कैदी का किरदार निभाकर इस अभिनेत्री ने जीता था लोगों का दिल, चार दशक तक किया राज - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

कैदी का किरदार निभाकर इस अभिनेत्री ने जीता था लोगों का दिल, चार दशक तक किया राज

कैदी का किरदार निभाकर इस अभिनेत्री ने जीता था लोगों का दिल, चार दशक तक किया राज

<-- ADVERTISEMENT -->




बॉलीवुड में राज करने वाली अभिनेत्री नूतन ने अपना करियर महज 14 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था. नूतन ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म हमारी बेटी से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म का निर्देशन नूतन की मां शोभना समर्थ ने किया था.


नूतन फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती थी. नूतन की बहन तनुजा एक्ट्रेस है. नूतन ने 1963 में रिलीज हुई फिल्में बंदिनी में कैदी की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की बहुत तारीफ हुई और वह मशहूर हो गई. फिल्म कर्मा मैं नूतन ने दिलीप कुमार की पत्नी का किरदार निभाया था.


नूतन ने देव आनंद के साथ भी कई फिल्में की. 1969 में नूतन ने रजनीश बहल के साथ शादी कर ली. इन दोनों का एक बेटा है जिसका नाम मोहनीश बहल है. मोहनीश बहल बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम किया था. लेकिन वह अपनी मां की तरह लोकप्रियता हासिल नहीं कर पाए.


नूतन को कई बार फिल्म फेयर अवार्ड से भी नवाजा गया. उन्हें 1974 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया. नूतन कैंसर से पीड़ित थी जिस वजह से वह 1991 में हमेशा के लिए इस दुनिया को छोड़ कर चली गई. नूतन भले ही इस दुनिया में ना हो. लेकिन हिंदी सिनेमा में उनका योगदान हमेशा के लिए अमर हो गया.

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Nutan

Post A Comment:

0 comments: