Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

--Advertisement--

जावेद अख्तर से पहले इस हीरो की दीवानी हुआ करती थीं शबाना आजमी

जावेद अख्तर (Javed Akhtar) से पहले इस हीरो की दीवानी हुआ करती थीं शबाना आजमी ( Shabana Azmi ).

<-- ADVERTISEMENT -->

जानी-मानी अभिनेत्री शबाना आजमी का जन्म 18 सितंबर 1950 को हुआ था। उन्होंने कमर्शियल और आर्ट फिल्मों से बहुत लोकप्रियता हासिल की। शबाना आज़मी का नाम बॉलीवुड की कामयाब अभिनेत्रियों में शुमार किया जाता है। लेकिन वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहीं।
shabana azmi-javed akhtar- back to bollywood

शेखर कपूर से था रिलेशन 

बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि शबाना आजमी का जावेद अख्तर से शादी से पहले फिल्म मेकर शेखर कपूर के साथ अफेयर था। हालांकि दोनों का रिश्ता ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिक पाया और फिर शबाना आजमी ने जावेद अख्तर से शादी कर ली। शबाना आज़मी मशहूर शायर कैफी आज़मी की बेटी हैं। उनकी मां शौकत आज़मी थिएटर आर्टिस्ट थीं। इसी वजह से उनका बचपन से ही थिएटर की तरफ झुकाव था और वह अभिनय के क्षेत्र में आना चाहती थी।
shabana azmi-javed akhtar- back to bollywood

अंकुर से किया करियर का आगाज 

शबाना आज़मी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1974 में रिलीज हुई फिल्म अंकुर से की थी। इस फिल्म में उन्होंने एक नौकरानी की भूमिका अदा की थी। यह फिल्म लोगों को बहुत ही पसंद आई और इस फिल्म के लिए शबाना आजमी को नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस से नवाजा गया।
shabana azmi-javed akhtar- back to bollywood

शशि कपूर की फैन

शबाना आज़मी शशि कपूर की दीवानी हुआ करती थीं। शबाना आजमी ने शशि कपूर के साथ 1976 में रिलीज हुई फिल्म फकीरा में भी काम किया था। शबाना आज़मी जया बच्चन से बहुत प्रेरित थी और उन्होंने जया बच्चन से प्रेरित होकर ही फिल्मों में आने का निर्णय किया।
shabana azmi-javed akhtar- back to bollywood
एक इंटरव्यू के दौरान शबाना आजमी ने कहा था कि फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गई फिल्म में जया भादुरी को देखकर ही मैंने पुणे इंस्टिट्यूट में आने का निर्णय किया। शबाना आज़मी ने एक नहीं बल्कि 4 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड जीता। इसके अलावा उन्हें कई सम्मान प्राप्त हुए। उन्हें 1988 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया।
Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: