Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

--Advertisement--

वो 5 मुस्लिम अभिनेत्रियाँ जिन्होंने राज किया है बॉलीवुड पर, नंबर 4 की ख़ूबसूरती थी बेमिसाल

वो 5 मुस्लिम अभिनेत्रियाँ जिन्होंने राज किया है बॉलीवुड पर, नंबर 4 की ख़ूबसूरती थी बेमिसाल

<-- ADVERTISEMENT -->

बॉलीवुड के अंदर सम्पूर्ण भारत की झलक प्रतिबिंबित होती है। यहाँ हर जाति और धर्म के लोग सौहार्द्य और प्रेम से रहते हैं। फ़िल्म उद्योग में अभिनय का बोलबाला है, यूसुफ़ साहब से लेकर खानों की तिकड़ी को देखें तो कई मुस्लिम कलाकार हैं जिन्होंने फ़िल्म जगत पर राज किया है और उन्हें, धर्म से ऊपर उठ,हर मजहब के लोगों ने अपनाया भी है। आज बात करते हैं कुछ ऐसी मुस्लिम अभिनेत्रियों की जो दशक दर दशक लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाती आयी हैं। तो चलिए शुरू करते हैं:-

1) मधुबाला

मधुबाला
मुमताज़ महल बेगम देहलवी के नाम से 14 फ़रवरी 1933 में जन्मी यह अदाकारा,14 वर्ष की उम्र से ही फ़िल्म जगत में शुरुआत की।उनकी महल,हंसते आंसू,हाफ टिकट,हावड़ा ब्रिज,मुग़ल-ए-आज़म फ़िल्म जगत में एक मील का पत्थर साबित हुईं। 1951 में जब उनकी फिल्म तराना आयी थी तब हॉलीवुड के मशहूर फोटोग्राफर जेम्स बर्क ने मधुबाला का फोटो शूट किया था और हॉलीवुड में काम करने का प्रस्ताव रखा था। मधुबाला वो पहली हिरोइन थीं जिनके पास हॉलीवुड से काम करने का ऑफ़र था।कभी मधुबाला की खूबसूरती के बारे में जानना हो तो 1990 का फ़िल्मफ़ेअर सर्वेक्षण ज़रूर देखें जहां फ़िल्म उद्योग की सबसे महानतम अभिनेत्रियों में 58% वोटों के साथ मधुबाला प्रथम स्थान पर थी,कभी शम्मी कपूर का वो साक्षात्कार देखें जो उन्होंने 2011 में दिया था कि "मैं जब भी मधुबाला के बारे में सोचता हूँ,आज भी धड़कने थम सी जाती हैं।"

2) नरगिस

नरगिस
नरगिस का असल नाम फातिमा राशिद था और वे कलकत्ता में पैदा हुईं। 1942 में उन्होंने बतौर अभिनेत्री फिल्मी दुनिया में कदम रखा। राज कपूर और नरगिस बॉलीवुड की पहली हिट जोड़ी थी। नरगिस ने यूं तो कई यादगार फ़िल्में की हैं मगर मदर इंडिया कुछ खास है। यह पहली ऐसी भारतीय फिल्म है जिसने भारत की पहचान पूरे विश्व में फैलाई और तीसवें अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित हुई।

3) ज़ीनत अमान

ज़ीनत अमान
ज़ीनत का जन्म तो मुम्बई में हुआ पर उनका ताल्लुक भोपाल राजघराने से है। ज़ीनत उन चंद हिरोइनों में एक हैं जिन्होंने बॉलीवुड में ग्लैमर कोशियन्ट को चरम पर पहुंचाया। 1971 में आई उनकी फिल्म हरे राम हरे कृष्णा से ज़ीनत एक सेंसेशन बन गईं जिसके लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार से भी अलंकृत किया गया। 1976 में आई उनकी 'सत्यम शिवम सुंदरम' को लोग आज भी याद करते हैं,महज 25 वर्ष की उम्र में एक रत्यात्मक किरदार इतने कलात्मक ढंग से निभाना अपने आप में अतुलनीय है।

4) तब्बू

तब्बू
बॉलीवुड इंडस्ट्री का जाना-माना चेहरा रही तब्बू भी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनका असली नाम तब्बसुम फातिमा हाशमी है। तब्बू ने साल 1985 में फिल्म ‘हम नौजवान’से बॉलीवुड डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी। तब्बू एक मंजी हुई कलाकारा हैं उन्होंने 2 बार राष्ट्रीय पुरस्कार और 6 बार फिल्मफेयर से नवाज़ा गया है।

5) कैटरीना कैफ़

कैटरीना कैफ़
कैटरीना कैफ को आज के दौर की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति न होगी। कैटरीना ने अपने कैरियर की शुरुआत लगभग 16 साल पहले की थी और उनकी लोकप्रियता और प्रभाव साल दर साल बढ़ता जा रहा है। उन्होंने नमस्ते लंदन,मेरे ब्रदर की दुल्हन,एक था टाइगर,जब तक है जान जैसी कभी न भुला पाने वाली फिल्में की हैं।
Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Post A Comment:

0 comments: