Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

एक साथ रिलीज हुई थी ऑइकॅानिक फिल्में 'लगान' और 'गदर',आमिर के छूटे थे पसीने! जानें किसने मारी थी बाजी

एक साथ रिलीज हुई थी ऑइकॅानिक फिल्में 'लगान' और 'गदर',आमिर के छूटे थे पसीने! जानें किसने मारी थी बाजी

<-- ADVERTISEMENT -->




'लगान' और 'गदर',

बॅालीवुड इंडस्ट्री में कई फिल्में ऐसी रही हैं जिन्होंने इतिहास रच दिया है। उन्हीं में से एक थी सनी देओल ( sunny deol ) की फिल्म 'गदर: एक प्रेम कथा' ( gadar: ek prem katha )। इसमें सनी के साथ एक्ट्रेस अमीषा पटेल ( ameesha patel ) लीड किरदार में थीं। अब इस मूवी का सीक्वल बनने जा रहा है 'गदर 2' ( gadar 2 )। एक बार फिर इसमें सनी और अमीषा एक साथ नजर आएंगे। बता दें 15 जून, 2001 'गदर' ( gadar: ek prem katha ) रिलीज हुई थी। लेकिन क्या आप जानते हैं, इसी दिन एक और बड़ी फिल्म ने बॅाक्स ऑफिस पर दस्तक दी थी। वो है आमिर खान की फिल्म 'लगान' ( lagaan )। आशुतोष गोवारीकर की फिल्म 'लगान' स्पोर्ट ड्रामा थी। इस फिल्म को ऑस्कर तक के लिए नॅामिनेट किया गया था। लेकिन अब सवाल है दोनों में से किस फिल्म ने उस दौरान बाजी मारी थी। आइए जानते हैं डीटेल्स।

agfe.jpg

बॅाक्स ऑफिस पर बनाया रिकॅार्ड
यह दोनों ही फिल्में 2001 में सुपरहिट साबित हुई थीं। दोनों को ही दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। 'गदर' 19 करोड़ के और 'लगान' 25 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी। दोनों ही फिल्में बेमिसाल थीं, लेकिन एक मामले में 'लगान' सनी की फिल्म 'गदर' से पिछड़ गई थी। वह है बॅाक्स ऑफिस कलेक्शन। साल 1994 में आई 'हम आपके हैं कौन' के बाद अनिल शर्मा की इस फिल्म ने हाइएस्ट ग्रॉसिंग फिल्म का रिकॉर्ड बनाया। रिपोर्ट्स की मानें तो 'लगान' का कुल कलेक्शन जहां अनुमानित 65.97 करोड़ रहा। वहीं, 'गदर' का कलेक्शन 133 करोड़ रहा। यह उस साल की ब्लॉकबस्टर मूवी साबित हुई।

ergg.jpg

अवॅार्ड के मामले में आगे रही 'लगान'

वहीं आमिर खान की फिल्म अवॉर्ड के मामले में गदर से आगे रही। लगान को 49वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड में आठ श्रेणी में अवॉर्ड मिले। इसके अलावा 'बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म' की कैटेगरी में एकेडमी अवॉर्ड में भी नॉमिनेट किया गया था।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: