हिन्दू नाम रखकर बॉलीवुड के सुपरस्टार बने थे यह 5 मुस्लिम सितारे, नंबर 1 था सबका फेवरेट - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

हिन्दू नाम रखकर बॉलीवुड के सुपरस्टार बने थे यह 5 मुस्लिम सितारे, नंबर 1 था सबका फेवरेट

हिन्दू नाम रखकर बॉलीवुड के सुपरस्टार बने थे यह 5 मुस्लिम सितारे, नंबर 1 था सबका फेवरेट

<-- ADVERTISEMENT -->




एक दौर ऐसा भी था जब कलाकरों को लोगों के दिलों में जगह बनाने के लिए अपने नाम बदलने पड़ते थे, बहुतों ने अपने नाम इसलिए बदले की उनके नामों से मिलते-जुलते सितारे पहले से इंडस्ट्री में मौजूद थे। कई हिन्दू सितारे ऐसे थे, जिन्होंने अपना दूसरा हिन्दू नाम रखा, तो कई ऐसे मुस्लिम सितारे भी थे, जिन्होंने हिन्दू नाम रखने के बाद प्रसिद्धी हासिल की। आइये आज हम आपको 5 ऐसे ही सितारो मे बारे मे बताते हैं।



1:- दिलीप कुमार

दिलीप कुमार बॉलीवुड के एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय अभिनेता है। दिलीप कुमार को उनके दौर का बेहतरीन अभिनेता माना जाता है, त्रासद या दु:खद भूमिकाओं के लिए मशहूर होने के कारण उन्हे 'ट्रेजिडी किंग' भी कहा जाता था। उन्हें भारतीय फ़िल्मों के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। दिलीप कुमार के जन्म का नाम मुहम्मद युसुफ़ खान है। उनका जन्म पेशावर (अब पाकिस्तान मे) में हुआ था। उनके पिता मुंबई आ बसे थे, जहाँ उन्होने हिन्दी फ़िल्मों में काम करना शुरू किया। उन्होने अपना नाम बदल कर दिलीप कुमार कर दिया, ताकि उन्हे हिन्दी फ़िल्मो में ज्यादा पहचान और सफलता मिले।


2:- संजय खान



अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले एक्टर, डारेक्टर और प्रोड्यूसर संजय खान ने अपने फिल्मी कॅरियर में कई हिट फिल्में दी है। उन्होंने इंडस्ट्री में ​साल 1964 में फिल्म 'हकीकत' से डेब्यू किया था। अपने फिल्मी करियर में संजय ने करीब 30 फिल्मों में काम किया। संजय असली नाम शाह अब्बास है, अपने बॉलीवुड कैरियर की शुरुआत में ही संजय खान ने अपना नाम शाह अब्बास से बदलकर संजय रख लिया था।


3:- जगदीप

जगदीप मशहूर कॉमेडी एक्टर रहे हैं। फिल्म 'शोले' और 'अंदाज अपना-अपना' में उनकी भूमिका कोई नहीं भूल सकता। हास्य कलाकार जगदीप असल में इस्लाम धर्म के अनुयायी है। इनका असली नाम इस्तियाक अहमद जाफरी है।


4:- निम्मी

1950 से 1960 के दशक में हिन्दी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री निम्मी ने पूरी इंडस्ट्री को अपनी खूबसूरती का कायल बनाया हुआ था। उस जमाने में उनकी खूबसूरती का जादू फिल्ममेकर्स के सिर चढ़कर बोलता था। निम्मी ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से 50 और 60 के दशक में फीमेल एक्टर्स को शोपीस के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाली विचार धारा को बदल दिया था। निम्मी 50 के दशक की सबसे बेहतरीन अभिनेत्री थी। 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली निम्मी का असली नाम नवाब बानो था।


5:- रीना रॉय

हिंदी फिल्मों में सालों तक राज करने वालीं अभिनेत्री रीना रॉय बॉलीवुड की ऐसी अदाकारा है, जिन्होंने मुख्य भूमिका से लेकर मां तक के सभी किरदारों को बड़ी स्क्रीन पर बखूबी निखाया। उनका नाम अपने समय में हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस की लिस्ट में भी शुमार रहा है। रीना रॉय का जन्म 7 जनवरी, 1957 को में मुंबई में हुआ था। कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली रीना की लाइफ ट्रेजिडी से भरी रही। रीना का असली नाम सायरा अली है। उनके पिता का नाम शाकिब अली है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Birthday Special

Celebs Gossips

Dilip Kumar

Poll

Post A Comment:

0 comments: