जब गब्बर सिंह को बचाने के लिए अमिताभ बच्चन आये थे आगे, ऐसे की थी अमजद खान की मदद - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

जब गब्बर सिंह को बचाने के लिए अमिताभ बच्चन आये थे आगे, ऐसे की थी अमजद खान की मदद

जब गब्बर सिंह को बचाने के लिए अमिताभ बच्चन आये थे आगे, ऐसे की थी अमजद खान की मदद

<-- ADVERTISEMENT -->




बॉलीवुड के कलाकारों में से एक अमजद खान वो कलाकार थे जिन्होंने नेगेटिव और पॉजिटिव, दोनों ही तरह के किरदार निभाए थे। निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म 'शोले' में गब्बर सिंह का किरदार, आज भी उनके हमारे बीच होने का अहसास करा ही देता है। आज हम आपको अमजद खान के उस एक्सीडेंट के घटना के बारे में बताने जा रहे है जिसकी वजह से उनकी पूरी जिंदगी बदल गयी। ऐसे में अमिताभ बच्चन ने की थी उनकी मदद।


Amitabh Bachchan Gabbar Singh

यह घटना साल १९७९ में रिलीज़ हुई उनकी फिल्म 'द ग्रेट गैंबलर' की शूटिंग के समय की है। जो उस समय गोवा में हो रही थी। इसी के लिए अमजद खान अपनी पत्नी और बच्चों के साथ सड़क के रास्ते गोवा जा रहे थे। तभी बीच रास्ते में ही उनका बेहद भयंकर एक्सीडेंट हो गया। घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने इनकी मदद की, उन्हें और उनके परिवार को पणजी के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

Amitabh Bachchan Gabbar Singh

शूटिंग के लिए पहले से ही गोवा में पहुंच चुके अमिताभ बच्चन को एक्सीडेंट की खबर मिलते ही वो तुरंत अस्पताल पहुंच गए। जब अमिताभ अस्पताल पहुंचे तो उन्होंने देखा कि अमजद खान को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि अमजद खान की १३ पसलियां टूट चुकी है और फेंफड़ों में भी चोट आयी है। इसके लिए ऑपरेशन करना पड़ेगा।

Amitabh Bachchan Gabbar Singh

ऑपरेशन से पहले अस्पताल को कुछ कागजात साइन कराने थे और अमजद खान की पत्नी का भी इलाज चल रहा था। मुंबई से अमजद खान के परिवार को भी आने में काफी समय था, इतनी जल्दी वो भी नहीं आ सकते थे। तब आखिरी वक़्त पर अमिताभ बच्चन ने सर्जरी के लिए कागजात साइन किये और अमजद खान का ऑपरेशन हो पाया। कहा जाता है कि इस घटना के बाद अमिताभ बच्चन और अमजद खान के बीच काफी गहरी दोस्ती हो गयी थी।

Amitabh Bachchan Gabbar Singh

एक्सीडेंट क्या हुआ लगा जैसे अमजद खान का बुरा दौर ही शुरू हो गया। यहीं से अमजद खान का वजन बढ़ना शुरू हो गया। अमजद खान फिटनेस को काफी तरहीज देते थे। रोजाना बैडमिंटन खेलना और कसरत करना अमजद खान की आदत बन गयी थी, लेकिन एक्सीडेंट के बाद तो जैसे सबकुछ रुक गया।

Amitabh Bachchan Gabbar Singh

अमजद खान की पत्नी शैला खान ने फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि 'एक्सीडेंट के बाद सबकुछ रुक गया था। दवाइयों और ना चल-फिर पाने की वजह से अमजद का वजन तेजी से बढ़ने लगा। बढ़ते वजन से अमजद खान की हालत इतनी खराब हो गयी कि वो कोमा में भी चले गए थे। हालांकि, वो कुछ समय बाद इससे बाहर भी आ गए थे।'

 Gabbar Singh

२७ जुलाई १९९२ की रात अमजद खान के परिवार के लिए एक बुरा सपना साबित हुई। अमजद की पत्नी शैला के मुताबिक, 'वो एक साधारण दिन था। शाम को ७ बजे अमजद को किसी से मिलना था, तो इसीलिए वो कपडे बदनले चले गए। तभी ७ बजकर २० मिनिट के आस-पास शादाब ( अमजद और शैला का बड़ा बेटा ) दौड़ता हुआ मेरे पास आया और कहा, "डैडी का शरीर ठंडा पड़ रहा है, उन्हें बहुत पसीना आ रहा है।" जाकर देखा तो अमजद बेहोश हो गए थे और कुछ ही मिनटों में वो इस दुनिया से चले गए।'


पत्नी शैला खान के मुताबिक अमजद हमेशा ही कहा करते थे, "मैं यूं ही ५ मिनिट में चला जाऊंगा, किसी को पता भी नहीं चलेगा और ना ही किसी से सेवा करवाऊंगा।" और हुआ भी ऐसा ही। अमजद खान के जाने के बाद उनके परिवार और उनके चाहने वालों के पास सिर्फ उनकी यादें रह गयी है, जिनमें सबसे ख़ास फिल्म 'शोले' के गब्बर सिंह के किरदार के रूप में है।

Amitabh Bachchan Gabbar Singh



Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Amitabh Bachchan

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: