शोले फिल्म बनाने में कितना खर्च हुआ था और कितनी कमाई की थी? - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

शोले फिल्म बनाने में कितना खर्च हुआ था और कितनी कमाई की थी?

शोले फिल्म बनाने में कितना खर्च हुआ था और कितनी कमाई की थी?

<-- ADVERTISEMENT -->



शोले 1975 की एक भारतीय हिन्दी एक्शन फिल्म है। सलीम-जावेद द्वारा लिखी इस फिल्म का निर्माण गोपाल दास सिप्पी ने और निर्देशन का कार्य, उनके पुत्र रमेश सिप्पी ने किया है। इसकी कहानी जय (अमिताभ बच्चन) और वीरू (धर्मेन्द्र) नामक दो अपराधियों पर केन्द्रित है, जिन्हें डाकू गब्बर सिंह (अमजद ख़ान) से बदला लेने के लिए पूर्व पुलिस अधिकारी ठाकुर बलदेव सिंह (संजीव कुमार) अपने गाँव लाता है। जया भादुरी और हेमा मालिनी ने भी फ़िल्म में मुख्य भूमिकाऐं निभाई हैं। शोले को भारतीय सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है। 

How-much-was-spent-in-making-Sholay-film-and-how-much-was-earned

शोले फिल्म 15 अगस्त 1975 में रीलीज हुई थी । इस फिल्म का बजट 30 मिलियन यानि 300 लाख रूपए था । यह उस समय का सबसे हाई बजट फ़िल्म थी। इस फ़िल्म की भारत में आमदानी कुल 350 मिलियन यानी 35 करोड़ थी और सोवियत यूनियन में 60 मिलियन कमाई हुई थी । आश्चर्य की बात यह है कि जब यह फ़िल्म रिलीज़ हुई थी तब उससे नेगेटिव फीडबैक मिले थे । फ़िल्म क्रटिक्स ने इससे पसंद नहीं किया था। बीबी सी इंडिया ने 1999 में इस फिल्म को फिल्म ऑफ दी मिलेनियम घोषित किया था । हालांकि आज की तारीख के हिसाब से फिल्म की कुल कमाई फिल्म की औसत टिकट की कीमत के हिसाब से तय की जा सकती है, जिस साल फिल्म को रिलीज किया गया था, ताकि हम उस अनुमानित संख्या में टिकट प्राप्त कर सकें, जिसे फिल्म फिर से बेचने में कामयाब रही। और समायोजित किए गए आंकड़े तब औसत वर्तमान टिकट की कीमतों के साथ बेचे जाने वाले टिकटों की संख्या को गुणा करके निर्धारित किए जा सकते हैं। 



भारत में, बाहुबली: द कन्क्लूजन (हिंदी, तमिल और तेलुगु) इस समय सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है, लेकिन जब इसे मुद्रास्फीति के खिलाफ समायोजित किया जाता है, तो समीकरण प्रमुख रूप से बदल जाता है। उस हिसाब से एक नंबर पर 1960 में बनाई गई मुगल-ए-आज़म (2,000 करोड़) के बाद नंबर दो पर नरगिस और सुनील दत्त-स्टारर मदर इंडिया (1,600 करोड़) और तीसरे नंबर पर रमेश सिप्पी की शोले है, जिसमें 1,500 करोड़ रुपये हैं। बाहुबली: द कन्क्लूजन, हिंदी, तमिल और तेलुगु में एक साथ रिलीज़ हुई, इस तरह यह संग्रह में 1,429 रुपये से अधिक के साथ, अब तक का चौथा सबसे बड़ा ग्रॉसर बन जाएगा।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: