इन एक्ट्रेसेस ने झेला है सेक्सुअल हैरासमेंट, फिल्म देने के नाम पर साथ सोने के लिए कहते थे कास्टिंग डायरेक्टर - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

इन एक्ट्रेसेस ने झेला है सेक्सुअल हैरासमेंट, फिल्म देने के नाम पर साथ सोने के लिए कहते थे कास्टिंग डायरेक्टर


<-- ADVERTISEMENT -->



ग्लैमर की चकाचौंध भरे बॉलीवुड की दुनिया बाहर से जितनी चमकती है उसका काला सच लोगों से छिपा रह जाता है। मगर कुछ लोग जब इस सचाई को लोगों के सामने लाने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें ही दबाने का काम किया जाने लगता है। उन्हें धमकियां मिलने लगती है, करियर डुबाने की धमकियां। मगर कुछ एक्ट्रेसेज लऐसी हैं जो बॉलीवुड लमें उस मुकाम को हासिल करने में सफल हुई और हिम्मत जुटा पाईं इस सच को सामने लाने की। एसी कई एक्ट्रेसेस हैं जिन्होंने अपने करियर के शुरूआती दौर में उन्हें कास्टिंग काउच जैसी घटिया सिचुएशन का सामना किया था।

फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच का मामला कोई नया नहीं है। फिलमों में काम देने के लिए सेक्सुअल फेवर खुल के मांगा जाता रहा है। इस मुद्दे पर कुछ स्टार्स ने खुलकर अपनी बात रखी है। इस मुद्दे को लेकर कई एक्ट्रेसेस 'मीटू कैंपेन' के दौरान सामने आईं। उन सब ने बॉलीवुड में हो रहे इस अत्याचार पर अपनी आवाज बुलंद की। चलिए जानते हैं कौन-सी है वो एक्ट्रेसेस...

kangana_ranaut.jpg


कंगना रनौत

अपनी एक्टिंग से हर रोल में जान डाल देने वाली बोल्ड कंगना भले की हर तरह की मुसीबतों का सामना करने में सक्षम हैं, लेकिन सच तो यही है कि बॉलीवुड में अपने संघर्ष के दौरान उन्हें भी कास्टिंग काउच जैसी सिचुएशन का सामना करना पड़ा था। उन्होंने तो सीधा-सीधा आदित्य पांचोली पर जबरदस्ती और मारपीट का आरोप लगाया था, जब वो 17 साल की थीं। आपको बता दें एक्टर आदित्य पंचोली को हीं कंगना को बॉलीवुड में एंट्री दिलाने का श्रेय दिया जाता है। कंगना के अनुसार बॉलीवुड फिल्मों में सफलता पाना और अपनी जगह पर टिके रहना बहुत मुश्किल काम है।

chitrangada_singh.jpg


चित्रांगदा सिंह

सेक्सी एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह अपने बोल्ड अंदाज के लिए जानी जाती है। उन्हें फिल्म 'बाबूमोशाय बंदूकबाज' में चित्रांगदा को सेक्सुअल हैरासमेंट का सामना करना पड़ा था। चित्रांगदा उस वक्त एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ एक इंटिमेट सीन की शूटिंग कर रही थीं, तभी फिल्म के डायरेक्टर कुशान नंदी ने उन्हें सीन को दुबारा करने के लिए कहा। हालांकि यह सीन अच्छी तरह से शूट हो चुका था। शॉट पूरा होने पर भी उनसे दोबारा इंटीमेट सीन करने को कहा जा रहा था जिसमें वो कंफर्ट नही थीं, तो उन्होंने इस पर आपत्ति जताई। नंदी उनके साथ जबरदस्ती करने लगे। चित्रांगदा उस समय केवल पेटीकोट पहने थीं और ऐसे में उनके लिए यह स्थिति बहुत अजीब थी। इस घटना के बाद चित्रांगदा फिल्म से बाहर हो गईं।

suchitra_krishnamoorti.jpg


सुचित्रा कृष्णामूर्ति


छोटी उम्र से ही फिल्मों में अभिनय की शुरुआत करने वाली खूबूसरत और संजीदा फिल्म अभिनेत्री सुचित्रा के अनुसार कास्टिंग काउच बॉलीवुड में बहुत सामान्य बात है। उन्होंनेव कहा कि ये बॉलीवुड में एक ओपन प्रोसेस है। तमाम यंग लड़कियों का इसके जरिए फायदा उठाया जाता है। सुचित्रा ने कहा कि लोग उनसे खुलेआम कहते थे अगर तुम्हें हीरोइन बनना है, तो तुम्हें इसके लिए सेक्स तो करना ही पड़ेगा।

mamta_kulkarni.jpg


ममता कुलकर्णी


ममता कुलकर्णी को भी काम के दौरान सेक्सुशल हैरेसमेंट जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा था। उन्होंने राजकुमार संतोषी पर फिल्म चायना गेट के शूटिंग के दौरान उन पर कास्टिंग काउच के आरोप लगाए थे। ममता ने बताया कि संतोषी ने उन्हें फिल्म में रोल देने की एवज में उनके साथ सेक्स करने की डिमांड की थी।

payal_rohtgi.jpg


पायल रोहतगी


इस लिस्ट में बोल्ड एंड ब्यूटीफुल कंट्रोवर्सी क्वीन पायल रोहतगी का नाम भी शामिल है। पायल ने फिल्म डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी पर सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया था। उन्होंने बताया डायरेक्टर उनके घर उन्हें छोड़ने गए थे और उनसे शर्ट उतारने को बोलने लगे थे। डायरेक्टर ने उनसे कहने लगे कि तुम मोटी हो गयी हो मुझे चेक करने दो। मगर दिबाकर बनर्जी ने पायल के इन आरोपों का खंडन किया था।

sherlyn_chopra.jpg


शर्लिन चोपड़ा


कंट्रोवर्शियल फिल्मों में काम करने वाली खूबसूरत बोल्ड हीरोइन शर्लिन चोपड़ा की छवि सेक्सी हीरोइन की है। वह अपनी फिल्म ' कामसूत्र 3डी' को लेकर विवादों में भी घिरी थीं। इस फिल्म में काम पाने के लिए उन्हें कास्टिंग काउच जैसी स्थितियों से दो चार होना पड़ा था। उन्होंने फिल्म प्रोड्यूसर पर आरोप लगाया था कि वो इंटीमेट सीन्स को उनके साथ रिहर्स करने को कह रहा था, वो भी बिना कैमरे के। हांलाकि बाद में शर्लिन ने फिल्म प्रोड्यूसर के खिलाफ इस मामले में एफआईआर भी दर्ज कराई थी।

swara_bhaskar.jpg


स्वरा भास्कर


स्वरा अक्सर अपने साथ हुए सेक्सुअल हैरेसमेंट को लेकर आवाज उठाती रही हैं। उन्होंने बताया की जिनकी बॉलीवुड में कोई जान पहचान नहीं होती है, अपने स्ट्रगल के दिनों में उन्हें कास्टिंग काउच जैसी घटिया सिचुएशन का सामना करना पड़ता है। उन्होंने ये भी बताया कि एक ऐसा डायरेक्टर था, जो उन्हें फिल्म के सीन डिस्कस करने के लिए अपने होटल बुलाता था और जब वो वहां पहुंचती तो वह नशे में धुत होता था। कास्टिंग काउच जैसी घटना का उन्होंने खुद कई मौकों पर ये फेस किया, जब स्वरा ने किसी प्रकार का समझौता करने से इनकार कर दिया, तो इस वजह से उन्हें कई फिल्मों से हाथ धोना भी पड़ा है। और यही वजह है की उन्हें जल्ती कोई फिल्म नहीं मिलती।

kalki_koechlin.jpg


कल्कि केंकला


एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन अपने बोल्ड अंदाज के लिए अक्सर चर्चा में रहती हैं। न्होंने बताया कि एक डायरेक्टर ऐसा था, जो उन्हें काम देने और प्रीटेस्ट के लिए अक्सर लेट नाइट डिनर के बहाने होटल बुलाता था। और उसके बदले में उन्हें फिल्म में रोल देने का वादा किया था लेकिन एक्ट्रेस ने ऐसा नहीं किया। बाद में उन्हें पता चला कि ऐसी कोई फिल्म नहीं बनने वाली है, जिसमें उन्हें हीरोइन का रोल निभाना हो।

radhika_apte.jpg


राधिका आप्टे


अपनी हरकतों की वजह से अक्सर राधिका कंट्रोवर्सी में रहती हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साउथ फिल्मों से की थी। शुरुआती दिनों में उन्होंने साउथ फिल्मों में काम पाने के लिए सैक्सुअल हैरेसमेंट का सामना करना पड़ा था। उन्होने कहा अगर आप फिल्मों में नये हैं, आपका कोई गॉडफादर नहीं है, तो आपको काम पाने के लिए इस तरह के समझौतो का सामना करना पड़ता है।

vidya_balan.jpg


विद्या बालन


किसी भी तरह का किरदार हो, एक्ट्रेस विद्या बालन खुद को उस किरदार में ढाल लेने में मंझी हुईं है। उन्होंने एकता कपूर के सीरियल 'हम पांच' से एक्टिंग की शुरुआत की थी। मगर बॉलीवुड इंडस्ट्री में उन्हें भी इस चुनौति का सामना करना पड़ा था। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू के दौरान उस अनुभव को शेयर किया था। उन्होंने बताया, "मेरे साथ एक बार ऐसी बुरी घटना घटी है, जिसे याद करके ही मुझे गुस्सा आने लगता है। मैं चेन्नई में थी उस समय वो डायरेक्टर मेरे पास आया और मुझसे बोला कि उसे मुझसे बात करनी है। मैंने उससे कहा कि ठीक है, हम काॅफी शाॅप में चलते हैं। तो वो बोला नहीं, कमरे में बैठकर ही बात करते हैं। मैं उसके साथ अपने कमरे में गई और दरवाजा आधा खुला ही छोड़ दिया। फिर वो मेरे पीछे अंदर आ गया और उसने मुझे गलत तरीके से टच करने की कोशिश की। फिर पांच मिनट बाद ही वो कमरे से बाहर चला गया। इस घटना से मैं एकदम हिल सी गई थी। सच तो यह है कि इस तरह की घटनाएं आपके आत्मविश्वास को कम कर देती हैं।" उन्होंने कहा कि फिल्मी दुनिया में ये एक आम बात हो गई है।

यह भी पढ़े - शराब के नशे में संजय दत्त ने इस एक्ट्रेस के साथ की थी बदतमीजी, सुभाष घई ने जड़ दिया थप्पड़
यह भी पढ़े - ऐश्वर्या शर्म से हो गईं थी लाल, जब धनुष ने उनके लिया किया ये काम



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: