शाहरुख खान की प्रेरक सफलता की कहानी! - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

शाहरुख खान की प्रेरक सफलता की कहानी!

शाहरुख खान की प्रेरक सफलता की कहानी!

<-- ADVERTISEMENT -->



शाहरुख खान की प्रेरक सफलता की कहानी!

शाहरुख खान अपने माता-पिता और बड़ी बहन के साथ भारत में किराए के अपार्टमेंट में रहते थे। वह पढ़ाई में शानदार थे और हॉकी और फुटबॉल जैसे खेलों में अद्भुत थे। एक दिन जब उनके शिक्षक ने उनके कैरियर के लक्ष्यों के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा कि वह एक बॉलीवुड अभिनेता बनना चाहते हैं। यह सहपाठियों ने उन्हें हंसाया और उनके शिक्षक ने उनसे कहा कि उनका सपना अवास्तविक है और इस तरह के हास्यास्पद विचार को देना बेहतर है।


लेकिन वह अपने सपने को हासिल करना चाहता है। जब वह अपने स्वामी के लिए अध्ययन कर रहा था, तो उसने अभिनेता बनने के अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ दी। दुर्भाग्यवश उसके माता-पिता की मृत्यु हो गई और उसका वृद्ध गहरे अवसाद में गिर गया, इसलिए खान ने उसकी देखभाल करने की जिम्मेदारी ली। उनके पास अपनी और अपनी बहन की सहायता करने का एक बहुत कठिन समय था। जब वे मुंबई चले गए और अभिनेता बनने की कोशिश की। उनके जीवन का सबसे कठिन दौर शुरू हुआ। 

वह गरीबी और असफलताओं से जूझ रहा था और वह बेघर था। वह कहता है कि मैं कई बार सड़कों पर सो चुका हूं। मुझे मेरे घर से बाहर निकाल दिया गया है क्योंकि हम किराए का भुगतान नहीं कर सकते। उसे उस बड़े शहर में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने उन फ़िल्मी भूमिकाएँ लेना शुरू कर दिया जिन्हें अन्य सितारों ने अस्वीकार कर दिया था। अपने करियर के शुरुआती दिनों में एक बार एक निर्देशक ने उन्हें बताया कि वह बेहद बदसूरत हैं, हीरो टाइप नहीं। लेकिन वह हार नहीं मानते हैं। वह खुद पर विश्वास करते हैं। जब मैं यहां पहुंचा तो मैं कोई नहीं था और चूंकि मेरे पास खोने के लिए और जीतने के लिए सब कुछ नहीं था। मैंने तय किया कि मैं इस उद्योग को हर वह चीज दूंगा जो मेरे पास थी। 1992 में उन्हें फिल्म "दीवाना" में दूसरे पुरुष मुख्य भूमिका की भूमिका मिली, उन्हें एक प्रतिस्थापन के रूप में लिया गया और थोड़ी सी राशि के लिए भूमिका करने के लिए सहमत हुए। 

यहां तक ​​कि उन्होंने मूवी थिएटर के लिए टिकट बेचने का काम भी लिया। उस वर्ष उनके रोगियों, मेहनती और संघर्ष ने आखिरकार भुगतान किया। जब उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए अपना पहला फ्लिम किराया पुरस्कार जीता। उनके रवैये ने कभी भी उनकी हार नहीं मानी, समर्पण ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता में से एक बना दिया। इससे वह बॉलीवुड में सबसे बड़े और सबसे सफल सुपरस्टार हैं। उन्होंने 80 से अधिक फिल्में और बहुत सारे पुरस्कार किए थे। उन्होंने अपनी सफलता को शून्य से कम करना शुरू कर दिया। आज शाहरुख खान दुनिया का सबसे अमीर अभिनेता है। वह हर उस व्यक्ति के लिए एक बड़ा उदाहरण है जो गरीबी और अन्य समस्याओं से पीड़ित है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी वर्तमान स्थिति क्या है यदि आप अपने सपने में विश्वास करते हैं और आप वास्तव में चाहते थे कि यह निश्चित रूप से आपको मिलेगा।

चिकन बिरयानी कैसे बनाते हैं? Chicken Biryani Recipe in Hindi






Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Shahrukh Khan

Post A Comment:

0 comments: