किस जाति से संबंध रखते हैं आपके पसंदीदा सुपरस्टार्स, जानिए यहाँ - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

किस जाति से संबंध रखते हैं आपके पसंदीदा सुपरस्टार्स, जानिए यहाँ

किस जाति से संबंध रखते हैं आपके पसंदीदा सुपरस्टार्स, जानिए यहाँ

<-- ADVERTISEMENT -->



Bollywood Actors Caste Religion List
फ़िल्म उद्योग पूर्ण रूप से समावेशी है यहां जाति धर्म का कोई बंधन नहीं। फ़िल्म उद्योग में एक्टर एक प्रोडक्ट के रूप में बिकता है और उस प्रोडक्ट का मूल उसका स्टार पावर होता है। जब भी बात धर्म या जाति की होती है तो पहली प्रतिक्रिया अति है बंधन की जबकि जाति एक बंधन नहीं आपके अस्तित्व की पहचान है जिसपर हर किसी को फक्र महसूस करना चाहिए। अधिकतर सेलेब्स की जाती तो आप जानते होंगे आज कुछ ऐसे सेलेब्स की बात करते हैं जिनकी कास्ट उनके नाम के द्वारा पता नहीं चल पाती। तो आइए आज कुछ सितारों की जातियां खंगालते हैं:-

1) ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन
ऋतिक रोशन के दादा जी जो मशहूर म्युज़िक डायरेक्टर रहे हैं, रोशन साहब उनका पूरा नाम रोशन लाल नागरथ है। नागरथ पंजाबी ब्राह्मण होते हैं। ऋतिक और उनके पिता अपने दादा का प्रथम नाम लगते हैं।

2) अजय देवगन

 अजय देवगन
अजय देवगन का जन्म तो मुम्बई में हुआ पर उनके पिता वीरू देवगन पंजाब के अमृतसर शहर से आते हैं। देवगन पंजाबी ब्राह्मण होते हैं। खासकर अजय देवगन एक सारस्वत ब्राह्मण हैं।

3) शाहिद कपूर

शाहिद कपूर
पंकज कपूर और नीलिमा अज़ीम के पुत्र और सुपरस्टार शाहिद आधे ब्राह्मण और आधे क्षत्रीय हैं। कपूर दरअसल खत्री होते हैं। अर्थात पिता ब्राह्मण और माँ क्षत्री उसके बाद जो वर्णशंकर पुत्र पैदा हुआ वो खत्री तो शाहिद भी एक खत्री पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

4) आयुष्मान खुराना

आयुष्मान खुराना
आयुष्मान खुराना भी अरोड़ा खत्रियों में आते हैं।दरअसल यह खत्री कास्ट की ही एक शाखा है जो दरअसल पश्चिमी पंजाब में ज़्यादा पाई जाती है। बहरहाल बॉलीवुड खत्रियों से भरा पड़ा है और आयुष्मान भी उनमें से एक हैं।

5) राजकुमार राव

राजकुमार राव
राजकुमार गुड़गांव में एक अहीर परिवार में जन्में हैं। उनका वास्तविक नाम राजकुमार यादव है लेकिन उन्होंने सरनेम के तौर पर अपनी मां का सरनेम लगाना उचित समझा इसलिए अब वे राजकुमार राव हैं।

6) दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण
दीपिका पादुकोण प्रकाश पादुकोण की बेटी है और आपको बता दें कि यह सरनेम जाति सूचक है ही नहीं। प्रकाश पादुकोण दरअसल उडुपी के पादुकोण गांव में पैदा हुए थे और वहीं से उन्होंने अपने गांव का नाम अपने नाम के साथ लगाया। असल में वे चित्रपुर सारस्वत ब्राह्मण हैं जिन्हें कन्नड़ ब्राह्मण भी कहा जाता है।

7) अक्षय कुमार

अक्षय कुमार
अक्षय कुमार का वास्तविक नाम राजीव भाटिया है। अक्षय के पिता हरि ओम भाटिया अमृतसर से ताल्लुक रखते थे। भाटिया कास्ट पंजाब में भी पाई जाती है और पाकिस्तान में भी और ऐसा कहा जाता है कि जैसलमेर राजस्थान के जो भाटी थे वे पंजाब में जा कर भाटिया बने।इस हिसाब से देखें तो अक्षय राजपूत यानी कि क्षत्रिय हैं।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: