अब तक इन 3 भारतीय फिल्मों को ही मिला है ऑस्कर में नामांकन, जानिए इनके बारे में - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

अब तक इन 3 भारतीय फिल्मों को ही मिला है ऑस्कर में नामांकन, जानिए इनके बारे में

24 फरवरी को साल 2019 के एकेडमी अवार्ड समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस अवार्ड शो में 24 श्रेणी में अवार्ड दिए जाएंगे। पहले एकेडमी अवार्ड का आयोजन 16 मई 1929 को हॉलीवुड के रूसवेल्ट होटल में किया गया था।

<-- ADVERTISEMENT -->



oscar winner

24 फरवरी को साल 2019 के एकेडमी अवार्ड समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस अवार्ड शो में 24 श्रेणी में अवार्ड दिए जाएंगे। पहले एकेडमी अवार्ड का आयोजन 16 मई 1929 को हॉलीवुड के रूसवेल्ट होटल में किया गया था। इस साल का एकेडमी अवार्ड समारोह बिना किसी मेजबान के आयोजित होने जा रहा है। बात करे नॉमिनेशंस की तो इस दो फिल्मों 'Roma' और 'The Favourite' को सबसे ज्यादा 10-10 नॉमिनेशंस मिले है। वहीं अगर बात करे भारतीय फिल्मों की तो अब तक इन 3 भारतीय फिल्मों को ही ऑस्कर में नामांकन मिला है।

जानिए इन फिल्मों के बारे में -

मदर इंडिया

mother india

'मदर इंडिया' ऑस्कर में नॉमिनेट होने वाली पहली फिल्म थी। इस फिल्म को साल 1958 में ऑस्कर अवार्ड में नामांकन मिला था। भले ही ये फिल्म अवार्ड ना जीत पाई हो, लेकिन इस फिल्म को विश्व स्तर पर काफी सराहा गया था। फिल्म को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज श्रेणी में नामांकित किया गया था। 1957 में रिलीज हुई इस फिल्म को महबूब खान ने डायरेक्ट किया था। फिल्म ऑस्कर की ज्यूरी को पसंद तो आई थी। लेकिन वे इस बात बात को कबूल नहीं कर पा रहे थे की पति के जाने के बाद एक्ट्रेस ने महाजन से शादी क्यों नहीं की।

सलाम बॉम्बे

salam bombay

साल 1988 में आई इस भारतीय फिल्म को साल 1989 में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म श्रेणी में नामांकित किया गया था। इस फिल्म का निर्देशन मीरा नायर ने किया था। इस फिल्म में देश की आर्थिक राजधानी और मायानगरी कहे जाने वाले शहर मुंबई की एक कड़वी सच्चाई के बारे में बताया गया था ऐसे में रिलीज होते ही पूरी दुनिया में इस फिल्म काफी सराहा गया था। हालांकि ये फिल्म भी अवार्ड जीतने में नाकामयाब रही थी। 'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने इस फिल्म को दुनिया की 1000 सबसे महानतम फिल्मों की लिस्ट में शामिल किया था।

लगान

laggan

साल 2001 में आई इस फिल्म को आशुतोष गोविरकर ने डायरेक्ट किया था। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी। 'लगान' साल 2002 में में आयोजित हुए एकेडमी अवार्ड में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म श्रेणी में नामांकित हुई थी। फिल्म में आमिर खान और ग्रेसी सिंह मुख्य किरदार में थे। ये फिल्म भी ऑस्कर नहीं जीत पाई थी। क्योंकि 'लगान' को फिल्म 'नो मैन्स लैंड' ने मात दे दी थी।


<-- ADVERTISEMENT -->

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: