Anushka Sharma को हुई बलजिंग डिस्क की बीमारी, जानिये आखिर क्या है ये - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

Anushka Sharma को हुई बलजिंग डिस्क की बीमारी, जानिये आखिर क्या है ये

बल्‍जिंग डिस्‍क (Bulging disc) बीमारी में शरीर के कई अंगों में होता है दर्द, जानें क्या है अनुष्का की बीमारी

<-- ADVERTISEMENT -->

All in one downloader


अनुष्का (Anushka Sharma) हरदम फिट नजर आती हैं लेकिन वो आजकल काफी दर्द से जूझ रही हैं. बॉलीवुड लाइफ में छपी खबर के मुताबिक अनुष्का को इंटेंसिव फिजियोथेरेपी सेशन की वजह से बलजिंग डिस्क (Bulging Disc) की बीमारी हो गई है, जिसका वो इन दिनों इलाज भी करवा रही हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि अनुष्का को इस बीमारी से उबरने में 3-4 हफ्ते का वक्त लगेगा. उन्हें सलाह दी गई है कि वो बेट रेस्ट लें लेकिन वो फिर भी अपनी फिल्म के प्रमोशन में हिस्सा लेना चाहती हैं. बलजिंग डिस्क की वजह से वो एक जगह पर ज्यादा देर तक नहीं बैठ सकतीं.

बल्जिंग डिस्‍क के बारे में जानें

इसे हर्नियेटेड डिस्क के नाम से भी जाना जाता है। यह बीमारी नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है। यह ज्यादातर एक ही जगह पर लगातार बैठकर काम करने वाले लोगों को  अपना शिकार बनाती है। यह दो तरह की हो सकती है, अगर हर्नियेटेड डिस्क लोअर बैक में है तो इसका दर्द नितंबों के साथ-साथ जांघों में होता है। अगर यह परेशानी गर्दन में है तो कंधे और हाथ में भी इसका दर्द बढ़ने लगता है। 

कैसे करें इलाज

शरीर के ऊपरी या फिर नीचले हिस्से में बल्जिंग डिस्क की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टरी जांच बहुत जरूरी है। डॉक्टरी की सलाह से बिना देर किए दवाएं शुरू कर देना चाहिए। कई बार बीमारी गंभीर रूप से बढ़ जाने पर इसकी सर्जरी भी करवानी पड़ती है। फिजियोथेरेपी से भी इसका इलाज करवाने की सलाह दी जाती है। इससे धीरे-धीरे मांसपेशियों में लचीलापन आने के साथ-साथ दर्द से भी बहुत आराम मिलता है। 

करें ये काम

इस समय एक्टिव रहने की बहुत जरूरत होती है। व्यायाम, वॉकिंग, योगा, स्विमिंग के अलावा हल्की एक्सरसाइज करने से फायदा मिलता है। रोजाना कम से कम 40-45 मिनट ये काम जरूर करें। लगातार एक ही जगह पर बैठने से बचें।

डाइट का रखें ख्याल

सबसे पहले अपने बैठने का तरीका बदलें। सही तरीके से बैठने से बहुत फायदा मिलता है। अपनी डिस्क पर कम दवाब डालें, इसके साथ ही शरीर का वजन बढ़ने न दें। पने आहार में फल सब्जियां शामिल करें और मसालेदार खाना,जंक फूड, बाजारी चीजें खाने से परहेज करें।  


<-- ADVERTISEMENT -->

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: