अगर आप भी दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें! - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

अगर आप भी दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें!

If you too are going to travel in Delhi Metro, then keep these things in mind

<-- ADVERTISEMENT -->



girl in metro train wearing mask
दिल्ली मेट्रो सहित पूरे देश में अब अनलॉकिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। लोग अपने कार्यालय और अन्य कार्यों के लिए बड़े पैमाने पर मेट्रो का उपयोग करते हैं, लेकिन कोरोना के कारण, सभी को कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यद्यपि समय-समय पर मेट्रो को पवित्र किया जाएगा, लेकिन आपको अपनी सुरक्षा के लिए कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। मास्किंग से लेकर थर्मल स्क्रीनिंग तक हर चीज का ध्यान रखने से आप सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं। कोरोना के कारण, मेट्रो में यात्रा करने से पहले सभी थोड़ा डरते हैं, अगर आप मेट्रो में यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे।



girl in metro train wearing mask

सैनिटाइज़र और मास्क सबसे महत्वपूर्ण हैं

कोरोना की शुरुआत में, सभी को सलाह दी जा रही थी कि मास्क और सैनिटाइज़र का इस्तेमाल किया जाए। मास्क लगाने से आप अपने आस-पास के लोगों से बचेंगे और कुछ भी छूने के बाद, अपने हाथों को साफ करना सुनिश्चित करें। मेट्रो में यात्रा करने से पहले, यह स्टेशन पर चेक किया जाएगा कि आपने मास्क लगाया है या नहीं, उसके बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। ध्यान रखें कि आपके बैग में एक सैनिटाइज़र होना चाहिए, जो आपके हाथों को साफ रखेगा और आपको कोरोना जैसे संक्रमणों से बचाएगा।

अपना स्मार्ट कार्ड अपने साथ रखें

वर्तमान में, आपको मेट्रो में टोकन नहीं दिया जाएगा, इसके बजाय आपको अपने स्मार्ट कार्ड का उपयोग करने की सलाह दी गई है। ऐसा इसलिए भी किया गया है क्योंकि टोकन को लाइन करना होगा और कई लोग ग्राहक सेवा के संपर्क में आएंगे, जो बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होगा। मेट्रो में आपकी थर्मल स्क्रीनिंग के साथ बैग को भी सैनिटाइज किया जाएगा। जब भी आप मेट्रो में यात्रा करने जाएं, तो अपना स्मार्ट कार्ड अपने साथ रखें।

सभी स्टेशनों के एंट्री पॉइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी

जब भी कोई कोरोना संक्रमित होता है, उसका तापमान बढ़ जाता है। इस कारण से, मेट्रो के प्रवेश बिंदु पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और यदि किसी का तापमान सामान्य से ऊपर है, तो व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यदि कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं, तो निकटतम चिकित्सा केंद्र भी भेजा जाएगा। अगर आप भी मेट्रो में यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बार अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और अगर आपको सामान्य बुखार भी है, तो यात्रा करने से बचें।

आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करें

इस ऐप का उपयोग करने के लिए, आप इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं और इसका उपयोग करने के लिए आपको ब्लूटूथ और जीपीएस चालू करना होगा। यदि आप किसी कोरोना संक्रमण के दायरे में आते हैं, तो आरोग्य सेतु ऐप आपको सूचनाएं भेजेगा। इसके इस्तेमाल से आप अपने आसपास के बारे में जान सकते हैं और सतर्क हो सकते हैं। मेट्रो में यात्रा करने से पहले आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करना न भूलें।

सामाजिक दूर के संकेत ध्यान में रखें

सामाजिक गड़बड़ी का पालन करके ही कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है, इसलिए मेट्रो स्टेशन पर बने बिंदुओं का ध्यान रखना सुनिश्चित करें। ग्राहक देखभाल और प्रवेश और निकास गेज पर भी निशान बनाए गए हैं, जो आपके द्वारा सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए पीछा किया जाएगा। ध्यान रखें कि यदि आप इनमें से किसी भी नियम को तोड़ते हैं, तो आपको इसके लिए भुगतान भी करना पड़ सकता है।


यह भी पढ़ें -


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: