कभी अंडे बेचता था ये कॉमेडियन, घर की कहानी पर ही बना दी थी फिल्म - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

कभी अंडे बेचता था ये कॉमेडियन, घर की कहानी पर ही बना दी थी फिल्म

Once a comedian Mahmood-Ali used to sell eggs. कभी अंडे बेचता था ये कॉमेडियन, घर की कहानी पर ही बना दी थी फिल्म

<-- ADVERTISEMENT -->




महमूद अली (२ ९ सितंबर १ ९ ३२-२३ जुलाई २००४), महमूद के नाम से मशहूर, एक अभिनेता, गायक, निर्देशक और निर्माता थे जिन्हें हिंदी फिल्मों में हास्य भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। चार दशक से अधिक के अपने करियर के दौरान, उन्होंने 300 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया। महमूद को फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए 25, 'कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए 19' के लिए नामांकन मिला, जबकि पुरस्कार 1954 में शुरू हुए, सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता श्रेणी के लिए पुरस्कार केवल 1967 में शुरू हुए। इससे पहले महमूद को 'सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता' के लिए 6 नामांकन भी मिले थे। '।


एक बच्चे के रूप में, उन्होंने मुंबई में किस्मत जैसी फिल्मों में काम किया। बाद में उन्होंने कई विषम कार्य किए, निर्देशक पी। एल। संतोषी के लिए ड्राइवर के रूप में काम किया। संतोषी के बेटे राजकुमार संतोषी ने बाद में उन्हें अंदाज़ अपना अपना फिल्म में कास्ट किया।

दिग्गज अभिनेत्री मीना कुमारी की छोटी बहन मधु से शादी करने और पिता बनने के बाद, उन्होंने फिल्म सीआईडी ​​में एक हत्यारे के रूप में एक छोटे से ब्रेक के साथ बेहतर जीवन जीने के लिए अभिनय करने का फैसला किया। उन्होंने दो बीघा ज़मीन और प्यासा में मूंगफली विक्रेता की तरह छोटी, बिना किसी भूमिका के काम करना शुरू कर दिया। बाद में उन्होंने मुख्य भूमिकाओं में अभिनय किया, लेकिन उनकी कॉमेडी के लिए उनकी सराहना की गई, जिनमें से कुछ हैदराबाद क्षेत्र के उर्दू उच्चारण में थे।

70 के दशक के अंत में, महमूद की लोकप्रियता जगदीप, असरानी, ​​पेंटाल, देवेन वर्मा और कादर खान जैसे अन्य कॉमेडी अभिनेताओं के रूप में कम होने लगी। 1989 और 1999 के बीच, उन्होंने कुछ मुट्ठी भर फिल्में बनाईं, लेकिन उनमें से अधिकांश को या तो आश्रय दिया गया या कोई प्रभाव नहीं डाला। उन्होंने राजकुमार संतोषी के अंदाज़ अपना अपना में जॉनी के रूप में काम किया - एक अभिनेता के रूप में उनकी आखिरी हिट फिल्म।

23 जुलाई 2004 को, अमेरिकी राज्य पेनसिल्वेनिया में महमूद की नींद में मृत्यु हो गई, जहां उन्होंने कई वर्षों में खराब स्वास्थ्य से पीड़ित होने के बाद हृदय रोग के इलाज के लिए यात्रा की थी। उनके प्रशंसक मुंबई के बांद्रा में महबूब स्टूडियो में उन्हें श्रद्धांजलि देने में सक्षम थे।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: