दौलत-शोहरत थी बेशुमार, फिर भी इन 10 Bollywood हस्तियों ने क्यों कर लिया Suicide? जानें वजह - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

दौलत-शोहरत थी बेशुमार, फिर भी इन 10 Bollywood हस्तियों ने क्यों कर लिया Suicide? जानें वजह

Reason of suicide- दौलत-शोहरत थी बेशुमार, फिर भी इन 10 Bollywood हस्तियों ने क्यों कर लिया Suicide? जानें वजह

<-- ADVERTISEMENT -->

All in one downloader


Reason of suicide- दौलत-शोहरत थी बेशुमार, फिर भी इन 10 Bollywood हस्तियों ने क्यों कर लिया Suicide? जानें वजह

Reason of suicide

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (sushant singh rajput death) की आत्महत्या के बाद ये सवाल फिर उठ खड़ा हुआ है कि आखिर वो कौन सी वजहें होती हैं, जिनसे लोग आत्महत्या (suicide) करने का फैसला कर डालते हैं।

खुदकुशी या आत्महत्या (suicide) ऐसा विषय है , जिस पर खुलकर बातचीत नहीं की जाती। लोग अक्सर इस बारे में बात करने से हिचकते हैं। ऐसे में होता यह है कि जो लोग खुदकुशी (suicide) करने के विचारों या जज़्बात से जूझ रहे होते हैं, वो किसी से बात नहीं कर पाते और खुद को अकेला महसूस करते हुए खुदकुशी करने का फैसला कर लेते हैं।

क्या होती हैं सुसाइड की वजह (reason of suicide)

आत्महत्या (reason of suicide)की सबसे बड़ी वजह तनाव, डिप्रेशन और मानसिक समस्याएं हैं। हमारे यहां डिप्रेशन समेत मानसिक समस्याओं को लेकर वैज्ञानिक नजरिया विकसित ही नहीं हो सका है। डिप्रेशन का शिकार कोई भी हो सकता है।अमीर, गरीब, बच्चे, जवान, बुजुर्ग कोई भी इसकी चपेट में आ सकता है।

एक अध्ययन के मुताबिक खुदकुशी करने वाले ज़्यादातर लोगों की बातों या व्यवहार में कुछ हफ्तों पहले से कुछ संकेत साफ-साफ दिखने लगते हैं। हालांकि कुछ मामले ऐसे भी होते हैं, जिनमें खुदकुशी को लेकर कोई विचार नहीं किया जाता, किसी क्षणिक आवेग में जान दे दी जाती है लेकिन, ऐसे मामलों में भी खुदकुशी से ठीक पहले एक खास किस्म की चिंता, तनाव, हताशा या इस तरह का कोई और लक्षण ज़रूर दिखता है। वहीं बॉलीवुड (reason of suicide in bollywood) से अधिकतर सुसाइड करियर या निजी संबंधों के डिप्रेशन की वजह से होते हैं।

सुशांत सिंह राजपूत ने की आत्महत्या (sushant singh rajput death)

 ताज़ा मामला बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (sushant singh rajput death) का है। जिन्होंने कल रात अचानक सुसाइड कर लिया। सुसाइड की वजह अभी तक साफ नहीं हो पाई है। उनके डोमेस्टिक हेल्प ने फोन कर पुलिस को आत्महत्या के बारे में बताया था। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस से मिली शुरुआती जानकारी के अनुसार, वे पिछले कुछ महीनों से डिप्रेशन से जूझ रहे थे। मामले की तहकीकात जारी है लेकिन ये पहली बार नहीं है जब किसी अभिनेता ने आत्महत्या की हो।

आपको बताते है बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही हस्तियों के बारे में जिन्होंने आत्महत्या कर मौत को गले लगाया था।

जिया खान (jiya Khan)

जिया खान की मौत का मामला अब तक का सबसे कंट्रोवर्शियल मामला है। बता दें जिया अपने फ्लैट में पंखे से लटकी हुई पाई गई थीं। हालंकि जिया की मां ने दावा किया था कि 'उसने आत्महत्या नहीं बल्कि उसके ब्वायफेंड सूरज पंचोली ने उसकी हत्या की है'।

दिव्या भारती (divya bharti)

दिव्या भारती बालीवुड की सबसे काबिल अभिनेत्री में से एक थीं। साल 1993 में दिव्या ने 4वें फ्लोर पर बने अपने अपार्टमेंट की खिड़की से छलांग लगाकर मौत को अपने गले लगा लिया था। उस वक्त वे मजह 19 साल की थीं। दिव्या कि मौत आज भी एक रहस्य है।

गुरू दत्त (guru dutt)

बालीवुड के लेजेंडरी अभिनेता गुरू दत्त ने नींद की गोलियां और अधिक मात्रा में शराब के एक साथ सेवन से अपनी जान गवां दी थी। कुछ का कहना है को उन्होंने आत्महत्या की थी हालांकि उनके परिवार वालों का मानना है कि वो महज़ एक एक्सिडेंट था।

दिशा गांगुली (disha ganguly)

23 वर्षीय दिशा ने साल 2015 में आत्महत्या कर लिया था। वे एक IPL मैच के बाद अपने मंगेतर बिबासयन के साथ डिनर पर गई, जिसके बाद बिबासयन ने उन्हें उनके फ्लैट पर छोड़ दिया था। अगले दिन किसी के फोन का जवाब न देने पर बिबासयन दिशा के फ्लैट पहुंचे जहां उनकी लाश पंखे से लटकी हुई मिली।

प्रत्यूषा बनर्जी (Pratyusha Banerjee)

'बालिका वधू' की 'आनंदी' उर्फ प्रत्यूषा बनर्जी 1 अप्रैल 2016 को मुंबई में अपने फ़्लैट पर पंखे से लटकी पाई गई थीं। उनके फैमिली मेंबर्स और फ्रेंड्स ने ब्वॉयफ्रेंड राहुल राज सिंह पर उन्हें सुसाइड के लिए उकसाने का आरोप लगाया था। मौत के वक्त प्रत्यूषा मजह 25 साल की थीं।

सिल्क स्मिता (Silk Smitha)

साउथ फिल्मों की एक्ट्रेस सिल्क स्मिता ने 3 सितंबर, 1996 को अपने घर में सुसाइड कर लिया था। उस वक्त वे करीब 35 साल की थीं। पुलिस ने इसे आत्महत्या बताकर केस बंद कर दिया।

कुलजीत रंधावा (Kuljeet Randhawa)

पश्चिम बंगाल के रानीगंज में जन्मी कुलजीत रंधावा ने साल 2006 में मुंबई स्थित अपने अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली थी। 30 साल की कुलजीत ने अपने सुसाइड नोट में लिखा था, 'मैं जिंदगी के दबाव को झेल नहीं पा रही हूं, इसलिए सुसाइड करने जैसा कदम उठा रही हूं।'

कुणाल सिंह (Kunal Singh)

एक्टर कुणाल सिंह को खासतौर से तमिल सिनेमा में अपने काम के लिए जाना जाता था। 7 फरवरी, 2008 को कुणाल अपने मुंबई स्थित अपार्टमेंट में पंखे से लटके हुए मिले थे। उन्होंने आत्महत्या क्यों की, यह तो कोई नहीं जानता, लेकिन अंदाजा लगाया जाता रहा है कि फिल्मों में लगातार मिल रही असफलता से परेशान होकर उन्होंने यह कदम उठाया। मौत के वक्त उनकी उम्र 30 साल थी।

कुशल पंजाबी (Kushaal Punjabi)

अभिनेता कुशल पंजाबी ने 26 दिसंबर 2019 की रात को अपने घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार कुशल विजय पंजाबी (उम्र 42 साल) ने पंखे से लटककर खुदकुशी की।कुशल की मौत के बाद खबरें आईं कि उनका और उनकी पत्नी के बीच संबंध कुछ ठीक नहीं चल रहे थे।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

bollywood celebs

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: