यह है द बहादुर इंडियन लेडी: - नीरजा भनोट - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

यह है द बहादुर इंडियन लेडी: - नीरजा भनोट

यह है द बहादुर इंडियन लेडी: - नीरजा भनोट

<-- ADVERTISEMENT -->



नीरजा भनोट का जन्म 7 सितंबर 1963 को पंजाब के चंडीगढ़ शहर में हुआ था। वह एक पंजाबी परिवार से है। उसके माता-पिता राम और हरीश भनोट हैं। अखिल और अनीश नाम के उसके दो भाई थे।

नीरजा भनोट

उनके पिता एक पत्रकार थे और माँ गृहिणी थीं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा चंडीगढ़ के स्केयर हार्ट सेकेंडरी सीनियर स्कूल से पूरी की। वह स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए मुंबई के सेंट ज़ेवियर कॉलेज चली गई। वह अभिनेता राजेश खन्ना की प्रशंसक थीं। उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद मॉडलिंग में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने वाशिंग डिटर्जेंट और वेपरक्स क्रीम जैसे व्यावसायिक टीवी विज्ञापनों में भी काम किया। वह बचपन से ही पायलट बनना चाहती थी। उसने नरेश मिश्रा से शादी की। वे अपनी शादी के कुछ महीनों के भीतर ही अलग हो गए। उसका पति इतना क्रूर था कि उसने दहेज के लिए उसे प्रताड़ित किया।

नीरजा भनोट

उसने अमेरिकन एयरलाइंस में फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी के लिए आवेदन किया। उसे नौकरी के लिए चुना गया और वह फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में प्रशिक्षण के लिए मियामी चली गई, लेकिन फ्लाइट पर्सर के रूप में वापस लौट आई। वह बहुत आज्ञाकारी थी और दयालु भी थी, जिसने अपना कर्तव्य निष्ठा के साथ निभाया। अपने उड़ान के कैरियर के एक वर्ष के भीतर, उन्हें कराची पाकिस्तान में आतंकवादियों द्वारा अपहरण किए गए हवाई जहाज से लड़ने में भयानक स्थिति का सामना करना पड़ा। विमान में कुल 360 यात्री सवार थे।

उसने तुरंत हेल्प डेस्क के लिए फोन किया, लेकिन मदद नहीं मिली। अपहर्ताओं से लड़कर उसने 120 लोगों की जान बचाई। नीरजा को अपहर्ताओं ने किनारे कर दिया था। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी मौत हो गई। उनकी मृत्यु के बाद, भारत सरकार ने उन्हें "अशोक चक्र पुरस्कार" से सम्मानित किया। उन्होंने यूएसए "विशेष साहस पुरस्कार" और पाकिस्तानी "तमगा-ए-इन्सानियत पुरस्कार" से भी सम्मानित किया। 2016 में, निर्देशक राम माधवानी ने नीरजा के जीवन पर आधारित एक फिल्म रिलीज़ की। अभिनेत्री सोनम कपूर नीरजा की भूमिका में दिखाई दीं। वह एक बहादुर महिला थी, जिसने दूसरों को बचाने के लिए अपनी जान गंवा दी।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: