जब Javed Akhtar के लिए अपने परिवार से भीड़ गईं थीं Shabana Azmi, कभी बेचा करती थीं... - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

जब Javed Akhtar के लिए अपने परिवार से भीड़ गईं थीं Shabana Azmi, कभी बेचा करती थीं...


<-- ADVERTISEMENT -->



बॉलीवुड इंडस्ट्री में 70 के दशक में एक खूबसूरत एक्ट्रेस ने एंट्री की, जिसने अपने लंबे करियर में कई हिट फिल्मों में बड़े स्टार्स के साथ काम किया और इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया। आज भी इंडस्ट्री की गलियों में इस एक्ट्रेस का नाम बेहद अदब के साथ लिया जाता है, जो आज अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं। हम बात कर रहे हैं अपने दमदार अभिनय और बेबाक बयानों को लेकर पहचाने जाने वाली शबाना आजमी (Shabana Azmi) की। उनका जन्म 18 सितंबर 1950 को मशहूर शायर कैफी आजमी के घर हुआ था। उनके भाई बाबा आजमी भी बड़े सिनेमेटोग्राफर हैं। शबाना ने अब तक 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है, जिनमें से कुछ के लिए उनको कई बड़े आवॉर्ड्स से भी नवाजा गया।

शबाना आजमी ज्यादातर अपनी फिल्मों और बयानों को लेकर ही चर्चाओं में रहीं। उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं। शबाना आजमी ने काफी अच्छी तालीम हासिल की, लेकिन उसका फायदा उनको ज्यादा नहीं हुआ। उनसे जुड़ा उनका एक ऐसा ही किस्सा शबाना की मां शौकत आजमी की ऑटोबायोग्राफी ‘कैफी एंड आई मेमॉयर’ में भी दर्ज है।

जिसमें लिखा है कि ‘शबाना ने सीनियर कैम्ब्रिज में फर्स्ट डिविजन हासिल किया था, लेकिन फिर भी उनको कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले तीन महीनों तक एक पेट्रोल स्टेशन पर ब्रू कॉफी बेचनी पड़ी थी। इससे वो 30 रुपए प्रतिदिन कमाया करती थी। हालांकि, उनकी मां को इस बात की जानकारी नहीं थी’। इसके अलावा उनके लव अफेयर्स के बारे में लोग जानते नहीं हैं।

shabana_azmi.jpg


शबाना ने एक बार अपने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को कबूल किया था कि 'उन्होंने कई सालों तक ‘बैंडिट क्वीन’ जैसी फिल्मों के डायरेक्टर शेखर कपूर को डेट किया था। इसके बाद उनकी जिंदगी में गीतकार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) की एंट्री हुई। ये बात तो हर कोई जानता है कि इंंडस्ट्री की कई लव स्टोरी में शबाना और जावेद का नाम भी शामिल है।

लेकिन बेहद ही कम लोग ये बात जानते हैं कि दोनों के प्यार में मुकमल होने के लिए काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा। जी हां, बाकी लव स्टोरियों की तरह ही शबाना और जावेद की लव स्टोरी भी कुछ-कुछ फिल्मी थी। दरअसल, जावेद, शबाना के पिता कैफी आजमी से लिखने के गुण सीखने जाया करते थे, जिस दौरान दोनों धीरे-धीरे एक दूसरे के करीब आने लगे और एक-दूसरे के प्यार में खो गए।

shabana_azmi_2.jpg


हालांकि, शबाना का परिवार दोनों के रिश्तों के खिलाफ था और इसके पीछे की वजह थी जावेद का पहले से शादीशुदा होना और दो बच्चों का बाप होना। इसलिए उनका परिवार हमेशा से उनकी शादी के खिलाफ था। इसके बाद साल 1984 में जावेद अख्तर और उनरी पत्नी हनी अख्तर का तलाक हो गया, जिसके बाद शबाना का रास्ता भी साफ हो गया।

जावेद के तलाक के बाद शबाना का परिवार भी दोनों की शादी के लिए राजी हो गया और दोनों ने शादी कर की। शबाना और जावेद के बच्चे नहीं हैं, लेकिन जावेद के पहले दो बच्चों फऱहान और ज़ोया के साथ शबाना की बहुत अच्छी बॉन्डिंग हैं। तीनों साथ में किसी न किसी अवसर पर नजर आते रहते हैं।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: