बॉलीवुड की वो 'साइलेंट मूवी' जिसके पहले किसिंग सीन ने मचाया था खूब बवाल... - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

बॉलीवुड की वो 'साइलेंट मूवी' जिसके पहले किसिंग सीन ने मचाया था खूब बवाल...


<-- ADVERTISEMENT -->



बॉलीवुड सिनेमा को काफी लंबा समय बीत चुका है. जहां काफी कुछ बदला है. पुराने स्टार्स जाते रहे नए स्टार्स आते रहे. फिल्मों की कहानियां बदली. उनको फिल्माने वाले लोग बदले. स्टोरी लिखने वाले लोग बदले और साथ ही बदला फिल्मों में सबसे ज्यादा दिखने वाला रोमांस. आप सभी जानते हैं कि आज किसी भी फिल्म में किसिंग सीन से लेकर इंटीमेट सीन तक आम बात हो चुके हैं.

लेकिन एक समय ऐसा था जब इन सीन्स को फिल्माने क लिए फूलों और पक्षियों का सहारा लिया जाता था. आज भी आप पूरानी फिल्में उठाकर देख लीजिए आपको वो सभी सीन्स फूलों, बहती नदियों और पक्षियों पर ही फिल्माए दिखाए जाएंगे. आज हिंदी सिनेमा को 100 साल से ज्यादा का समय हो चुका है.

क्या आप उस फिल्म के बारे में जानते हैं, जिसमें सबसे पहले किसिंग सीन को फिल्माया गया था. अगर नहीं जानते हो आज हम आपको उस फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस फिल्म में पहला किसिंग सीन को फिल्माया गया था वो एक ब्लैक एंड व्हाइट साइलेंट फिल्म थी.

इस फिल्म का नाम 'अ थ्रो ऑफ़ डाइस' (A Throw of Dice) था और जिन स्टार्स के बीच बॉलीवुड का पहला किसिंग सीन फिल्माया गया था उनका नाम सीता देवी और सीता देवी (Sita Devi) और चारू राय (Charu Rai) था. ये फिल्म साल 1929 में रिलीज हुई थी.

बताया जाता है कि ये फिल्म महाभारत की द्यूत सभा से प्रेरित थी यानी उसी के आधार पर इस फिल्म को बनाया गया था. बताया जाता है कि ये फिल्म का सबसे लंबा किसिंग सीन था, जो करीबन 2 से 3 मिनट का बताया जाता है. इस फिल्म की काफी चर्चा हुई थी, लेकिन उससे ज्यादा फिल्म में फिल्माए गए उस सबसे लंबे किसिंग सीन की काफी लंबे समय तक चर्चा में रही थी.

इसके बाद साल 1933 में रिलीज हुई फिल्म 'कर्मा' में भी किस सीन को दिखाया गया था, जो काफी सुर्खियों में रहा था. फिल्म की में जिस एक्टर और एक्ट्रेस पर ये सीन फिल्माया गया था वो उस समय की फेमस एक्ट्रेस देविका रानी (Devika Rani) और एक्टर थे उनके पति हिमांशु रॉय (Himanshu Roy). बताया जाता है कि दोनों के बीच लगभग चार मिनट तक किस सीन फिल्माया गया था.




<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: