बॉलीवुड, टॉलीवुड और हॉलीवुड से अलग देश में हैं और भी 26 फिल्म इंडस्ट्री, जिन्होंने दी हैं KGF और Sairat जैसी ब्लॉकबस्टर - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

बॉलीवुड, टॉलीवुड और हॉलीवुड से अलग देश में हैं और भी 26 फिल्म इंडस्ट्री, जिन्होंने दी हैं KGF और Sairat जैसी ब्लॉकबस्टर


<-- ADVERTISEMENT -->



आप सभी में से ज्यादातर लोग सिनेमा प्रेमी हैं, जो हिंदी फिल्मों से लेकर हॉलीवुड फिल्मों तक को देखना पसंद करते हैं. आप सभी में से काफी लोगों ने हिंदी, साउथ और अंग्रेजी सभी फिल्मों को देखी हैं, लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि इन इंडस्ट्री के अलावा भी हमारे देश में 26 और इंडस्ट्रीज हैं, जिन्होंने बाकी इंडस्ट्री की तरह की कई ब्लॉकबस्ट फिल्में दी हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. इन इंडस्ट्री के नाम सुनने के बाद आपका दिमाग चकरा जाएगा. इन इंडस्ट्री तो ऐसी हैं जो बॉलीवुड को पीछे छोड़ने की फिराक में हैं, चलिए फिर जानते हैं उन फिल्म इंजस्ट्री के बारे में.

तमिल-तेलुगु सिनेमा (Tollywood Cinema)

बॉलीवुड के अलावा अगर किसी दूसरे भाषा की फिल्मों में ज्यादातर लोग साउथ की फिल्मों को देखने पसंद करते हैं. साउथ सिनेमा की फिल्मों की स्टोरीलाइन से लेकर एक्शन, रोमांस को लोग खूब पसंद करती है. साउथ इंडस्ट्री से रिलीज होने वाली 'बाहुबली: द बिगनिंग' ने भारतीय सिनेमा में लोगों को काफी आकर्षित किया. इसी फिल्म के दूसरे पार्ट ने कमाई के रिकॉर्ड तोड़ा और 2200 करोड़ की कमाई की. इस साल भी 'RRR', 'पुष्पा' और 'विक्रम' जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर छाई रहीं.

यह भी पढ़ें: Ek Villain Returns से एक्टर ने बताया 'किलर' का नाम, यूजर बोले - 'आप सस्पेंस क्यों खराब कर रहे हैं?'

कन्नड़ सिनेमा (Sandalwood Cinema)

इसके अलावा कन्नड़ सिनेमा भी लोगों की पसंद बनती जा रही है. कन्नड़ एक्टर यश (Yash) की फिल्म 'KGF' ने कन्नड़ इंडस्ट्री को नई ऊचाईयों पर पहुंचा दिया है. इस इंडस्ट्री को सेंडलवुड कहा जाता है

मलयालम सिनेमा (Malayalam Cinema)

मलयालम सिनेमा का नाम भी अब तेजी से आगे आ रहा है. इस फिल्म सिनेमा की सबसे बड़ी पेशकश 'पुलिमुरुगन' (Pulimurugan) शामिल है. ये मलयालम सिनेमा की हाईएस्ट ग्रोसिंग फिल्मों में से एक है.

पंजाबी सिनेमा (Pollywood Cinema)

लोगों के बीच पंजाबी म्यूजिक को खूब पसंद किया जाता है, लेकिन आपने कभी पंजाबी फिल्मों का मजा लिया है, जिनको काफी पसंद किया जाता है. बीते कुछ सालों में पंजाबी सिनेमा ने भी लोगों का बखूबी दिल जीता है. इस इंडस्ट्री को पॉलीवुड के नाम से जाना जाता है.

मराठी सिनेमा (Mollywood Ciname)

मराठी सिनेमा इंडस्ट्री को मॉलीवुड कहा जाता है, जिसकी फिल्म 'सैराट' ने देश के लोगों का खूब दिल जीता था. इस फिल्म के हिंदी रीमेक 'धड़क' से जाह्नवी कपूर ने डेब्यू किया था. वहीं हिंदी सिनेमा में भी कई मराठी सिनेमा के एक्टर नजर आते हैं.

भोजपुरी सिनेमा (Bihaewood Cinema)

भोजपुरी गानों के साथ-साथ आप सभी ने भोजपुरी फिल्मों को भी देखा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को बिहारवुड कहा जाता है. भोजपुरी फिल्मों को भी खूब पसंद किया जाता है. इसी इंडस्ट्री के सुपरस्टार रवि किशन (Ravi Kishan) जैसे कलाकार बॉलीवुड से लेकर टॉवीवुड तक पहुंचे हैं.

बंगाली सिनेमा (Bangali Cinema)

बंगाली सिनेमा का इतिहास भी काफी पुराना है. आप में ज्यादातर लोग ये नहीं जानते हैं कि हिंदी सिनेमा के पहले से बंगाली सिनेमा की शुरूआत हो चुकी थी. इस इंडस्ट्री में सत्यजीत रे जैसी दमदार फिल्ममेकर रहे हैं. जिन्हें आज भी सिनेमा का पितामाह कजा जाता है.

बाकी सिनेमा (Other Cinema)

इन सबके अलावा देश में असमी सिनेमा, छत्तीसगड़ी सिनेमा, गुजराती सिनेमा, डोलीवुड, पहाड़ीवुड, इंग्लिश, हरियाणवी, जोलीवुड, कश्मीरी, कोकबोरोक, कोंकनी, मैथई, नागपुरी, ओलीवुड, राजस्थानी, संभलपुरी, संस्कृत, सोलीवुड, सिंधी और टूल्लू फिल्म इंडस्ट्री में भी फिल्में बनती रहती हैं.

यह भी पढ़ें: Urfi Javed को लेकर किसी ने किया RIP पोस्ट, एक्ट्रेस बोली - 'ये दुनिया में क्या हो रहा है?'



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: