक्तों के सभी मनोकामना की पूर्ति करती है लेकिन अगर आप को भी अपने मन की मन कामना की पूर्ति करनी है तो आपको कन्या पूजा करना ही होगा और कन्याओं को खाना खिलाना पड़ेगा इससे आपकी पूजा भी सफल हो जाएगी और आपके ऊपर माता की असीम कृपा बरसेगी।

कन्या पूजन का महत्व

2. अगर आप अपने घर में कन्या पूजा कर रहे हैं तो आपको हमेशा कुछ बातों का ध्यान देना होगा सबसे पहले आप नौ कन्याओं को भोजन करवाएंगे और साथ में उनके साथ एक छोटे बालक को भी भोजन कब आएंगे अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर में नौ कन्याओं को भोजन करवाने के पीछे की वजह क्या है जरा सा नौ कन्याओं का मतलब होता है माता के नौ रूप जो उनकी बहने थी इसी की वजह से अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजा करने की परंपरा की शुरुआत हुई और बालक के रूप में जिस बच्चे को खिला रहे हैं वह भगवान भैरव का प्रतीक है इसलिए आप हमेशा इन सब चीजों का ध्यान दें तभी जाकर आपकी कन्या पूजा सफल होगी और आपके ऊपर माता की असीम कृपा बरसेगी।

कन्या पूजन का महत्व

3. अगर आप अपने घर में कन्या पूजा कर रहे हैं तो इसे करने की विधि को भी आपको जानना जरूरी है सबसे पहले आप कन्याओं को जाकर उसके घर में आमंत्रित करें और फिर उनको अपने साथ लेकर आए जब करने आपके घर में आए तो उसके पैर को पानी से बुलाकर एक आसन पर बैठा दें और उसके बाद उनको जो भी खाना आप खिलाना चाहते हैं तो उस खाना को सबसे पहले माता दुर्गा को भोग के रूप में चढ़ा है उसके बाद ही कन्याओं को खाना खिलाया कन्याओं का खाना संपन्न हो जाए तो उन्हें कुछ पैसे और देकर विदा करें और उनका आशीर्वाद लें इससे आपके ऊपर माता दुर्गा का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा और अगर आपको जीवन में किसी प्रकार की समस्या या दुख है तो उसका भी निवारण हो जाएगा


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: