Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

Jaya Bachchan Birthday: बॉलीवुड में ही नहीं राजनीति में भी कायम है जया बच्चन का दबदबा, इस फिल्म से मिली थी सफलता

Jaya Bachchan Birthday: बॉलीवुड में ही नहीं राजनीति में भी कायम है जया बच्चन का दबदबा, इस फिल्म से मिली थी सफलता

<-- ADVERTISEMENT -->




Jaya Bachchan Birthday


बॉलीवुड की दमदार अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली जया बच्चन आज यानि की 9 अप्रैल को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। अपने दौर में अपनी एक्टिंग के दम पर जया बच्चन ने पूरे भारत में एक सम्मानीय स्थान बनाया था। आज भी जया की एक्टिंग की मिसाल की जाती है। 90 के दशक में जया बच्चन ने बहुत सी फिल्मों में काम किया। इस दौरान उन्होंने कई अवॉर्ड्स भी अपने नाम किया। 

जया बच्चन के अभिनय के स्तर का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने 9 राष्ट्रीय पुरस्कारों को अपने नाम किया था। फिलहाल वर्तमान में जया बच्चन एक्टिंग छोड़कर राजनेता के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। आइए जानते हैं उनके बर्थडे के मौके पर जया बच्चन की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में..

जन्म और शिक्षा
जया बच्चन का जन्म जबलपुर में 9 अप्रैल 1948 को हुआ था। पहले इनके जया भादुड़ी के नाम से जाना जाता था। अमिताभ बच्चन से शादी के बाद उनका नाम जया बच्चन हुआ था। जया की स्कूलिंग भोपाल से पूरी हुई। जया अपने बचपन में पढ़ने में काफी अच्छी थीं। वह अपने स्कूल की हेड गर्ल थीं। अपने स्कूलिंग के दौरान ही जया ने अभिनय के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की ठान ली। इसके बाद वह ग्रेजुएशन के लिए पुणे चली गईं। यहां से उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन ऑफ इंडिया नामक कॉलेज से अपनी एक्टिंग प्रतिभा को निखारने का काम किया। कॉलेज की पढ़ाई के दौरान जया भादुड़ी को साल 1966 में गणतंत्र दिवस समारोह में बेस्ट इंडिया एनसीसी कैडेट पुरस्कार मिला था। 

शादी
जया भादुड़ी ने साल 1973 में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से शादी की। शादी के बाद जया और अमिताभ के दो बच्चे श्वेता और अभिषेक बच्चन हुए। अपने माता-पिता की तरह अभिषेक बच्चन भी बॉलीवुड में बतौर अभिनेता फिल्में करते हैं। वहीं श्वेता ने बॉलीवुड से हमेशा दूरी बनाकर रखी। 

जया बच्चन का करियर 
जया बच्चन ने बहुत सारी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया है। उन्हें पहली बार फिल्म महानगर में ऑफर मिला था। इस फिल्म को सत्यजीत रे के निर्देशन में बनाया गया था। इस फिल्म में जया की उम्र महज 15 साल की थी। लेकिन फिल्म की रिलीज के दौरान वह सहायक अभिनेत्री के रूप में नजर आईं। उनके साथ इस फिल्म में अनिल चटर्जी और माधवी मुखर्जी भी थे। लेकिन जया बच्चन की इस फिल्म ने बेहतर प्रदर्शन नहीं किया। हालांकि जया का करियर बतौर अभिनेत्री शुरू हो चुका था। इस फिल्म के बाद जया को दो और बंगाली फिल्मों 'सुमन' और 'धनी मेये' में काम किया।

बॉलीवुड का सफर
साल 1971 में जया ने पहली हिंदी फिल्म गुड्डी में काम किया। इस फिल्म को ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित और गुलजार द्वारा लिखा गया था। यह फिल्म जया बच्चन के करियर में टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इसके बाद उन्होंने पीछे पलट कर नहीं देखा। जया ने कई फिल्में जैसे सिलसिला, शोले, अभिमान, अनामिका, जंजीर, चुपके-चुपके, कभी खुशी कभी गम, कल हो न हो आदि में काम किया।

पॉलिटिक्स में करियर
कई साल तक अभिनय के क्षेत्र में बुलंदियां हासिल करने वाली जया ने राजनीति की ओर रुख किया। जया बच्चन ने समाजवादी पार्टी ज्वॉइन कर ली। पहली बार चुनाव में जया को शानदार जीत मिली। इसके बाद साल 2004 में उन्होंने राज्यसभा में समाजवादी पार्टी को रिप्रजेंट किया। वहीं साल 2004 से लेकर साल 2006 तक उनके अच्छे कार्यों के कारण एक बाद फिर वह 2010 तक के लिए राज्यसभा की मेंबर रहीं। वर्तमान में भी जया समाजवादी पार्टी के साथ डटकर खड़ी होती है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

B'Town

Post A Comment:

0 comments: