Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

उम्रभर पिता से नाराज रहा, बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक है मशहूर, कौन है सूट पहना ये बच्चा?

उम्रभर पिता से नाराज रहा, बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक है मशहूर, कौन है सूट पहना ये बच्चा?

<-- ADVERTISEMENT -->




नसीरुद्दीन शाह

NSD यानी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का संजीदा और उम्दा कलाकार, जिन्होंने अपनी एक्टिंग और बेबाकी के दम पर ऐसी पहचान बनाई, जिसका कोई जवाब नहीं। फोटो में दिख रहे इस बच्चे ने बड़े होकर अपने हुनर से वो झंडे गाड़े हैं, जिनकी मिसाल दी जाती है। लेकिन ड्रामा स्कूल के शुरुआती दिनों में उन्हें बदशक्ल कह कर कभी मजाक बना तो कभी खारिज भी कर दिए गए।

आज उसी शक्ल और दमदार डायलॉग डिलीवरी के साथ ये बच्चा दुनियाभर में बतौर दिग्गज कलाकार अपना नाम बना चुका है। वेनिस के फिल्म फेस्टिवल से लेकर देश में तीन तीन नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुका है। इतना ही नहीं बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपना नाम बना चुके हैं। क्या आपने पहचाना ये बच्चा कौन है? आइए जानते हैं।

अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं ये एक्टर

ये बच्चा कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार नसीरुद्दीन शाह हैं, जिनकी एक्टिंग पर कोई सवाल खड़े नहीं किए जा सकते। बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं।

कुछ दिनों पहले ही उनकी वेब सीरीज 'ताज' रिलीज हुई थी। जिसमें उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ हुई। जाहिर है कि अपनी एक्टिंग के अलावा नसीरुद्दीन शाह अपनी बेबाकी के लिए भी जाने जाते हैं। अपने शुरूआती दिनों में अपनी शक्ल को लेकर नसीरुद्दीन शाह को खूब मजाक झेलना पड़ा।

शक्ल की वजह से गर्लफ्रैंड भी छोड़कर चली गई थी

उनके बारे में एक किस्सा मशहूर है कि उन्हें देखकर एक एक्ट्रेस ने कमेंट किया था कि क्या इस बदशक्ल हीरो के साथ काम करना होगा। सिर्फ एक्ट्रेस ही नहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी गर्लफ्रैंड ने भी उन्हें ये कह कर छोड़ दिया कि तुम हीरो की तरह सुंदर दिखाई नहीं देते। बाद में इन्हीं लुक्स की वजह से श्याम बेनेगल ने उन्हें फिल्म में ब्रेक दिया। क्योंकि, उन्हें वैसा ही दिखने वाला एक्टर चाहिए था।

नसरुद्दीन शाह के रिश्ते उनके पिता से भी कुछ खास नहीं रहे। वे अपने पिता से ताउम्र नाराज रहे और कहते हैं कि पिता के इंतकाल के बाद पहली बार उन्होंने कब्र पर जाकर उनसे बात की थी। नसीरुद्दीन शाह को एक बार मौका मिला तो उन्होंने कभी पलट कर नहीं देखा। वो लगातार कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते चले गए।

पद्मश्री और पद्म भूषण से नवाजे जा चुके हैं

अपने करियर में उन्होंने रोमांटिक हीरो से लेकर कॉमेडी और एक्शन रोल तक किए। उनके हुनर का जलवा कुछ ऐसा है कि तीन फिल्म स्पर्श, पार और इकबाल के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है। तीन फिल्मफेयर, एक आईफा और एक वेनिस फिल्म फेस्टिवल का वोल्पी कम बेस्ट एक्टर अवॉर्ड भी उनकी झोली में पड़ा है। साल 1987 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री और साल 2003 में पद्म भूषण से नवाजा था।



🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Evergreen

Post A Comment:

0 comments: