Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

तवायफ के घर हुआ था जन्म, हिंदू-मुस्लिम की संतान थी ये मशहूर अभिनेत्री

तवायफ के घर हुआ था जन्म, हिंदू-मुस्लिम की संतान थी ये मशहूर अभिनेत्री.

<-- ADVERTISEMENT -->




हिंदी फिल्मों की जानी-मानी अभिनेत्री नरगिस ने कई दशकों तक लोगों के दिलों पर राज किया। आपको बता दें कि नरगिस दत्त की मां जद्दनबाई एक तवायफ थी, जिनके तीन बच्चे थे और तीनों ही बच्चे अलग-अलग पिता के थे। नरगिस एक हिंदू पिता की संतान थीं। नरगिस के पिता ने जद्दनबाई से शादी की थी। बहुत कम लोगों को पता होगा कि जद्दन की मां एक ब्राह्मण विधवा थी।
नरगिस कभी भी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी। वह डॉक्टर बनकर समाज सेवा करना चाहती थी। लेकिन अपनी मां की वजह से उन्होंने फिल्मों में काम किया। नरगिस का जन्म 1 जून, 1929 को कोलकाता में हुआ था और उनका असली नाम कनीज फातिमा राशिद था। एक दिन उनकी मां ने उन्हें एक स्क्रीन टेस्ट के लिए फिल्म निर्माता एवं निर्देशक महबूब खान के पास भेजा। वह टेस्ट में फेल होना चाहती थी। लेकिन महमूद खान ने उन्हें अपनी फिल्म तकदीर के लिए चुन लिया।
नरगिस और राज कपूर की जोड़ी को दर्शकों ने बहुत ज्यादा पसंद किया। इन दोनों की केमिस्ट्री लोगों को बहुत अच्छी लगती थी। नरगिस ने फिल्म मदर इंडिया में सुनील दत्त की मां की भूमिका निभाई थी। इस दौरान सुनील दत्त ने नरगिस को आग से बचाया था। उसी दिन नरगिस ने सुनील दत्त को अपना जीवनसाथी चुन लिया था।
शादी के बाद नरगिस ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया। हालांकि उन्होंने लगभग 10 साल बाद अपने भाई अनवर हुसैन और अख्तर हुसैन के कहने पर फिल्म रात और दिन में काम किया था, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। नरगिस पहली अभिनेत्री थी, जिन्हें पद्म श्री पुरस्कार मिला और जो राज्यसभा की सदस्य बनीं। 3 मई 1981 को कैंसर की वजह से नरगिस की मौत हो गई।

दोस्तों क्या आपने नरगिस दत्त की फिल्में देखी है, तो Comment करके जरूर बताएं।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: