YouTube Shorts से इन 6 तरीको से कमाए मोटे पैसे - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

YouTube Shorts से इन 6 तरीको से कमाए मोटे पैसे


<-- ADVERTISEMENT -->




 दोस्तों जिस प्रकार से हमारे देश में काफी समय पहले टिक टॉक और अन्य चाइनीस शॉर्ट वीडियोस का ट्रेंड चला था और हम उसका उपयोग करना पसंद करते थे ठीक उसी प्रकार से यूट्यूब में भी अपना शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब शार्ट के नाम से 2021 में हमारे भारत देश में लांच किया था। 


आपको यूट्यूब शॉट वीडियो देखने के लिए अपने यूट्यूब एप्लीकेशन या फिर इसकी ऑफिशियल वेबसाइट में ही जाकर शार्ट वीडियो का ऑप्शन चुनना होगा फिर आपके सामने यूट्यूब शार्ट की वीडियो दिखाई देने लगेगी।


यूट्यूब शॉट पर हमें 60 सेकेंड के अंदर अंदर या फिर 60 सेकंड की वीडियो देखने और अपलोड करने का मौका मिलता है। यहां पर आप यूट्यूब की गाइडलाइंस को फॉलो करके जैसा चाहो वैसा वीडियो बड़ी ही आसानी से अपलोड कर सकते हो और इतना ही नहीं उसे मोनीटाइज भी कर सकते हो। 


यूट्यूब शार्ट का सबसे ज्यादा ट्रेंड हमारे भारत देश में ही है और यही कारण है कि यूट्यूब इंडिया भी इसका खूब प्रमोशन कर रहा है। जिस प्रकार से हम यूट्यूब पर लंबे-लंबे लेंथ के वीडियो कंटेंट देखते है ठीक उसी प्रकार से हमें यूट्यूब शॉर्ट में भी वीडियो कंटेंट देखने को मिलेगा परंतु इसकी लेंथ 60 सेकंड या फिर इससे कम की होगी।


YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए (YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye)

दोस्तों आप अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करके पैसा कमा सकते हो और इसके लिए आप अपने वीडियो को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हो, अपने शॉर्ट वीडियो में किसी भी चीज का प्रमोशन कर सकते हो, अपना प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हो, एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो, स्पॉन्सरशिप प्राप्त कर सकते हो और इतना ही नहीं अपने किसी भी प्लेटफार्म पर ट्रैफिक डाइवर्ट करके भी पैसा कमा सकते हो। यूट्यूब शार्ट से पैसा कमाने के अनेकों प्रकार के तरीके मौजूद है परंतु यहां पर हम आपको टॉप 6 तरीकों के बारे में बताने वाले है जिसका उपयोग करके आप आसानी से यूट्यूब शार्ट के जरिए पैसा कमा सकते हो नीचे दी गई जानकारी को बिल्कुल भी ना करें इसे पूरा जरूर पढ़े।


1. यूट्यूब शार्ट फंड से पैसे कमाए

यूट्यूब की तरफ से खासकर शार्ट क्रिएटर के लिए यूट्यूब शार्ट पॉइंट का निर्माण किया गया है और इसमें 100 मिलियन डॉलर निर्धारित किए गए है। यूट्यूब शॉट फंड के जरिए हमारे देश में कई सारे शॉट क्रिएटर अच्छा पैसा कमा रहे है और आप भी कमा सकते हो।


यूट्यूब शार्ट फंड के अंतर्गत क्रिएटर के परफॉर्मेंस और उसके ऑडियंस के इंटरेस्ट के हिसाब से व्यक्ति को एलिजिबल किया जाता है। मतलब कि अगर आप का चैनल अच्छा परफॉर्म कर रहा है और आपकी ऑडियंस आपसे ज्यादा से ज्यादा अट्रैक्ट कर रही हैं। 


तो समझ लीजिए आप यूट्यूब शार्ट फंड के जरिए पैसे कमा सकते हो। जब यूट्यूब को लगता है कि आप अच्छा परफॉर्म कर रहे है तो वह खुद आपको यूट्यूब शार्ट फंड के लिए आमंत्रित करता है फिर आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हो।



2. अपनी सर्विस को प्रमोट करके 

अगर आप किसी को किसी भी प्रकार की सर्विस प्रदान करते हो तो आप उसी से संबंधित अपना यूट्यूब शॉर्ट वीडियो बनाएं और कंसिस्टेंसी के साथ काम करते रहे। फिर आप के वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यू आने लगेगा तब आपको अपनी सर्विस को अपने वीडियो में प्रमोट करना है अगर आपकी सर्विस बेस्ड होगी तो लोग आपसे कांटेक्ट करके आपकी सर्विस लेना पसंद करेंगे और इस तरीके से भी आप अपने यूट्यूब शॉर्ट का इस्तेमाल करके घर बैठे अच्छी इनकम कर सकते हो और कई सारे लोग तो किस प्रकार का काम वर्तमान समय में कर भी रहे है और अच्छा कमा रहे हैं।


3. गूगल ऐडसेंस से मोनीटाइज करके

जिस प्रकार से आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के जरिया मोनीटाइज करते हो और उस पर ऐड लगा कर पैसे कमाते हो ठीक उसी प्रकार से आपको यूट्यूब शॉर्ट में भी चैनल को गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनीटाइज करने का विकल्प मिल जाता है। यूट्यूब की गाइडलाइन और यूट्यूब के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा कर लेने के बाद आप अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो के चैनल को मोनीटाइज कर सकते हो और उस पर गूगल ऐडसेंस की ऐड लगा सकते हो।


जैसा कि हम सभी लोग अच्छे तरीके से जानते है शार्ट वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यू आता है इसीलिए आपको गूगल ऐडसेंस के जरिए अच्छी इनकम भी हो सकती है। यूट्यूब शॉट वीडियो पर हाई सीपीसी वाले ऐड चलते है मतलब आपको अच्छी इनकम हो सकती है और आप सिर्फ यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को अपलोड करके हर महीने हजारों से लाखों रुपए प्रतिमाह की इनकम कर सकते हो। बस आपको अपने यूट्यूब शॉर्ट के लिए एक अच्छा नीचे डिसाइड करना है ताकि उसमें लोग आपकी वीडियो को देखना पसंद करें।



4. ट्रैफिक को डाइवर्ट करके पैसा कमाए

दोस्तों यूट्यूब शार्ट पर काफी ज्यादा ऑडियंस आती है और हम अपने उस ऑडियंस का इस्तेमाल किसी अन्य प्लेटफार्म पर डाइवर्ट करने के लिए वहां पर ट्रैफिक भेजने के लिए कर सकते है। उदाहरण के तौर पर अगर आपका किसी विषय पर वेबसाइट, फेसबुक पर,  इंस्टाग्राम पेज और टेलीग्राम चैनल हैं। 


तो आप बड़ी ही आसानी से अपना ट्रैफिक उस पर डाइवर्ट कर सकते हो। अब आप अपने ट्रैफिक को जैसे चाहो वैसे इस्तेमाल कर सकते हो कई सारे लोग अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक डाइवर्ट करके गूगल ऐडसेंस और अन्य तरीकों के जरिए खूब पैसा कमाते है और आप भी कुछ इसी प्रकार का काम करके लाखों रुपए महीना कमा सकते हो।


5. एफिलिएट मार्केटिंग करके

दोस्तों आपने एफिलिएट मार्केटिंग का तो नाम सुना ही होगा। लोग अनेकों तरीकों का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए हजारों और लाखों रुपए के इनकम कर रहे है। आपको अपना यूट्यूब पर एक एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित एक शार्ट चैनल बना लेना है और उस पर प्रत्येक प्रोडक्ट का रिव्यू और उसके डिसएडवांटेज, एडवांटेज के बारे में जानकारी देनी हैं।


इस प्रकार से आपका यूट्यूब शॉर्ट वीडियो वाला चैनल धीरे-धीरे ग्रो करने लगेगा और जब आपके चैनल पर ऑडियंस आने लगे तब आपको धीरे-धीरे इसी काम को करते हुए स्मार्ट तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोडक्ट भी प्रमोट करना है और जब आप ऐसा करोगे तो आपको वहां से काफी ज्यादा अच्छा कन्वर्जन प्राप्त होगा फिर आप अपने चैनल पर ही एफिलिएट मार्केटिंग करके हर महीने लाखों और हजारों की इनकम कर सकते हो वह भी बिना किसी लागत के।



6. दूसरे के चैनल को प्रमोट करके

दोस्तों अगर आपका चैनल एक अच्छे स्पेस पर पहुंच चुका है और आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर बन चुके है तब ऐसे में आप दूसरों का चैनल भी अपने चैनल पर प्रमोट करके अच्छा खासा कमा सकते हो। जो नए क्रिएटर होते है वह सोचते है कि उनका कोई चैनल प्रमोट कर दिया और इसके लिए भी अच्छा खासा अमाउंट भी पेमेंट करने के लिए भी तैयार रहते हैं। 


इसके लिए आपको कई सारे लोग कांटेक्ट कर सकते है आपके चैनल पर अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए कहेंगे। इस प्रकार से आप सामने वाली पार्टी से उसके रिक्वायरमेंट और उसके लेवल के अनुसार चार्ज कर सकते हो। अगर आपने महीने में 10 चैनल भी अपने यूट्यूब पर प्रमोट कर दिया तो समझ लीजिए आप 50000 से लेकर लाख रुपए के बीच की इनकम सिर्फ इस अकेले काम के जरिए कर सकते हो। 




<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: