Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

300 फिल्में करने के बाद मुख्यमंत्री बना था ये एक्टर, 17 बार निभाया था कृष्ण का किरदार

300 फिल्में करने के बाद मुख्यमंत्री बना था ये एक्टर, 17 बार निभाया था कृष्ण का किरदार


नन्दमूरि तारक रामा राव यानी एनटीआर साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार थे। एक एक्टर होने के साथ वे राजनेता भी थे। एनटीआर का जन्म 28 मई 1923 को हुआ था। एनटीआर फिल्मों को लेकर जितने चर्चा में रहे उतना ही राजनीती को लेकर। इनके जीवन पर बनी फिल्म इसी साल रिलीज हुई थी जो दर्शकों को बेहद पसंद आई थी। एनटीआर 300 से ज्यादा फिल्मों में काम करने के बाद राजनीती में आए थे और मुख्यमंत्री बने थे। साल 1968 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

जानिए विस्तार से -

17 बार निभाया था कृष्ण का किरदार

एनटीआर ने साउथ के अलावा हिंदी फिल्मों में भी काम किया था। दिलचस्प बात ये है की उन्होंने 17 बार कृष्ण का किरदार निभाया था। एनटीआर एक एक्टर होने के साथ लोकप्रिय निर्माता और निर्देशक भी थे। एनटीआर अपनी फिल्मों के जरिए काफी लोकप्रिय हुए थे। फिल्मों में सफल होने के बाद उन्होंने राजनीती में कदम रखा। जिसके कुछ समय बाद में एक सफल राजनेता बन गए और काफी सुर्खियां बटोरी।

इस फिल्म से शुरू किया था करियर

एनटीआर ने साल 1949 में आई तेलुगु फिल्म 'मना देसम' से अपना करियर शुरू किया था। इस फिल्म में वे बतौर बाल कलाकार नजर आए थे। एनटीआर ने अपने करियर में ज्यादातर धार्मिक फिल्मों में काम किया था। वे अपनी ज्यादातर फिल्मों में हिन्दू देवता के किरदार में नजर आए थे। उन्होंने कई फिल्मों का निर्देशन भी किया था। उनकी आखिरी निर्देशित फिल्म 'सम्राट आशोका' थी।

पर्सनल लाइफ

एनटीआर ने साल 1942 में बासव तारकम से शादी की थी। एनटीआर 8 बेटों और 4 बेटियों के पिता थे। वहीं एनटीआर की पत्नी ने 1985 में दुनिया को अलविदा कह दिया था। जिसके बाद उन्होंने साल 1993 में लक्ष्मी पार्वती से दूसरी शादी की थी। लक्ष्मी पार्वती दूसरी शादी के समय एनटीआर 70 साल के थे। साउथ फिल्मों के सुपरस्टार जूनियर एनटीआर इनके पोते है।

राजनीतिक करियर

साल 1982 में एनटीआर ने तेलुगु देशम नाम से अपनी राजनीतिक पार्टी बनाई। एनटीआर तीन बार आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थे। हालांकि उनका राजनीतिक जीवन काफी उतार चढ़ाव भरा रहा। दरअसल, उनके दामाद चंद्रबाबू नायडू ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया था। एनटीआर का निधन 18 जनवरी 1996 को हैदराबाद में हुआ था।
loading...

Reactions:

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: