Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

Doordarshan का मेगा शो Swaraj 50 करोड़ के बजट में बना, फिर भी टीआरपी के Top 30 में नहीं बना पाया जगह

Doordarshan का मेगा शो Swaraj 50 करोड़ के बजट में बना, फिर भी टीआरपी के Top 30 में नहीं बना पाया जगह

<-- ADVERTISEMENT -->




Doordarshan का मेगा शो Swaraj 50 करोड़ के बजट में बना

क्या हम सभी अंग्रेजों से भारत की आजादी के गौरवशाली इतिहास के बारे में शो देखना पसंद नहीं करते है? राष्ट्रीय उत्साह को ध्यान में रखते हुए पिछले साल 75वें स्वतंत्रता दिवस पर दूरदर्शन स्वराज - भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा नामक एक ऐतिहासिक शो लेकर आया था। मेगा शो का प्रसारण 14 अगस्त, 2022 से शुरू हुआ, जिसमें भारतीय इतिहास के कई पहलुओं को दर्शाया गया है, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम के कम ज्ञात नायकों के जीवन और बलिदान शामिल हैं। मनोज जोशी स्वराज के सूत्रधार हैं।

अमित शाह ने स्वराज का शुभारंभ किया, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका व्यापक रूप से प्रचार किया। जाहिर है, यह एक मेगा-बजट टीवी शो माना जाता था। खबरों की मानें तो स्वराज को 50 करोड़ रुपये से अधिक के अनुमानित बजट पर बनाया गया था!

50 करोड़ के बजट में बना है स्वराज?
स्वराज का निर्माण कॉन्टिलो पिक्चर्स द्वारा किया गया है। यह मुंबई में स्थित एक प्रोडक्शन हाउस है, और अभिमन्यु सिंह द्वारा स्थापित किया गया है। अभिमन्यु ने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया था कि शो का प्रसारण 2022 में शुरू हुआ था, लेकिन इस पर काम 2020 में शुरू हो चुका था। समाचार रिपोर्ट ने आगे सुझाव दिया कि दूरदर्शन ने कॉन्टिलो को प्रत्येक एपिसोड के लिए 47 लाख रुपये का भुगतान किया! अगर 18 फीसदी जीएसटी को शामिल कर लिया जाए तो यह करीब 55.46 लाख रुपये प्रति एपिसोड हो जाता है। इसलिए, 75 एपिसोड के लिए लगभग 41.59 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

रिपोर्ट ने यह भी सुझाव दिया कि प्रसार भारती ने शो के प्रचार पर 9 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए। इसके प्रचार के लिए कार सनशेड प्रिंटिंग पर 2,08,152 रुपये खर्च किए गए। लोहे के होर्डिंग्स पर 24,190 रुपये और ट्विटर ट्रेंड पर 1,88,800 रुपये खर्च किए गए! इतना ही नहीं, यह भी आरोप है कि समाचार में विज्ञापन के लिए बुबना नामक विज्ञापन एजेंसी को 1.63 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। इसके अलावा, ओवरहेड प्रचार के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो को 7.48 करोड़ रुपये दिए गए। न्यूज़लॉन्ड्री को यह जानकारी एक आरटीआई (सूचना का अधिकार) दाखिल कर मिली थी। यदि कर्मचारियों और चालक दल के सदस्यों को दिए जाने वाले वेतन को ध्यान में रखा जाए, तो स्वराज का बजट 50 करोड़ रुपये से 70 करोड़ रुपये से अधिक होगा।वास्तव में स्वराज बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई!

लेकिन, टीआरपी कहां है?
स्वराज का हर नया एपिसोड रविवार को डीडी नेशनल पर सुबह 9 बजे और रात 9 बजे प्रसारित होता है। यह मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को दोपहर 1 बजे और शनिवार को रात 9 बजे दोहराया जाता है। शनिवार को सुबह 11 बजे से ऑल इंडिया रेडियो नेटवर्क पर ऑडियो संस्करण भी प्रसारित किया जाता है। हालांकि, इसके बाद भी शो बार्क की टीआरपी (टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट) में टॉप 30 की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुआ है। इस बीच, रूपाली गांगुली की अनुपमा टीआरपी चार्ट में शीर्ष पर बनी हुई है।


पिछले हफ्ते, अनुपमा शीर्ष 10 टीआरपी सूची में पहले स्थान पर रहीं, इसके बाद ये रिश्ता क्या कहलाता है, घुम है किसी प्यार में, फालतू, इमली, ये है चाहतें, पांड्या स्टोर, तारक मेहता का उल्टा चश्मा, तेरे मेरे दोरियान और भाग्य लक्ष्मी शामिल हैं। 

इस बीच, न्यूज़लॉन्ड्री के अनुसार, स्वराज का एएमए प्रत्येक सप्ताह घटता रहा। सरल शब्दों में, एएमए का अर्थ लक्षित दर्शकों में उन व्यक्तियों की संख्या से है, जिन्होंने दिए गए मिनटों में शो देखा। नतीजतन, स्वराज ने कथित तौर पर विज्ञापनदाताओं को खो दिया और दूरदर्शन को अपनी विज्ञापन दर भी कम करनी पड़ी। दूरदर्शन के एक कर्मचारी ने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया, “पहले स्वराज के विज्ञापनों की दर 60,000 रुपये प्रति 10 सेकंड थी। बाद में इसे घटाकर 16,000 रुपये प्रति 10 सेकंड कर दिया गया। शो की रैंकिंग गिरने के बाद, दर घटकर 8,000 रुपये प्रति 10 सेकंड हो गई है।

स्वराज के बारे में अधिक
स्वराज 14 अगस्त 2022 से डीडी नेशनल पर प्रसारित हुआ। इस सीरीज के साथ, दूरदर्शन ने 550 से अधिक स्वतंत्रता सेनानियों के साहस की कहानियों को जीवंत करने का प्रयास किया। यह भारत सरकार की परियोजना है और कॉन्टिलो पिक्चर्स द्वारा निर्मित है। स्वराज को तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, बंगाली, ओडिया, असमिया और अंग्रेजी में भी डब किया गया है। कथावाचक मनोज जोशी हैं जो भारत के स्वतंत्रता सेनानियों की सच्ची कहानियाँ सुनाते हैं। हर एपिसोड नई कहानियां लेकर आता है।
 

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

B'Town

Post A Comment:

0 comments: