7 ऑस्कर जीतने वाली इस फिल्म का लीड रोल ठुकरा दिया था दिलीप कुमार ने, जानिए वजह - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

7 ऑस्कर जीतने वाली इस फिल्म का लीड रोल ठुकरा दिया था दिलीप कुमार ने, जानिए वजह

7 ऑस्कर जीतने वाली इस फिल्म का लीड रोल ठुकरा दिया था दिलीप कुमार ने, जानिए वजह.लेजेंडरी डायरेक्टर डेविड लीन ने हैदराबाद की लीला वेलिंगकर से चौथी शादी की थी। डेविड भारतीय फिल्मों के बड़े शौकीन थे।

<-- ADVERTISEMENT -->



दिलीप कुमार को भारतीय फिल्मों का पहला मेगास्टार कहा जाता है। हालांकि आज वे अपनी सेहत और प्रॉपर्टी विवाद को लेकर काफी परेशानियों में है। एक समय में बॉलीवुड में दिलीप साहब के नाम का सिक्का चलता था। मौजूदा दौर के सुपरस्टार्स भी दिलीप साहब को अपना आदर्श मानते है। दिलीप कुमार बॉलीवुड में ट्रैजेडी किंग के नाम से मशहूर थे। यही वजह थी की उनकी एक्टिंग से बॉलीवुड समेत हॉलीवुड के लोग भी काफी प्रभावित थे। लेकिन आप शायद ही जानते होंगे की दिलीप साहब ने 7 ऑस्कर जीतने वाली फिल्म में लीड रोल करने से मना कर दिया था।

जानिए विस्तार से -

लेजेंडरी डायरेक्टर डेविड लीन भी दिलीप साहब से प्रभावित थे

dilip kumar

लेजेंडरी डायरेक्टर डेविड लीन ने हैदराबाद की लीला वेलिंगकर से चौथी शादी की थी। डेविड भारतीय फिल्मों के बड़े शौकीन थे। और लीला से शादी के बाद तो वे हिंदी सिनेमा के प्रति और भी ज्यादा आकर्षित हो गए थे। वहीं डेविड 'द ब्रिज ऑन द रिवर क्वाई' जैसी फिल्म को डायरेक्ट कर हॉलीवुड में नाम कमा चुके थे। डेविड की इस फिल्म ने 7 ऑस्कर जीते थे। जिसके बाद डेविड को अपनी आने वाली फिल्म 'लॉरेन्स ऑफ अरेबिया' में मुख्य किरदार के लिए एक्टर की तलाश थी।

डेविड ने दिलीप साहब को ऑफर किया था प्रिंस शेरिफ का रोल

dilip kumar

डेविड ने फिल्म में प्रिंस शेरिफ का रोल दिलीप कुमार को ऑफर किया। क्योंकि डेविड अच्छे से जानते थे की दिलीप साहब भारतीय सिनेमा के सबसे मंझे हुए एक्टर है। वहीं पिछली फिल्म के लिए 7 ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले डायरेक्टर के साथ काम करने से भला कौन मना कर सकता था। लेकिन दिलीप साहब ने डेविड की फिल्म में प्रिंस शेरिफ का किरदार निभाने से मना कर दिया था। क्योंकि दिलीप साहब को हॉलीवुड से कोई खास लगाव नहीं था।

ये थी वजह

dilip kumar

दिलीप साहब ने अपनी आत्मकथा में इस फिल्म में काम ना करने की वजह का जिक्र किया है। दरअसल, दिलीप साहब का मानना था की ये रोल उनके ऊपर सूट नहीं करेगा। वहीं दिलीप साहब की पत्नी सायरा बानो के अनुसार दिलीप साहब हॉलीवुड में जाना ही नहीं चाहते थे। दिलीप साहब के इंकार करने के बाद डेविड ने इस रोल में ओमार शरीफ को कास्ट किया था। इस करिश्माई फिल्म के रिलीज होने बाद ओमार को हॉलीवुड में जबरदस्त लोकप्रियता मिली थी।

फिल्म ने जीते थे 7 ऑस्कर अवार्ड

dilip kumar

'लॉरेन्स ऑफ अरेबिया' को साल 1962 के ऑस्कर अवार्ड में 10 श्रेणियों में नामांकित किया गया था। जिनमें से ये फिल्म 7 ऑस्कर अवॉर्ड जीतने में कामयाब हुई थी। फिल्म के लिए डेविड को बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर अवार्ड मिला था। 'लॉरेन्स ऑफ अरेबिया' दुनिया की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। दिलीप साहब का ये फैसला काफी हैरान करने वाला था। क्योंकि दिलीप साहब अपने इस फैसले की वजह से ग्लोबल सिनेमा का सुपरस्टार बनने से चूक गए थे।


<-- ADVERTISEMENT -->

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: