रहस्यमयी थी इस डायरेक्टर की मौत, अमिताभ बच्चन के साथ दी थीं लगातार 8 ब्लॉकबस्टर फिल्में - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

रहस्यमयी थी इस डायरेक्टर की मौत, अमिताभ बच्चन के साथ दी थीं लगातार 8 ब्लॉकबस्टर फिल्में

मशहूर फिल्म निर्देशक मनमोहन देसाई (Manmohan Desai) ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को इतने ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने में कहीं ना कहीं मनमोहन देसाई का भी योगदान रहा।

<-- ADVERTISEMENT -->



मशहूर फिल्म निर्देशक मनमोहन देसाई (Manmohan Desai) ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को इतने ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने में कहीं ना कहीं मनमोहन देसाई का भी योगदान रहा। 26 फरवरी, 1937 को जन्मे मनमोहन देसाई का आज जन्मदिन है। मनमोहन देसाई के पिता गुजराती फिल्मकार कीकू भाई देसाई का निधन 4 साल की उम्र में ही हो गया था।

manmohan desai- back to bollywood

जब उनके पिता की मृत्यु हुई थी तो वह दो फिल्में प्रोड्यूस कर रहे थे। पिता की मृत्यु के बाद मनमोहन देसाई के घर की आर्थिक हालत खराब हो गई। उनकी मां को बंगला और ज्वेलरी भी बेचनी पड़ी। मनमोहन की मां उनके साथ उनके पिता के ऑफिस में रहने लगीं।

manmohan desai- back to bollywood

मनमोहन देसाई के बड़े भाई सुभाष देसाई भी फिल्में प्रोड्यूस करते थे। मनमोहन देसाई ने 1960 में 24 साल की उम्र में फिल्म छलिया को निर्देशित किया। इस फिल्म में राज कपूर और नूतन मुख्य भूमिका में थे। हालांकि यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद 1964 में मनमोहन देसाई शम्मी कपूर को लेकर फिल्म राजकुमार बनाई, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई।

manmohan desai- back to bollywood

मनमोहन देसाई और अमिताभ बच्चन ने रवरिश, अमर अकबर एंथोनी, नसीब, कुली, मर्द, सुहाग, गंगा जमुना सरस्वती, देशप्रेमी और तूफान जैसी कई फिल्में दीं। मनमोहन देसाई और अमिताभ बच्चन ने 1977 से 1989 तक लगातार आठ ब्लॉकबस्टर फिल्में दी। 1994 में मनमोहन देसाई का निधन हो गया, जिससे पूरे बॉलीवुड में काफी सदमा लगा था।

यह भी पढ़ें 
manmohan desai- back to bollywood

खबरों के मुताबिक मनमोहन देसाई की मौत उनके घर की बालकनी से गिरने से हुई थी। लेकिन कुछ लोगों ने यह भी कहा था कि उन्होंने सुसाइड की है। आज तक मनमोहन देसाई की मौत का रहस्य नहीं खुल पाया।


<-- ADVERTISEMENT -->

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: