Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

--Advertisement--

5 साल से कोई भी फ़िल्म हिट नहीं फ़िर भी हैं शाहरुख़ दुनिया के सबसे अमीर सितारे, जानिए कैसे

5 साल से कोई भी फ़िल्म हिट नहीं फ़िर भी हैं शाहरुख़ दुनिया के सबसे अमीर सितारे, जानिए कैसे

<-- ADVERTISEMENT -->

shahrukh khan property
शाहरुख खान 750 मिलियन डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर सितारे हैं, लगभग 5,500 करोड़ की संपत्ति के मालिक इस अभिनेता को बॉलीवुड का बादशाह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं है। शाहरुख खान का फिल्मी कैरियर देखें तो 90 और 2000 के दशक में शाहरुख ने फ़िल्म उद्योग में एक क्षत्र राज किया है। आज अगर यूरोप, इंडियन फ़िल्मों के लिए बड़ा मार्केट है तो उसमें काफी योगदान शाहरुख का भी है।
shahrukh khan property
उनकी आखरी सफल फ़िल्म 2014 में आई थी 'हैप्पी न्यू ईयर' उसके बाद उनकी जितनी भी फ़िल्में आयी वो प्रोड्यूसर या डिस्ट्रीब्यूटर के लिए नुकसानदेह रहीं वे चाहे 'जब हैरी मेट सेजल' हो या 'दिलवाले', 'फैन' हो या 'ज़ीरो' बॉक्स ऑफ़िस में औंधे मुँह गिर पड़ीं। इन सबके बावजूद दौलत में शाहरुख खान के आस पास भी कोई नहीं है। आखिर क्या है उनकी कमाई का राज़,चलिए पता करते हैं:-

ब्रांड एंडोर्समेन्ट

shahrukh khan property
'लाइव मिंट' में छपी खबर के अनुसार शाहरुख खान वर्तमान में 13 अलग अलग ब्रांड्स का प्रचार करते हैं। 2016 वो समय था जब किंग खान की ब्रैंड वैल्यू 131 मिलियन डॉलर्स थी हालांकि अब 61 मिलियन डॉलर्स पर आ गयी है जो अपने आप में बहुत है। इसके अतिरिक्त वो शाहरुख खान ही है जिन्होंने वेडिंग रिसेप्शन को चार्ज करना शुरू किया। एक एंटरटेनमेंट पोर्टल 'फिल्मी कीड़े' की माने तो शाहरुख किसी शादी में महज अपनी मौजूदगी दर्ज करवाने के लिए कुछ करोड़ चार्ज करते हैं और डांस करने के लिए फीस 10 करोड़ के ऊपर है।

कोलकाता नाईट राइडर्स

shahrukh khan property
शाहरुख 2008 से ही एक आई.पी.एल टीम कोलकाता नाईट राइडर्स के मालिक भी हैं। यह टीम उन्होंने 75 मिलियन डॉलर्स में जूही चावला के पति जय मेहता के साथ पार्टनरशिप में खरीदी थी। इसके अलावा srk ग्लोबल T 20 लीग 'केप टाउन नाईट राइडर्स' के भी मालिक हैं। इसके अतिरिक्त शाहरुख खान एक i1 सुपर सीरीज़, जो मोटरसाइकिल रेसिंग इवेंट है उसके भी मालिक हैं।

रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट

shahrukh khan property
शाहरुख ने 1997 में, बेहद छोटी उम्र में, 'ड्रीम्ज अनलिमिटेड' नामक कंपनी की शुरुआत कर निर्माण के क्षेत्र में कदम रखे। हालांकि कुछ कारणों वश वह कंपनी नहीं चल पाई, शाहरुख ने कुछ आवश्यक परिवर्तन कर रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू किया जिसने अभी तक 19 फ़िल्मों का निर्माण किया है। उनका VFX की भी अपनी एक कंपनी है जिसका नाम है रेड चिलीज़ VFX, जिसने कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का बड़े पैमाने में बॉलीवुड से अवगत कराया। यह कंपनी अपनी सेवाएं कई फिल्मों को दे चुकी है जिसमें कृष 3,धूम सीरीज़ जैसी फ़िल्मे शामिल हैं। रेड चिलीज़ सिर्फ़ फ़िल्मों तक ही सीमित नहीं है टेलीविज़न और डिजिटल माध्यम में भी सेंध लगा चुकी है। रेड चिलीज़ इडियट बॉक्स नाम की एक ब्रांच बार्ड ऑफ ब्लड नामक सीरीज़ का निर्माण कर रही है इसके अलावा कई टीवी शोज़ जैसे एम टीवी कोक स्टूडियो,तेरे मेरे बीच में,असोका द सीरीज़ समेत अन्य शोज़ निर्मित कर चुकी है।

निवेश

shahrukh khan property
शाहरुख खान ने प्रॉपर्टी में बेहद निवेश कर रखा है। उनका आवास जो मन्नत है उसकी कीमत लगभग 200 करोड़ रुपये है, यह इंडिया की रिहायसी प्रॉपर्टी में तीसरे नंबर की सबसे अमीर प्रॉपर्टी है। इसके अतिरिक्त शाहरुख के पास 167 करोड़ का लंदन में एक घर है। शाहरुख ने दुबई के पाम जुमाइराह नामक एक कृत्रिम द्वीप में एक 14,000 वर्ग फ़ीट का घर खरीदा है और किंग खान ने उसका नाम 'जन्नत' रखा है। इस तरह शाहरुख सिर्फ एक ब्रैंड या सिर्फ़ एक स्टार नहीं अपने आप में एक उद्योग हैं। फौजी और सर्कस जैसे सीरियलों में काम करने वाला यह दिल्ली का लड़का फ़िल्म उद्योग में मील का पत्थर है। अपने दम पर शिखर तक पहुंचना और उस मुकाम को बनाये रखना बेहद मुश्किल होता है। शाहरुख का जीवन सिर्फ़ सराहने योग्य ही नहीं सीखने योग्य भी है।
Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: