Who is MM Keeravaani | RRR को Golden Globe Award जितवाने वाले MM Keeravaani आखिर कौन है? जानें म्युजिक कंपोजर की उपलंब्धियां - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

Who is MM Keeravaani | RRR को Golden Globe Award जितवाने वाले MM Keeravaani आखिर कौन है? जानें म्युजिक कंपोजर की उपलंब्धियां

Who is MM Keeravaani | RRR को Golden Globe Award जितवाने वाले MM Keeravaani आखिर कौन है? जानें म्युजिक कंपोजर की उपलंब्धियां

<-- ADVERTISEMENT -->

All in one downloader


Who is MM Keeravaani

भारत में जहां बॉलीवुड फिल्में दर्शकों को तरह रहे हैं वहीं दूसरी तरफ दक्षिण भारत की फिल्मों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को गौरवान्वित किया हैं। गोल्डन ग्लोब पुरस्कार (Golden Globe Award 2023) में फिल्म आरआरआर के नातू-नातू (Naatu Naatu Song) गीत ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार (Best Original Song category) जीत कर इतिहास रच दिया है। इस गीत को  एमएम केरावनी ने ही कंपोज किया है।

एमएम केरावनी ने ही बतौर कंपोजर-सिंगर और पूरी टीम की ओर से आवर्ड लिया। कीरावनी मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। एमएम केरावनी (Koduri Marakathamani Keeravani) एक भारतीय फिल्म संगीतकार, पार्श्व गायक और गीतकार हैं, जो मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा के साथ-साथ हिंदी, तमिल, कन्नड़ और मलयालम सहित अन्य भाषाओं में काम करते हैं।

सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार आरआरआर को जाता है! इस साल की शुरुआत इससे अच्छी नहीं हो सकती थी क्योंकि एसएस राजामौली की महान कृति ने गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीतने के बाद इतिहास रचा था। भारत के लिए पहली बार, फिल्म ने नातू-नातू (Naatu Naatu Song) के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में वर्ष के लिए अपना पहला गोल्डन ग्लोब अर्जित किया। इस गीत को अनुभवी संगीत निर्देशक एमएम कीरावनी ने संगीतबद्ध किया है और इसे कला भैरवी और राहुल सिप्लिगुंज ने लिखा है।
गोल्डन ग्लोब्स 2023 में आरआरआर
अपना पहला गोल्डन ग्लोब अवार्ड मिलने के बाद आरआरआर ने इतिहास रचने के साथ ही पूरा देश इस शानदार खबर से जागा। राजामौली के साथ राम चरण, जूनियर एनटीआर, और एमएम केरावनी सहित उनकी टीम फिल्म का प्रतिनिधित्व करने के लिए मौजूद थी। गाने के तुरंत बाद नातू नातू ने पुरस्कार जीता, संगीतकार एमएम कीरावनी ने पुरस्कार प्राप्त किया और सभी प्यार के लिए विश्व स्तर पर प्रशंसकों को धन्यवाद दिया। जबकि फिल्म को हर तरफ से प्यार और बधाई मिल रही है, वहीं प्रशंसकों का एक वर्ग कीरावनी के बारे में अधिक जानना चाहता है और उसके बारे में सोच रहा है।

कौन हैं एमएम कीरावनी?
कोडुरी मारकाथमनी कीरावनी, जिन्हें एमएम कीरावनी के नाम से भी जाना जाता है, एक संगीतकार, पार्श्व गायक और गीतकार हैं, जिन्होंने नातु नातु गीत की रचना की। आंध्र प्रदेश के कोव्वुर गांव में जन्मी कीरावनी ने तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी में फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है। केरावनी अपने लगभग तीन दशक के करियर के दौरान विभिन्न भाषाओं की 150 से अधिक फिल्मों में दिखाई दी हैं। 2015 में एसएस राजामौली के साथ बाहुबली: द बिगिनिंग और 2017 की बाहुबली 2: द कन्क्लूजन और अब आरआरआर के साथ सहयोग के बाद केरावनी प्रमुखता से बढ़ीं। उन्होंने भावुक भाषण देते हुए और गीत से जुड़े सभी लोगों का धन्यवाद करते हुए मंच को केंद्र में ले लिया।

अपने दिल को छू लेने वाले भाषण में केरावनी ने अपने चचेरे भाई राजामौली, नातू नातू गायक राहुल सिप्लिगुंज और काला भैरव, कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित और गीतकार चंद्रबोस को इसे हिट बनाने के लिए धन्यवाद दिया जो आज है। कीरावनी ने अपनी पत्नी को एक विशेष नोट भी समर्पित किया। एमएम केरावनी ने 1980 के दशक के अंत में संगीतकार के रूप में काम करना शुरू किया। हालाँकि, उनकी सफलता की परियोजना 1990 की मनसु ममता थी, जिसने उन्हें सुर्खियों में ला दिया। क्षण क्षणम और अन्नमय्या के लिए कुछ भावपूर्ण प्रस्तुतियों के पीछे भी उनका हाथ था, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता था। 1991 में, केरावनी ने अज़गन के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के लिए तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार जीता।


<-- ADVERTISEMENT -->

B'Town

Post A Comment:

0 comments: