Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

बंटवारे से पहले पृथ्वीराज कपूर ने लिखा था यह नाटक, 75 साल पहले इस तरह पड़ी थी पृथ्वी थियेटर की नींव

बंटवारे से पहले पृथ्वीराज कपूर ने लिखा था यह नाटक, 75 साल पहले इस तरह पड़ी थी पृथ्वी थियेटर की नींव

<-- ADVERTISEMENT -->




हिंदी सिनेमा की शुरुआत से लेकर अब तक कोई परिवार अगर सिनेमा में सक्रिय रहा तो वह है कपूर खानदान. इस परिवार की सिनेमा में शुरुआत पृथ्वीराज कपूर से मानी जाती है जिन्हें 1972 में भारत सरकार ने दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया था. कपूर खानदान हर साल 3 नवंबर को पृथ्वीराज कपूर की जयंती बड़ी सादगी से मनाता है.

prithviraj-kapoor

मौजूदा समय में कपूर खानदान के वारिस रणबीर कपूर है जिन्होंने बताया कि पृथ्वीराज जी के हाथों हमारे परिवार ने सिनेमा घुट्टी में पिया. उनके बताए रास्ते पर हमने कई पौध लगाए हैं. मेरा बहुत मन करता है कैमरे के पीछे जाने का और उनकी विरासत में एक नया पौधा लगाने का. मुझे इंतजार है किसी ऐसी स्क्रिप्ट का जो मुझे निर्देशक की जिम्मेदारी संभालने को मजबूर कर दे.

prithviraj-kapoor

पृथ्वीराज जब 22 साल के थे तो 1928 में वह अपने रिश्तेदार से थोड़ा सा कर्ज लेकर फैसलाबाद से मुंबई आए. उन्होंने वकालत की पढ़ाई बीच में छोड़ दी और वह अभिनेता बने. उन्होंने भारत की पहली बोलती फिल्म आलम आरा में काम किया. इससे पहले उन्होंने एक मूक फिल्म सिनेमा घर में भी काम किया था. महज 38 साल की उम्र में पृथ्वीराज कपूर ने समंदर किनारे एक आलीशान पृथ्वी थियेटर खड़ा किया.

prithviraj-kapoor

एक बार शशि कपूर ने बताया था कि पृथ्वी थिएटर जनता की आवाज की प्रतिध्वनि है. मेरे पिता तब हर लेखक से बस यही कहते थे कि जो भी लिखो वह ऐसा लिखो कि उसमें आज का भारत दिखे. इसका दर्द दिखे. जब तक हम इस पर खुलकर बात नहीं करेंगे, इनका हल नहीं निकलेगा. बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि बंटवारे से 2 साल पहले पृथ्वीराज कपूर ने एक नाटक तैयार किया था जिसका नाम दीवार था. इस नाटक में वह सारी बातें बयां की गई थी, जो बंटवारे के बाद सबके सामने हकीकत बनकर आई.

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Entertainment

Raj Kapoor

Post A Comment:

0 comments: