Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

--Advertisement--

14 साल में बनकर तैयर हुई थी मीना कुमारी की कल्ट क्लासिक फिल्म 'पाकीजा', 3 बार रोकी गई थी शूटिंग

14 साल में बनकर तैयर हुई थी मीना कुमारी की कल्ट क्लासिक फिल्म 'पाकीजा', 3 बार रोकी गई थी शूटिंग


बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त को हुआ था। बता दे कि उनकी जिंदगी विवादों से घिरी रही। उनको अपनी जिंदगी में काफी स्ट्रगल करना पड़ा। 1972 में मीना कुमारी की आखिरी फिल्म पाकीजा रिलीज हुई थी। इस फिल्म को तैयार होने में पूरे 14 साल लग गए। 1958 में मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही ने इस फिल्म को बनाने की घोषणा की थी और उस वक्त फिल्म की शूटिंग शुरू हो गई थी। जब फिल्म की शूटिंग शुरू हुई तो कई घटनाएं घटी।
यह फिल्म ब्लैक एंड व्हाइट में बन रही थी। उस वक्त ईस्टमेन कलर का चलन काफी बढ़ गया जिस वजह से कमाल अमरोही ने फिल्म की शूटिंग रोक दी। फिल्म के सभी सीन दोबारा शूट किए गए। वह भी कलर में। 1964 में मीना कुमारी और कमाल अमरोही ने तलाक ले लिया, जिस कारण फिल्म की शूटिंग फिर से रुक गई। 4 साल बाद यानी कि 1968 में एक बार फिर फिल्म की शूटिंग चालू हुई। उस वक्त मीना कुमारी शराब की आदी हो चुकी थी। वह काफी ज्यादा शराब पीती थी, जिस कारण उनकी स्थिति काफी गंभीर हो गई।
कमाल अमरोही के पास मीना कुमारी एकमात्र विकल्प थी। इस कारण फिर से उनको फिल्म में लिया गया। जब मीना कुमारी और कमाल अमरोही का तलाक हुआ तो फिर मीना कुमारी को हलाला निकाह झेलना पड़ा। 1964 में शूटिंग हुई थी तो सुनील दत्त और नरगिस ने कुछ दृश्य देखे और सोचा की इस मास्टरपीस को सभी के सामने आना चाहिए।
फिल्म पाकीजा तो 14 साल में बनकर तैयार हुई। लेकिन इस बीच कमाल अमरोही ने फिल्म के स्टार कास्ट के साथ ही एक और फिल्म 'दिल अपना और प्रीत पराई' बनाकर रिलीज की थी। 31 मार्च 1972 के दिन मीना कुमारी का निधन हुआ था। फिल्म पाकीजा के रिलीज के 3 हफ्ते बाद ही मीना कुमारी दुनिया को छोड़ कर चली गई।
Loading...

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: