जब बलराज को फिल्मों में काम करने के लिए जेल से सुबह 9 से शाम 6 तक मिलती थी छूट, जानिए गिरफ्तारी की वजह - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

जब बलराज को फिल्मों में काम करने के लिए जेल से सुबह 9 से शाम 6 तक मिलती थी छूट, जानिए गिरफ्तारी की वजह

जब बलराज को फिल्मों में काम करने के लिए जेल से सुबह 9 से शाम 6 तक मिलती थी छूट, जानिए गिरफ्तारी की वजह

<-- ADVERTISEMENT -->



भारतीय सिनेमा के जाने-माने अभिनेता रहे बलराज साहनी के सिनेमा में दिए योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता. उनका बचपन का नाम युधिष्ठिर साहनी था. उनका जन्म 1 मई 1913 को ब्रिटिश भारत के रावलपिंडी में हुआ था. बलराज साहनी ने काबुलीवाला, दो बीघा जमीन, छोटी बहन, गर्म हवा जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया. वह बेबाकी से राय रखने में जाने जाते थे.

balraj sahni

बता दें कि बलराम साहनी एक समय इंडियन पीपुल्स थियेटर एसोसिएशन के सदस्य थे. बलराज साहनी ने अपनी आत्मकथा मेरी फिल्मी आत्मकथा में एक घटना का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि रिहर्सल के दौरान मुझे बुलावा आया कि कम्युनिस्ट पार्टी को मुंबई के परेल ऑफिस से निकाला जा रहा है और उसके विरोध में एक जुलूस के लिए उनकी जरूरत है.

balraj sahni

ऐसे में बलराज साहनी अपनी पत्नी को लेकर परेल पहुंचे जहां उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और वह जुलूस में शामिल हो गए. कुछ दूरी बाद पुलिस ने उन पर लाठी चार्ज किया, फायरिंग भी हुई. इसके बाद बलराज साहनी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. वह लगभग 1 साल तक जेल में रहे.

balraj sahni

उस दौरान वह कई फिल्में कर रहे थे. इसीलिए निर्माताओं के निवेदन की वजह से उन्हें जेल से सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक फिल्मों में काम करने के लिए छूट मिल जाती थी. इस दौरान वह फिल्मों की शूटिंग किया करते थे. बता दें कि बलराज साहनी का 13 अप्रैल 1973 को निधन हो गया.

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

1 comments: