हीराबा मोदी का निधन: तस्वीरों में पीएम मोदी ने अपनी मां के साथ साझा किया बंधन - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

हीराबा मोदी का निधन: तस्वीरों में पीएम मोदी ने अपनी मां के साथ साझा किया बंधन


<-- ADVERTISEMENT -->

All in one downloader


हीराबा मोदी का निधन: तस्वीरों में पीएम मोदी ने अपनी मां के साथ साझा किया बंधन | Heeraba Modi demise: The bond PM Modi shared with his mother, in pictures

हीराबा मोदी का निधन: तस्वीरों में पीएम मोदी ने अपनी मां के साथ साझा किया बंधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मोदी का शुक्रवार तड़के 100 साल की उम्र में निधन हो गया। प्रधानमंत्री अक्सर अपनी मां के साथ साझा किए गए बंधन के बारे में बात करते थे और बताते थे कि कैसे वह प्रेरणा का स्रोत थीं।

इस साल की शुरुआत में एक ब्लॉग पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा था, "एक मां की तपस्या एक अच्छे इंसान का निर्माण करती है। उसका स्नेह बच्चे को मानवीय मूल्यों और सहानुभूति से भर देता है। एक मां कोई व्यक्ति या व्यक्तित्व नहीं है, मातृत्व एक गुण है।"

जैसा कि देश हीराबा मोदी के निधन पर शोक मना रहा है, यहां दोनों के साझा बंधन पर एक नजर है।

18 जून 1923 को जन्मीं हीराबा मोदी इस जून में 100 साल की हो गईं। पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर गांधीनगर स्थित अपनी मां के आवास पर उनसे मिलने पहुंचे. प्रधानमंत्री ने अपनी मां का आशीर्वाद लिया और उनके पैर धोए।

बाद में एक समर्पित ब्लॉग में, पीएम ने लिखा, "एक माँ न केवल अपने बच्चों को जन्म देती है, बल्कि उनके मन, उनके व्यक्तित्व और उनके आत्मविश्वास को भी आकार देती है। और ऐसा करते हुए, माताएँ निःस्वार्थ रूप से अपनी व्यक्तिगत जरूरतों और आकांक्षाओं का बलिदान करती हैं। "

PM Narendra Modi's mother Heeraben Modi

"मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि मेरे जीवन में जो कुछ भी अच्छा है, और मेरे चरित्र में जो कुछ भी अच्छा है, उसका श्रेय मेरे माता-पिता को जाता है। आज, जब मैं दिल्ली में बैठा हूं, तो मैं अतीत की यादों से भर गया हूं।"

हीराबा गांधीनगर शहर के पास रायसन गांव में पीएम मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी के साथ रहती थीं। प्रधान मंत्री ने नियमित रूप से रायसन का दौरा किया और अपनी अधिकांश गुजरात यात्राओं के दौरान अपनी मां के साथ समय बिताया।

PM Narendra Modi's mother Heeraben Modi

पीएम मोदी जब भी गांधीनगर जाते थे तो मां हीराबा ने उन्हें अपने हाथों से मिठाई खिलाई.

प्रधान मंत्री ने अपने ब्लॉग पोस्ट में उल्लेख किया था, "एक छोटे बच्चे की दुलारी माँ की तरह, वह एक नैपकिन निकालती है और मेरे खाने के बाद मेरे चेहरे को पोंछती है। वह हमेशा अपनी साड़ी में एक नैपकिन या छोटा तौलिया रखती है।"

Heeraben Modi Image

हीराबा के 100 साल के होने पर पीएम मोदी ने यह भी याद किया था कि कैसे हीराबा मोदी ने घर छोड़ने पर उन्हें आशीर्वाद दिया था।

प्रधानमंत्री ने लिखा, "जाने से पहले, एक शुभ नई शुरुआत के लिए, मां ने मुझे दही और गुड़ खिलाया।"

PM Narendra Modi's mother Heeraben Modi

"मैं उनसे पहले की तरह अक्सर नहीं मिल पाता। हालांकि, मेरी अनुपस्थिति पर मुझे कभी भी माँ से कोई असंतोष महसूस नहीं हुआ। उनका प्यार और स्नेह वही रहता है, उनका आशीर्वाद वही रहता है। माँ अक्सर मुझसे पूछती हैं: क्या आप दिल्ली में खुश हैं? क्या आपको यह पसंद है?" पीएम मोदी ने अपने ब्लॉग में किया था जिक्र



<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: