अक्षय कुमार ने अपनी पहली फिल्म के बाद ही बदल लिया था अपना नाम - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

अक्षय कुमार ने अपनी पहली फिल्म के बाद ही बदल लिया था अपना नाम

अक्षय कुमार ने अपनी पहली फिल्म के बाद ही बदल लिया था अपना नाम

<-- ADVERTISEMENT -->



बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार कहे जाने वाले एक्टर अक्षय कुमार फैंस के बीच ‘अक्की’ के नाम से मशहूर हैं। अक्षय ने जब से बॉलीवुड में कदम रखे हैं, तब से वह अपनी फिल्मों से लगातार दर्शकों का मनोरंजन करते आए हैं। ऐसे में आज अक्षय कुमार के बर्थडे के अवसर पर जानते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से..

bollywood-actor-akshay-kumar-birthday-special

राजीव हरिओम भाटिया है अक्षय का असली नाम

अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर, 1967 में पंजाब के अमृतसर में हुआ। अक्षय का असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है। उनके पिता हरिओम भाटिया सेना में अधिकारी थे। अक्षय की स्कूली पढ़ाई डॉन बोस्को स्कूल, मुंबई में हुईं। कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज से कीं। अक्षय को एक्शन में महारत है और वह ताइक्वांडो में ‘ब्लैक बेल्ट’ हैं। उन्होंने बैंकॉक में मार्शल आर्ट्स की भी क्लासेज ली थी।

अक्षय कुमार को ऐसे मिली थी पहली फिल्म

बैंकॉक से लौटने के बाद अक्षय कुमार ने मॉडलिंग शुरु कर दी थी। मॉडलिंग के साथ अक्षय फिल्मों में भी काम करना चाहते थे। फिल्मों में काम पाने के लिए उन्होंने कई फोटोशूट कराए। फिल्मों में काम मांगने के लिए अक्षय ने कई प्रोड्यूसर्स के ऑफिसों में चक्कर लगाए। अक्षय को पहली फिल्म मिलने का किस्सा बड़ा दिलचस्प है। हुआ यूं कि एक दिन अक्षय को किसी एड शूट के लिए बेंगलुरु जाना था। गलतफहमी के चलते उनकी फ्लाइट मिस हो गई। उन्हें लगा कि उनकी फ्लाइट शाम की है जो सुबह की थी। अक्षय को अपनी इस गलती के कारण काफी दुख हुआ और रोज की तरह वह प्रोड्यूसर के दफ्तर में जाकर बैठ गए। जहां उनकी मुलाकात प्रमोद चक्रवर्ती से हुई और उन्हें फिल्म ‘दीदार’ में लीड रोल के लिए चुना गया।

अक्षय ने खिलाड़ी सीरिज से मचा दिया था तहलका

कॅरियर के शुरुआती दौर में अक्षय कुमार को कुछ खास पहचान नहीं मिली। भले ही उनकी पहली फिल्म ‘दीदार’ थी, मगर फिल्मों में अक्षय ने डेब्यू फिल्म ‘सौगंध’ से किया था। खासतौर पर अक्षय ने अपनी खिलाड़ी सीरिज से तहलका मचा दिया था। इन फिल्मों में अक्षय के दमदार एक्शन और स्टंट ने उन्हें एक्शन हीरो के रुप में पहचान दिलाई। अक्षय ने 8 खिलाड़ी टाइटल की फिल्मों में काम किया, जिनमें ‘खिलाड़ी’, ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’, ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’, ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’, ‘मिस्टर एंड मिसेज़ खिलाड़ी’, ‘खिलाड़ी 420’ और ‘खिलाड़ी 786’ शामिल हैं। आपको जानकर हैरानी हो मगर अक्षय शुरुआती दौर में करीब आठ बार पर्दे पर ‘विजय’ और सात बार ‘राज’ की भूमिका में नजर आए हैं।


अक्षय कुमार ने कॅरियर में कई हिट, सुपरहिट फिल्में दी हैं। अक्षय के लिए साल 2007 गोल्डन ईयर साबित हुआ। इस साल उनकी लगातार 4 फिल्में सुपरहिट साबित हुईं। जिनमें ‘नमस्ते लंदन’, ‘वेलकम’, ‘भूल-भुलैया’ और ‘हे बेबी’ शामिल हैं। फिल्मी पर्दे पर अक्षय ने अपने किरदारों को लेकर काफी एक्सपेरिमेंट किए। थ्रिलर, एक्शन, कॉमेडी, रोमांटिक अक्षय ने हर जॉनर की फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया है। एक्शन फिल्मों के अलावा कॉमेडी फिल्मों के जरिए अक्षय ने अपने फैंस का दिल जीता है। पिछले कुछ समय से अक्षय ने एक्शन कॉमेडी से जुदा सामाजिक और देशभक्ति पर आधारित फिल्मों का चयन कर रहे हैं। जो ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार कर रहीं है बल्कि फैंस का दिल जीतने में भी कामयाब रहीं है।

शादी से पहले अफेयर को लेकर चर्चा में रहे अक्षय

बॉलीवुड में अक्षय कुमार ‘प्लेबॉय हीरो’ के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने जितनी भी फिल्में की हैं, उनमें से ज्यादातर में उनका अपनी को-एक्ट्रेस के साथ उनका नाम जुड़ता रहा है। शादी से पहले अक्षय का नाम कई एक्ट्रेस के साथ जुड़ा, जिनमें पूजा बत्रा, शिल्पा शेट्टी, रेखा, प्रियंका चोपड़ा, रवीना टंडन जैसे नाम शामिल हैं। अक्षय कुमार ने वर्ष 2001 में राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी कीं। दोनों के एक बेटा आरव और एक बेटी नितारा है। अक्षय बॉलीवुड के सबसे सफल एक्टर्स में से एक हैं।


बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की अपकमिंग फिल्मों की बात करें तो उनकी पांच फिल्में कतार में हैं। इनमें से कुछ फिल्में रिलीज़ के लिए तैयार हैं, वहीं कुछ की शूटिंग चल रही या होनी बाकी है। उनकी अपकमिंग फिल्मों में ‘सूर्यवंशी’, ‘पृथ्वीराज’, ‘हेराफेरी-3’, ‘अतरंगी रे’, ‘बच्चन-पांडे’ और ‘बेल-बॉटम’ शामिल हैं।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: