Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

66 साल पहले मोदी बना चुके है रानी लक्ष्मीबाई पर फिल्म, पत्नी को बनाया था लक्ष्मीबाई

66 साल पहले मोदी बना चुके है रानी लक्ष्मीबाई पर फिल्म, पत्नी को बनाया था लक्ष्मीबाई

<-- ADVERTISEMENT -->




कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। यह फिल्म झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में दिखाया जाएगा कि किस तरह उन्होंने अंग्रेजों का डटकर मुकाबला किया था। बहुत से लोग समझते है कि झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर बनने वाली यह पहली फिल्म है, तो ऐसा बिल्कुल भी नही है। लगभग 66 साल पहले ही झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर फिल्म बन चुकी है।


झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर बनी पहली फिल्म साल 1953 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को सोहराब मोदी के निर्देशन में बनाया गया था। फिल्म का प्रोडक्शन मिनर्वा मूवीटोन के द्वारा किया गया था। यह फिल्म उस वक्त भारी भरकम बजट वाली थी, और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी। इसके फ्लॉप होने के पीछे एक बड़ी वजह यह भी थी, कि फिल्म में रानी लक्ष्मीबाई का किरदार सोहराब मोदी की पत्नी मेहताब ने निभाया था, जो उस वक्त 35 साल की थी। इस कास्टिंग को लेकर मोदी की जमकर आलोचना भी हुई थी।


साल 1983 में रिलीज हुई हेमा मालिनी की फिल्म 'रजिया सुल्तान' के बाद मोदी बहुत प्रभावित हुए, और हेमा मालिनी को कास्ट करके अपनी इस फिल्म का रिमेक बनाना चाहते थे। इस फिल्म को अंग्रेजी में भी डब करवाया गया था। इस फिल्म के अंग्रेजी वर्जन में एक भी गाना नही था। यूएस में यह फिल्म ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट में भेजा गया था।



🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: