बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री ही नहीं, बेहतरीन शायरा भी थी मीना कुमारी - BackToBollywood

This Website is protected by DMCA.com

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री ही नहीं, बेहतरीन शायरा भी थी मीना कुमारी

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री ही नहीं, बेहतरीन शायरा भी थी मीना कुमारी

<-- ADVERTISEMENT -->


बहुत कम लोग जानते है कि गुजरे जमाने की हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी अभिनय के साथ एक शायराना मिजाज भी रखती थी। हिंदी सिनेमा की ट्रेजडी क्वीन का खिताब पाने वाली अभिनेत्री मीना कुमारी असल जिंदगी में भी हमेशा ग़मों और तकलीफों से घिरी हुई रही।


सिनेमा के पर्दे पर जिस तरह से दुःख भरे किरदारों को दर्शकों के सामने पेश किया है, तो वहीँ अपनी निजी जिंदगी के दर्द का इजहार करने के लिए मीना कुमारी ने शायरी का सहारा लिया।


मीना कुमारी ने अपनी शायरी में जिंदगी की तन्हाईयों को बखूबी बयां किया है। उनकी मौत के बाद उनकी कुछ शायरी 'नाज' के नाम से छपी थी। मीना कुमारी की शायरी को गुलजार साहब ने 'तन्हा चांद' के नाम से संकलित किया है।

Meena Kumari

बेहतरीन उर्दू शायरी का फ़न रखने वाली मीना कुमारी के बारे में मशहूर संगीतकार नौशाद ने कहा था कि ' जाहिरी तौर पर उनकी शायरी में नाराज़गी नज़र आती है।'


१ अगस्त १९३२ को मुंबई में पैदा हुई मीना कुमारी ने चार साल की उम्र से ही परिवार की आर्थिक मदद के लिए एक बाल कलाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। जिसकी वजह से ठीक से पढ़ भी नहीं पायी।

Meena Kumari

आगे चलकर फिल्मों में शोहरत तो हासिल हुई, परिवार की तंगी दूर हुई मगर, वो खुद जिंदगीभर दुखों की गिरफ्त से निकल नहीं पायी। अपनी जिंदगी में वह जितनी कांटों और दर्द भरी राहों से गुजरीं उसे ही उन्होंने शायरी में ढाल दिया।

Meena Kumari

दुखों के साथ मीना कुमारी को 'इंसोम्निया' नामक बीमारी ने जकड लिया, जिससे उन्हें रातों को नींद नहीं आती थी। जिसकी वजह से वो नींद की गोलियां खाने लगी। उस समय डॉक्टर सईद तिमुरजा ने उन्हें नींद की गोलियों के बदले ब्रांडी पीने की सलाह दे दी।

Meena Kumari

इस दवा को जहर बनते देर ना लगी और देखते-देखते मीना कुमारी ने शराब पीना शुरू कर दिया। जिसके बाद उन्हें साल १९६८ में लीवर की बीमारी ने जकड़ लिया।

Meena Kumari

तमाम उम्र दुश्वारियों से पीछा छुड़ाने की नाकाम कोशिशों में लगी रही मीना कुमारी को आख़िरी समय में बीमारी ने घेर लिया। लीवर की बीमारी से लड़ते-लड़ते ३१ मार्च १९७२ को महज ३८ साल की उम्र में वो इस दुनिया को छोड़कर चली गयी।

Meena Kumari

अगर आपको अभिनेत्री मीना कुमारी की शायरियां पसंद आयी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा और इसे लाइक - शेयर करना बिलकुल मत भूलियेगा।

Meena Kumari

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Meena Kumari

Post A Comment:

0 comments: