Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

Aamir Khan ने की प्रधानमंत्री के रेडियो कार्यक्रम Mann Ki Baat की तारीफ, कहा- जन आंदोलन का सबसे बड़ा उदाहरण

Aamir Khan ने की प्रधानमंत्री के रेडियो कार्यक्रम Mann Ki Baat की तारीफ, कहा- जन आंदोलन का सबसे बड़ा उदाहरण

<-- ADVERTISEMENT -->




aamir-khan-mann-ki-baat-modi

आमिर खान ने मंगलवार को नई दिल्ली में मन की बात @100 पर नेशनल कॉन्क्लेव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो शो, मन की बात की तारीफ करते हुए इसे एक "महत्वपूर्ण संचार उपकरण" बताया। मन की बात के संबंध में, आमिर खान ने कहा कि रेडियो शो संचार का एक महत्वपूर्ण तरीका है जिसका उपयोग देश के नेता जनता के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करने, विचारों को साझा करने और सिफारिशें प्रदान करने के लिए करते हैं।
 
मन की बात को जन आंदोलन का उदाहरण बताते हुए अभिनेता आमिर खान ने बुधवार को कहा कि यह मासिक रेडियो कार्यक्रम संचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों के साथ एक विश्वसनीय रिश्ता बनाया है। अभिनेता ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 100 कड़ी पूरे होने के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में थे। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एक दिवसीय सम्मेलन का उद्धाटन किया और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे।
 
‘आह्वान से जन आंदोलन’ नामक परिचर्चा में खान ने कहा, “लोग उनमें (मोदी में) यकीन करना और उनका अनुसरण करना चाहते हैं। वे उनपर विश्वास करते हैं और उन्होंने जनता के साथ यह रिश्ता बनाया है। भरोसा खुद-ब-खुद नहीं आता है बल्कि इसे हासिल किया जाता है। साफ तौर पर उन्होंने इसे हासिल किया है।” उन्होंने कहा कि मोदी व्यक्तिगत स्तर पर मन की बात कार्यक्रम से जुड़े हैं।
 
प्रधानमंत्री के इस रेडियो कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का प्रसारण 30 अप्रैल को किया जाएगा। मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मासिक रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत की थी। खान ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ यह संवाद का एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम है जिसके जरिए देश के नेता आम लोगों के साथ बातचीत करते हैं, महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हैं, अपने विचार रखते हैं, सुझाव देते हैं...’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस तरह आप संचार के माध्यम से नेतृत्व करते हैं। आप अपने लोगों को बताते हैं कि आप क्या देख रहे हैं, आप भविष्य को कैसे देख रहे हैं, आप उसमें कैसे समर्थन चाहते हैं। (यह) संवाद का एक महत्वपूर्ण माध्यम है जो ‘मन की बात’ के जरिए स्थापित किया जाता है। ”
 
यह पूछे जाने पर कि क्या मोदी रेडियो कार्यक्रम में केवल अपने मन की बात की बात करते हैं, इस पर बॉलीवुड अभिनेता ने कहा, “मुझे लगता है कि यह उनका विशेषाधिकार है क्योंकि वह इसे कर रहे हैं... लोग क्या कहना चाह रहे हैं यह सुनने का उनका अपना तरीका है और इस तरह देश भर के लोगों से जुड़ते हैं। मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है। परिचर्चा के दौरान, 58 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि कार्यक्रम जन आंदोलन के उदाहरणों में से एक है, जिसका प्रधानमंत्री ने सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है।”
 
खान ने कहा, “एक नेता के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह अपनी योजनाओं के बारे में लोगों से संवाद करे और उन्हें विश्वास में ले ताकि लोग यह भी जान सकें कि उन्हें खुद कैसा आचरण करना चाहिए। ” उन्होंने कहा कि किसी भी नेता के लिए बुनियादी जरूरत है कि वह संवाद कर सके और जानता के सामने विचार रख सके।
 
अभिनेता ने कहा, “ अगर आप उन नागरिकों से बात नहीं कर पा रहे हैं जिन्होंने आपको चुना है, तो आप उन्हें कैसे समझेंगे।” खान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मासिक रेडियो कार्यक्रम में विभिन्न विषयों पर बात की, चाहे वह नागरिकों से संबंधित मुद्दे हों या अर्थशास्त्र से जुड़े मुद्दे हों। उन्होंने कहा, “जब हम देश के लिए एक विचार के बारे में सोचते हैं, तो उसके लिए एक पूरी योजना तैयार की जाती है। पोलियो के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाया गया, जिसमें अमित जी (अमिताभ बच्चन) थे ... लेकिन यहां ( मन की बात ) में प्रधानमंत्री को सिर्फ एक मुद्दे के बारे में बोलना था।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

B'Town

Post A Comment:

0 comments: