Draupadi Murmu Affairs, Age, Net Worth, Bio in HINDI - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

Draupadi Murmu Affairs, Age, Net Worth, Bio in HINDI

Draupadi Murmu Affairs, Age, Net Worth, Bio in HINDI. भाजपा नेता द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) का राष्ट्रपति.

<-- ADVERTISEMENT -->



Draupadi Murmu Affairs, Age, Net Worth, Bio in HINDI

Draupadi Murmu Affairs, Age, Net Worth, Bio in Hindi. 

Draupadi murmu biography, Draupadi murmu in hindi, Draupadi murmu biography in hindi, Draupadi murmu daughter, Draupadi murmu president, Draupadi murmu family. 

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने बीते दिन मंगलवार को भाजपा नेता द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। सत्ताधारी दल होने के चलते द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu presidential candidate) का राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है। 

कौन हैं द्रौपदी मुर्मू ( WHO IS DRAUPADI MURMU )

Full Name/Real NameDraupadi Murmu
Tag NameDraupadi
NationalityIndian
Religious BeliefHinduism

द्रौपदी मुर्मू विकिपीडिया: द्रौपदी मुर्मू कौन है? द्रौपदी मुर्मू एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं। राष्ट्रपति चुनाव 2022: द्रौपदी मुर्मू, आदिवासी नेता और पूर्व झारखंड सरकार, एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं। उनका जन्म 20 जून 1958 को हुआ था।

वह 2022 में भारत में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की आधिकारिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं। 2015 से 2021 तक, उन्होंने झारखंड के नौवें राज्यपाल के रूप में कार्य किया। उनका जन्म भारतीय राज्य ओडिशा में हुआ था। वह भारत के राष्ट्रपति पद के लिए मनोनीत होने वाली पहली आदिवासी महिला हैं और अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाली झारखंड की पहली राज्यपाल हैं।

Draupadi Murmu Affairs, Age, Net Worth, Bio in HINDI

द्रौपदी मुर्मू का प्रारंभिक जीवन ( DRAUPADI MURMU EARLY LIFE)

Date of Birth20 June 1958
Age as in 202264 Years
Birth LocationMayurbhanj, Odisha, India
Grow Up atMayurbhanj, Odisha, India
Sign of the ZodiacGemini
CasteSchedule Tribe

द्रौपदी मुर्मू जन्म स्थान: द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून, 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में बिरंची नारायण टुडु के घर हुआ था। पंचायती राज व्यवस्था के तहत, टुडू और उसके दादा दोनों स्थानीय मुखिया थे।

द्रौपदी मुर्मू की ऊंचाई, वजन और जीवनी ( DRAUPADI MURMU HEIGHT, WEIGHT AND BIOGRAPHY)

Heightsin centimeters- 163 cm
in meters- 1.63 m
in Feet Inches- 5’ 4”
Weight(s)in Kilograms- 74 kg
in Pounds- 163 lbs
Figures34-27-37
Eye ColourBrown
Hair ColorBlack

द्रौपदी मुर्मू शैक्षिक योग्यता ( DRAUPADI MURMU EDUCATIONAL QUALIFICATIONS)

द्रौपदी मुर्मू रमा देवी महिला कॉलेज कला स्नातक हैं। रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च में मानद सहायक प्रोफेसर के रूप में काम करने के बाद उन्हें ओडिशा सिंचाई विभाग में एक जूनियर सहायक के रूप में चुना गया था।

SchoolNot Known
CollegeRama Devi Women’s College, Bhubaneswar, Odisha
Educational QualificationsBachelor of Arts

Draupadi Murmu

सुश्री मुर्मू, एक संथाल, ने 2015 में झारखंड की पहली महिला राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी। सुश्री मुर्मू, ओडिशा से दो बार की भाजपा विधायक, ने नवीन पटनायक की सरकार में सेवा की, जब बीजू जनता दल, या बीजद, भाजपा के समर्थन से राज्य में शासन किया।

द्रौपदी मुर्मू के मामले और वैवाहिक स्थिति, द्रौपदी मुर्मू परिवार ( DRAUPADI MURMU AFFAIRS AND MARITAL STATUS, DRAUPADI MURMU FAMILY)

Marital StatusWidow
AffairNot Known
HobbiesWriting Blogs and Poems
Favorite things/PersonsActor, Model
Family MembersFather- Late Biranchi Narayan Tudu
Mother- Not Known
Brother- Not Known
Sister- Not Known
Favourite PoliticianAtal Bihari Vajpayee, Narendra Modi

द्रौपदी मुर्मू के पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू है। वह संथाल जनजाति से ताल्लुक रखती हैं, जो एक आदिवासी जातीय समूह है।

द्रौपदी मुर्मू ने श्याम चरण मुर्मू से शादी की। द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम श्याम चरण मुर्मू है। दंपति के दो बेटे और एक बेटी थी, दोनों की युवावस्था में ही मृत्यु हो गई।

कौन हैं श्याम चरण मुर्मू? जानिए द्रौपदी मुर्मू पति, उम्र और परिवार

द्रौपदी मुर्मू के पति श्याम चरण मुर्मू थे। उनकी एक बेटी और दो बेटे एक साथ थे। द्रौपदी मुर्मू का जीवन व्यक्तिगत त्रासदियों से ढाला गया है, जिसमें उनके पति और दो बेटों की मौत भी शामिल है। किसी अन्य तरीके से, उसकी शादी को संबोधित नहीं किया जाता है।

ओडिशा के मयूरभंज जिले के रहने वाले मुर्मू ने राज्य की राजनीति में आने से पहले एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया था। वह दो बार मयूरभंज विधान सभा की सदस्य रही हैं, दोनों बार भाजपा के टिकट पर।

2000 में सत्ता में आई भाजपा-बीजद गठबंधन सरकार के तहत, उन्होंने वाणिज्य और परिवहन विभागों और उसके बाद मत्स्य पालन और पशुपालन पदों पर कार्य किया। इस तथ्य के बावजूद कि भाजपा को 2009 में तत्कालीन बीजद द्वारा पीटा गया था, वह जीतने में सक्षम थी।

1997 में, मुर्मू रायरंगपुर नगर पंचायत परिषद के लिए चुने गए। वह भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा की उपाध्यक्ष भी थीं।

द्रौपदी मुर्मू पुत्र ( Draupadi Murmu daughter)

द्रौपदी मुर्मू पुत्र ( Draupadi Murmu daughter)

द्रौपदी मुर्मू और श्याम चरण मुर्मू के तीन बच्चे हैं। इनकी एक बेटी और दो बेटे हैं। दूसरी ओर, मुर्मू दुख के पहाड़ की चपेट में आ गया है। मुर्मू के पति और दोनों बेटों का निधन हो गया था। मुर्मू और उनके परिवार की अब एक बेटी है।

एक बेटे और पति के खोने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन दूसरे बेटे की अजीबोगरीब मौत 2009 में मीडिया में आई थी।

ALSO READWho Is Itishri Murmu? Meet Draupadi Murmu’s Only Daughter In The Family

सूत्रों के मुताबिक, द्रौपदी मुर्मू के 25 वर्षीय बेटे लक्ष्मण मुर्मू की 2009 में रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी। लक्ष्मण मुर्मू को उनके बिस्तर पर बेहोश देखा गया था और उन्हें एक निजी अस्पताल ले जाया गया था। बाद में उन्हें राज्य की राजधानी भुवनेश्वर के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

द्रौपदी मुर्मू बेटी ( Draupadi Murmu daughter)

कौन हैं इतिश्री मुर्मू? ( Who Is Itishri Murmu?)

इतिश्री मुर्मू झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू की इकलौती बेटी हैं। गौरवान्वित लड़की के दो भाई हुआ करते थे, लेकिन वे दोनों मर गए, जिससे वह परिवार का अकेला बच्चा रह गया।

64 वर्षीय द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के बैदापोसी नामक एक छोटे से गांव में बिरंची नारायण टुडू के घर हुआ था। वह संथाल जनजाति की सदस्य है और पहले ही अपने पति और दोनों लड़कों को खो चुकी है।

द्रौपदी की बेटी इतिश्री रांची में बैंकर हैं। इतिश्री की उम्र अज्ञात है, लेकिन वह अपने शुरुआती तीसवां दशक में सबसे अधिक संभावना है।

द्रौपदी मुर्मू पुत्र ( Draupadi Murmu daughter)

इतिश्री मुर्मू इंस्टाग्राम आईडी, ट्विटर और सोशल मीडिया ( Itishri Murmu Instagram ID, Twitter and Social media) 

टिशरी मुर्मू की 2021 में एक बच्चे के साथ शादी होने वाली है। वह अपनी माँ, बेटी, दोस्तों और दैनिक जीवन की तस्वीरें साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करती हैं, और वर्तमान में उनके 315 पोस्ट और 1010 फॉलोअर्स हैं।

इसी तरह, वह केवल कभी-कभी ट्विटर पर सक्रिय होती हैं, जहां उनका सबसे हालिया ट्वीट 9 नवंबर, 2021 को किया गया था। मुर्मू के ट्विटर अकाउंट पर 119 फॉलोअर्स हैं।

DRAUPADI MURMU AGE- HOW OLD IS SHE?

द्रौपदी मुर्मू इस समय 64 साल की हैं। द्रौपदी का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था।

मुर्मू ने ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल गठबंधन सरकार में वाणिज्य और परिवहन राज्य मंत्री के रूप में 6 मार्च, 2000 से 6 अगस्त, 2002 तक और मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास के लिए 6 अगस्त, 2002 से मई तक सेवा की। 16, 2004.

2000 से 2004 तक, वह रायरंगपुर विधानसभा जिले के लिए ओडिशा मंत्री और विधायक थीं। बेहतरीन विधायक का नीलकंठ पुरस्कार उन्हें 2007 में ओडिशा विधानसभा द्वारा दिया गया था।

DRAUPADI MURMU NET WORTH IN RS

Earning2-5 Million
Net WorthINR 9.5 Lakh
ControversyUnknown

द्रौपदी मुरमुर व्यावसायिक जीवन ( DRAUPADI MURMUR PROFESSIONAL LIFE)

यह खंड उसके पेशेवर अनुभवों और उपलब्धियों पर केंद्रित है। रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च में मानद सहायक प्रोफेसर के रूप में और बाद में ओडिशा सिंचाई विभाग में एक कनिष्ठ सहायक के रूप में काम करने के बाद, वह 1997 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। सबसे आम पेशा भारतीय राजनीतिज्ञ है।

ProfessionIndian Politician
Distinguished ForIndian Politician
BeginningAfter working as an honorary assistant professor in the Shri Aurobindo Integral Education and Research, Rairangpur and then as a junior assistant in the irrigation department of Odisha, she joined Bhartiya Janata Party in 1997.
AchievementsNeelkanth Award for Outstanding MLA

द्रौपदी मुर्मू करियर ( DRAUPADI MURMU CAREER)

• 1997 में, वह ओडिशा के रायरंगपुर जिले में एक पार्षद के रूप में चुनी गईं। मुर्मू अगले वर्ष रायरंगपुर के उपाध्यक्ष बने।

• वह 2000 के विधानसभा चुनावों में उसी निर्वाचन क्षेत्र से चुनी गईं और उन्हें 2002 तक परिवहन और वाणिज्य विभाग आवंटित किया गया।

• 2002 में, ओडिशा सरकार ने उन्हें मत्स्य पालन और पशुपालन की जिम्मेदारी सौंपी। वह 2004 तक इस पद पर रहीं।

• 2002 से 2009 तक, मुर्मू ने मयूरभंज जिले के लिए भाजपा के जिलाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

• वे 2004 में रायरंगपुर विधान सभा के लिए चुनी गईं और 2009 तक सेवा की।

• 2006 में, भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें ओडिशा के अनुसूचित जनजाति मोर्चा का राज्य प्रमुख नामित किया। वह 2009 तक इस पद पर रहीं।

• 2010 में, उन्हें मयूरभंज के लिए भाजपा जिलाध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया।

• 2013 में, वह उसी जिले में तीसरी बार भाजपा जिलाध्यक्ष चुनी गईं। वह अप्रैल 2015 तक इस पद पर रहीं।

• मई 2015 में, उन्हें झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया था।



<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: