क्या आप भी इन विवाह मिथकों को मानते हैं? - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

क्या आप भी इन विवाह मिथकों को मानते हैं?

क्या आप भी इन विवाह मिथकों को मानते हैं?

<-- ADVERTISEMENT -->



जब कोई लड़की शादी करती है, तो उसके पास शादी के बारे में कुछ मिथक होते हैं। आज इस लेख में हम आपको उन मिथकों और उनकी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं।


विवाह किसी भी लड़की के जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ होता है। शादी से पहले हम सभी वैवाहिक जीवन से जुड़ी कुछ बातों के बारे में सुनते हैं और बिना सोचे समझे उस पर भरोसा करते हैं। इससे कभी-कभी उनके रिश्ते से कुछ अत्यधिक उम्मीदें होती हैं, और कभी-कभी शादी के बाद के जीवन के बारे में उनके मन में एक अजीब सा डर होता है। इन सभी समस्याओं से बचने का एक आसान तरीका इन सभी मिथकों के पीछे की सच्चाई को जानना है। यह सच है कि शादी सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक है और इस रिश्ते की खूबसूरती बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि आप किसी भी तरह के मिथकों पर भरोसा न करें।


हालांकि, विवाहित जीवन के बारे में विभिन्न मिथक हैं जो लोग सदियों से पालन कर रहे हैं। लेकिन, इन मिथकों को खत्म करने का समय आ गया है। इसलिए आज हम आपको शादी से जुड़े कुछ मिथकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आपके मन में वैवाहिक जीवन को लेकर कोई भ्रम नहीं रहेगा-

मिथक १

आमतौर पर लड़कियों के दिमाग में एक मिथक होता है कि शादी करना ही उनके जीवन का लक्ष्य है। बेशक शादी का जीवन में एक अलग महत्व है, लेकिन शादी कभी भी हमें खुद को खोजने या खुद होने में मदद नहीं कर सकती है। यदि आप परेशान या उदास हैं, तो आपको इसकी जड़ तक पहुंचने की जरूरत है। विवाह समाधान नहीं है। आपका लक्ष्य आपके जीवन में खुश रहना होना चाहिए।

मिथक २

कई बार लड़कियां शादी से पहले अपने आस-पास कई कपल्स को देख लेती हैं, जिन्हें परफेक्ट कपल कहा जाता है। आपने हमेशा उन्हें एक साथ खुश देखा होगा। इसलिए उनके दिमाग में एक मिथक पैदा होता है कि हैप्पी कपल्स कभी झगड़ा नहीं करते। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, संघर्ष हर रिश्ते का एक हिस्सा है।

लेकिन अपने साथी के साथ बहस करने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने रिश्ते को खत्म करने की आवश्यकता है। केवल एक चीज जो सबसे अधिक मायने रखती है वह यह है कि आप दोनों चीजों को ठीक करने के लिए उस पर कैसे काम करते हैं।

मिथक ३

यह एक मिथक है जिसे आपने अब तक माना होगा। आम तौर पर कहा जाता है कि जोड़ों को एक दूसरे के साथ सब कुछ साझा करने और एक साथ सब कुछ करने की आवश्यकता होती है। शादी में साझा करना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन ओवरशेयरिंग से शादी में अंतरंगता कम हो सकती है। कभी-कभी, जोड़ों को एक-दूसरे से ब्रेक लेने और अपनी पसंदीदा चीजें अकेले करने की आवश्यकता होती है।

मिथक ४

यह एक बहुत लोकप्रिय मिथक है कि आपका जीवनसाथी आपका सबसे अच्छा दोस्त बन जाए (इस तरह से रिश्ते में विश्वास मजबूत करें)। हालांकि, ऐसा कोई नियम नहीं है। बेशक आप अपने मन की बात अपने साथी से साझा कर सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि वह आपका सबसे अच्छा दोस्त हो।


यह भी पढ़ें -


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: