वो 5 फिल्में जो बताती हैं छात्र और अध्यापक का रिश्ता, देखकर ही समझ आएगी असली कीमत - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

वो 5 फिल्में जो बताती हैं छात्र और अध्यापक का रिश्ता, देखकर ही समझ आएगी असली कीमत

वो 5 फिल्में जो बताती हैं छात्र और अध्यापक का रिश्ता, देखकर ही समझ आएगी असली कीमत

<-- ADVERTISEMENT -->



5 सितंबर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन शिक्षकों के लिए काफी खास होता है क्योंकि इस दिन विद्यार्थी अपने शिक्षकों को उपहार देते हैं। एक गुरु और शिष्य का रिश्ता काफी अच्छा होता है। 5 सितंबर के दिन ही डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। वे भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे। इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको गुरु और छात्र का असली रिश्ता समझा सकती हैं।

स्टेनली का डब्बा


स्टेनली का डब्बा

स्टेनली एक ऐसा बच्चा होता है जो किसी कारण लंचबॉक्स कभी नहीं लाता। वहीं दूसरी तरफ हिंदी टीचर वर्मा जी भी कभी अपना लंच बॉक्स नहीं लाते। बच्चे स्टेनली को तो खाना खिलाते हैं। लेकिन वर्मा सर को नहीं। इस बात से वर्मा सर स्टेनली से नफरत करते हैं और उसको अपना दुश्मन मान लेते हैं।

हिचकी


हिचकी 


पिछले साल यह फिल्म रिलीज हुई जिसमें रानी मुखर्जी ने अध्यापिका का रोल अदा किया। उनको हिचकी की समस्या होती है। लेकिन फिर भी वे नए तरीके से स्कूल में जाकर बच्चों को पढ़ाती हैं।

चॉक एंड डस्टर


चॉक एंड डस्टर 


3 साल पहले रिलीज हुई सबाना आजमी और जूही चावला की फिल्म चॉक एंड डस्टर भारतीय प्राइवेट शिक्षा व्यवस्था के व्यवसायीकरण पर आधारित थी। जूही चावला टीचर के रोल में नजर आई और उन्होंने यह बताया कि क्लास का हर एक स्टूडेंट अपने बच्चे की तरह होता है।

तारे जमीन पर


तारे जमीन पर


आमिर खान की फिल्म तारे जमीन पर साल 2007 में रिलीज हुई। फिल्म में काफी कॉमेडी सीन थे, लेकिन दूसरी तरफ भावुक कर देने वाले सीन भी थे। आमिर खान ने अध्यापक का रोल अदा किया। वह अध्यापक ईशान अवस्थी जैसे कमजोर स्टूडेंट के साथ-साथ पूरे स्कूल सिस्टम को ही बदल डालता है।


हिंदी मीडियम


हिंदी मीडियम 



सबा कमर और इरफान खान जैसे सितारों से सजी हुई फिल्म हिंदी मीडियम काफी अच्छी रही। फिल्म में इरफान खान और सबा कमर कम पढ़े-लिखे माता पिता का रोल अदा करते हैं और वह अपनी बेटी का एडमिशन करवाने के लिए संघर्ष करते हैं।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood

Entertainment

Movie Review

Post A Comment:

0 comments: