अनुराधा पौडवाल ने की अजान के लिए लाउडस्पीकर बैन करने की मांग, कहा- मुस्लिम देशों में भी है रोक - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

अनुराधा पौडवाल ने की अजान के लिए लाउडस्पीकर बैन करने की मांग, कहा- मुस्लिम देशों में भी है रोक


<-- ADVERTISEMENT -->



दिग्गज गायिका अनुराधा पौडवाल ने अजान के लिए लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। हजारों लोकप्रिय गीतों को अपनी आवाज देने वाली गायिका ने कहा कि भारत में इस तरह के अभ्यास की जरूरत नहीं है। अनुराधा ने कहा, "मैंने दुनिया में कई जगहों का दौरा किया है। मैंने भारत के अलावा ऐसा कहीं भी नहीं देखा है। मैं किसी धर्म के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन यहां इसे जबरन बढ़ावा दिया जा रहा है। वे मस्जिद से लाउडस्पीकर पर अज़ान बजाते हैं। अन्य समुदाय सवाल करते हैं कि अगर वे लाउडस्पीकर का उपयोग कर सकते हैं तो दूसरे ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं"

इसे भी पढ़ें: ऑल ब्लैक ऑउटफिट पहनकर विद्या बालन ने बरपाया कहर, तस्वीरें देखकर आहें भरने पर मजबूर हो जायेंगे आप

 
गायक ने ज़ी न्यूज़ को बताया, “मैंने मध्य पूर्वी देशों की यात्रा की है। लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध है। जब मुस्लिम देश इसे हतोत्साहित कर रहे हैं, तो भारत में इस तरह की प्रथाओं की क्या जरूरत है?” पौडवाल ने कहा कि अगर यह अभ्यास जारी रहा तो लोग लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाना शुरू कर देंगे। इससे वैमनस्य पैदा होगा, जो अच्छा नहीं है।
 

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत हसीना रश्मिका मंदाना का सच होने वाला है सपना, तस्वीरें शेयर करके जाहिर की ख़ुशी


उसी साक्षात्कार में गायिका ने युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति के महत्व के बारे में सिखाने पर भी अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि देश की संस्कृति के बारे में बच्चों को पढ़ाना पुरानी पीढ़ी की जिम्मेदारी है। यही कारण है कि हमें अपने धर्म और संस्कृति के बारे में पता होना चाहिए। हमें चार वेदों, 18 पुराणों और चार मठों के बारे में पता होना चाहिए जो हमारे पास हैं। ये मूल बातें हैं जिन्हें हमें जानना चाहिए। 

वैसे ये पहली बार नहीं है जब किसी सेलेब ने लाउडस्पीकर पर बैन की बात कही है। 2017 में लोकप्रिय गायक सोनू निगम, जिन्हें हाल ही में पद्म श्री पुरस्कार मिला था, ने लाउडस्पीकर पर अज़ान के खिलाफ आवाज उठाई थी।

अब डिलीट किए गए ट्वीट में उन्होंने हर सुबह लाउडस्पीकर पर अजान सुनने पर नाराजगी जताई थी। अपने विवादित ट्वीट के बाद गायक को भारी ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा था।




<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: