विश्व में फिर बजा भारत का डंका, इस देसी कंपनी ने तैयार कर ली है CoronaVirus की वैक्सीन - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

विश्व में फिर बजा भारत का डंका, इस देसी कंपनी ने तैयार कर ली है CoronaVirus की वैक्सीन

Pride this Indian company have developed first make in India vaccine for covid19 Corona vaccine.

<-- ADVERTISEMENT -->



भारत ने एक बार फिर से पूरी दुनिया को दिखा दिया है कि वह किसी से कम नहीं है. जहां एक तरफ चीन और अमेरिका जैसे ताकतवर देश कोरोना वायरस से लड़ने में नाकामयाब हो रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ भारत ने इसका टीका (CoronaVirus Injection) तैयार कर लिया है. टीका के सभी शोध लगभग पूरे होने वाले हैं और जल्द ही यह टीका भारत समेत पूरी दुनिया के लोगों की जान बचाने में मददगार साबित होगा.

Coronavirus-covid19-injection-created

टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस से लड़ने वाले टीका की खोज कर ली है. कंपनी के चेयरमैन डॉक्टर कृष्णा ऐल्ला ने बताया कि वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका तैयार कर लिया है. यह देश का पहला टीका (CoronaVirus Injection) है, जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में मददगार है. इसका नाम कोरो-वैक रखा गया है जिसे नाक में डाला जाएगा. यह इतना प्रभावी हुए हैं कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका उपयोग किया जा सकता है.

Coronavirus-covid19-injection-created

डॉक्टर ऐल्ला ने बताया कि कंपनी ने टीका का क्लीनिकल ट्रायल अमेरिका में करना शुरू किया है. अमेरिका में जानवर और इंसानों के ऊपर एक साथ ट्रायल होता है. इससे सुरक्षा मानकों की मंजूरी मिलने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. एक बार अमेरिका की मंजूरी मिल जाए, इसके बाद टीके (CoronaVirus Injection) को लॉन्च कर दिया जाएगा.

Coronavirus-covid19-injection-created

बता दें कि जब दुनिया भर में जीका वायरस फैला था, तभी भारत की इसी कंपनी ने इस बीमारी से बचने का पहला टीका उपलब्ध कराया था. वहीं इस कंपनी ने h1 n1 इन्फ्लूएंजा का टीका (CoronaVirus Injection) भी सबसे जल्दी तैयार किया था.

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Corona Virus

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: